राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा फिल्म शूटिंग और ट्रेवल एजेंसी के आवेदन की प्रक्रिया हुई ऑनलाइन

Editor-Manish Mathur

जयपुर, 8 जनवरी 2021: राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश में फिल्म शूटिंग की स्वीकृति, ट्रेवल एजेंसी, एक्सकर्सन एजेंसी और सफारी ऑपरेटर के पंजीयन की प्रक्रिया को शुक्रवार 8 जनवरी से ऑनलाइन कर दिया गया है। राजस्थानी फिल्म शूटिंग अमेंडमेंट रेगुलेशन, 2016 के अधीन दी जाने वाली फिल्म शूटिंग की स्वीकृति और ट्रेवल एजेंसी, एक्सकर्सन एजेंसी और सफारी ऑपरेटर रेगुलेशन 1996 के अंतरर्गत किये जाने वाले पंजीयन के लिए नागरिक अब ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

विभाग द्वारा सेवाओं के सरलीकरण और इन व्यवसाय से सम्बंधित लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए विभिन्न सेवाओं को इंटरनेट से जोड़ा गया है। विभाग द्वारा पहले दिसंबर 31, 2020 को इस सन्दर्भ में प्रपत्र जारी किया गया था। प्रदेश के नागरिक इन सेवाओं के लिए अब राजस्थान एकल लोग इन (sso.rajasthan.gov.in ) के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।

प्रदेश में पर्यटन और इससे जुड़े अन्य व्यवसायों के विकास के लिए विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे है। पूर्व में भी विभाग द्वारा फिल्म शूटिंग के लिए स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी कर लॉकडाउन के बाद प्रदेश में फिल्म शूटिंग को सुचारु करने का प्रयास किया गया था। अब स्वीकृति की सुविधा को ऑनलाइन किये जाने से आवेदकों को कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।