नेट-थियेट पर नाटक पुलिस और प्रार्थना का सफल मंचनं

Editor-Manish Mathur

जयपुर 3 जनवरी 2020 –  नेट-थियेट पर आज ओ हेनरी की प्रसिद्ध कहानी ‘‘द काॅप एण्ड द एन्थम’’ पर आधारित नाटक पुलिस और प्रार्थना का सफल मंचन किया गया। आज के प्ररिदृष्य पर व्यंग्य करता ये नाटक इंसान के साथ कैसी-कैसी विडंबनाएं घटित होकर सामने आती है यही इस नाटक की कथा वस्तु है। ओ हेनरी प्रसिद्ध कहानीकारों में से एक हैै जिनकी कहानियों पर कई नाटक मंचित किये गये।
नेट-थियेट के राजेन्द्र शर्मा राजू ने बताया कि पुलिस और प्रार्थना नाटक का नाट्य रूपान्तरण एवम निर्देषन रंगकर्मी संदीप लेले ने किया। आयाम संस्था के बैनर तले मंचित किये गये इस नाटक में एक आवारा व्यक्ति राजू की कहानी है जो पार्क की बैेंच पर अपनी जिंदगी गुजारता है। जब भी जाडा पडता है। कुछ न कुछ अपराध करके वो जेल जा कर जाडे से बचता है। लेकिन इस जाडे में उसका जुगाउ काम नही आता अनेक बहाने बनाने के बाद भी जिसमें चोरी, बिना पैसे के खाना खाना, लडकिया को परेषान करना जैसी अपराध करने के बावजुद भी पुलिस उसे गिरफतार नही करती और जब राजू सुधर जाता है तो बिना बात पुलिस उसे सजा देती है।
पुलिस और प्रार्थना में राजू का मुख्य किरदार संदीप लेले बडे दमदार अभिनय का प्रदर्षन किया। नाटक के अन्य पात्रों में प्रकाष दायमा, जेडी दुर्गा, पल्लवी कटारिया, मनीष धाबाई, सुयष, अतुलेष कुलश्रेष्ठ, ने अपने पात्रो को संजदगी के साथ निभाया। प्रकाष मनोज स्वामी, संगीत विष्णु कुमार जांगिड एवं सुयष, रूपसज्जा रवि बांका, मंच सज्जा जितेन्द्र शर्मा, अकिंत, सौरभ, अंकित जांगिड,का रहा।

About Manish Mathur