टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ 2021 का नया ऑनलाइन फॉर्मेट

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 04 जनवरी 2021 :  भारत में कैम्पसेस के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी और बहुप्रतीक्षित बिज़नेस क्विज़ टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ की घोषणा की गयी है।  इस बार अपने 17 वे साल में यह प्रतियोगिता और भी रोमांचक और तीव्र होगी। टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ 2021 नए वर्चुअल फॉर्मेट में आयोजित की जाएगी, इसमें हिस्सा लेने के लिए 2 जनवरी से 2 फरवरी 2021 तक रेजिस्ट्रेशन्स किए जा सकते हैं। देश भर के कॉलेज छात्रों की प्रतिभा को प्रदर्शित करने के अवसर दिलाने के लिए हर साल टाटा ग्रुप द्वारा इस क्विज़ का आयोजन किया जाता है।

 वैश्विक महामारी के कारण समय की ज़रूरत को समझते हुए टाटा क्रूसिबल कॉर्पोरेट क्विज़ 2020 का पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजन किया गया। कैम्पस क्विज़ में भी उसी फॉर्मेट का उपयोग किया जाएगा। ऑनलाइन क्विज़ में हिस्सा लेना हर छात्र/छात्रा के लिए सुविधाजनक हो इसलिए इस वर्ष प्रतियोगिता में टीम नहीं, बल्कि केवल वैयक्तिक सहभागिता को अनुमती दी गयी है।

 ऑनलाइन कैम्पस क्विज़ के लिए देश भर में 24 क्लस्टर्स निश्चित किए गए हैं। ऑनलाइन प्रीलिम्स के 2 लेवल्स के बाद हर एक क्लस्टर से 12 अव्वल प्रतिभागियों को वाइल्ड कार्ड फाइनल्स के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसमें से पहले 6 प्रतिस्पर्धी 24 ऑनलाइन क्लस्टर फाइनल्स में सहभागी होंगे। 24 क्लस्टर्स के 4 ज़ोन बनाए गए हैं – दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और उत्तर। हर ज़ोन में 6 क्लस्टर्स हैं।

 हर क्लस्टर के फाइनल राउंड के विजेता छात्र / छात्रा ज़ोन के अंतिम राउंड में हिस्सा लेंगे। क्लस्टर फाइनल राउंड के विजेता को 35,000* और उपविजेता को 18,000* रुपयों के पुरस्कार दिए जाएंगे।    4 ज़ोन्स के विजेता सीधे राष्ट्रीय अंतिम राउंड में हिस्सा लेंगे। 4 ज़ोन्स के उपविजेताओं के बीच वाइल्ड कार्ड फाइनल होगा और उनमें से 2 अव्वल प्रतिस्पर्धी राष्ट्रीय अंतिम राउंड के लिए पात्र बनेंगे। इस प्रकार से टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ का राष्ट्रीय अंतिम राउंड देश भर से चुने गए 6 अव्वल प्रतिस्पर्धियों के बीच होगा और उनमें से सर्वोत्तम छात्र/छात्रा राष्ट्रीय विजेता बनेगा /बनेगी। टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ 2021 के राष्ट्रीय विजेता को 2.5 लाख* रुपयों के महापुरस्कार और प्रतिष्ठित टाटा क्रूसिबल ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा।

टाटा सर्विसेस के कॉर्पोरेट ब्रांड और मार्केटिंग के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट श्री. अतुल अग्रवाल ने क्विज़ के बारे में बताया, “टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ में हम ज्ञान का गौरव करते हैं। छात्रों को उनके ज्ञान और प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर मिले इसलिए हमने इस मंच का आयोजन किया है। इस वर्ष यह प्रतियोगिता पूरी तरह से ऑनलाइन फॉर्मेट में होगी, जिससे इसकी व्यापकता बढ़ेगी, देश के दुर्गम इलाकों से भी छात्र / छात्राएं इसमें आसानी से हिस्सा ले पाएंगे। हमें पूरा विश्वास है कि यह चुनौतीपूर्ण ऑनलाइन प्रतियोगिता देश के होनहार, जिज्ञासु और महत्वाकांक्षी छात्रों के लिए काफी रोमांचक, दिलचस्प और प्रभावकारी साबित होगी। आज के डिजिटल युग में आने वाले कल के लिए स्वयं को तैयार कर रहे छात्रों/छात्राओं को यह प्रतियोगिता प्रोत्साहित और प्रेरित करेगी।

प्रख्यात क्विज़मास्टर श्री गिरी बालसुब्रमण्यम – ‘पिकब्रेन’, जो इस क्विज़ को शुरू से आयोजित करते आ रहे हैं, इस बार भी इस प्रतियोगिता के क्विज़मास्टर होंगे।

इस साल के पुरस्कार टाटा क्लिक के सहयोग से दिए जाएंगे।

टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ 2021 के लिए जल्द से जल्द रजिस्टर कीजिए और भारत की सबसे बड़ी, सबसे रोमांचक कैम्पस क्विज़ का हिस्सा बनिए। रजिस्टर करने के लिए, नियम, पात्रता और अन्य ताज़ा गतिविधियां जानने के लिए कृपया इस वेबसाइट पर संपर्क करें –  www.tatacrucible.com.

About Manish Mathur