यूपीएल ने सीआईआई-इंडस्ट्रियल आईपी अवार्ड्स 2020 में बेस्‍ट पोर्टफोलियो अवार्ड जीता

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 12 जनवरी 2021 : यूपीएल लिमिटेड ने छठवां सीआईआई इंडस्ट्रियल इंटेलेक्‍चुअल प्रोपर्टी अवार्ड्स जीत लिये हैं। ये अवार्ड्स, अपने व्यवसाय एवं आर्थिक विकास को बढ़ाने हेतु आईपी जेनरेशन एवं सुरक्षा का उपयोग करने वाले उद्यमों को दिये जाते हैं। यूपीआई लिमिटेड ने हमेशा से किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और उनकी आवश्‍यकताएं पूरी करने हेतु उत्‍पाद व सेवाएं तैयार किये हैं।

यूपीएल को इसके द्वारा अन्‍वेषित इंटेलेक्‍चुअल प्रोपर्टी (आईपी) और नवाचार हेतु बेस्‍ट पेटेंट पोर्टफोलियो, लार्ज (लाइफसाइंसेज/फार्मा) श्रेणी में सम्‍मानित किया गया है। यूपीएल के महत्‍वपूर्ण शोध और नवाचार के उदाहरण में टिकाऊ उत्‍पाद जैसे कि ज़ेबा और सेवाएं जैसे कि आदर्श फार्म सर्विसेज शामिल हैं, जो जमीनी स्तर पर सफल साबित हो चुके हैं।

वर्चुअल सीआईआई इंटरनेशनल कॉन्‍फ्रेंस ऑन आईपीआर एंड सीआईआई इंडस्ट्रियल आईपी अवार्ड्सके सम्मान समारोह के दौरान, डॉ. विशाल सोढा ने यूपीएल की ओर से यह पुरस्‍कार ग्रहण किया। उन्‍होंने बताया, ”यूपीएल में, हम प्राकृतिक संसाधनों के श्रेष्ठतम उपयोग और जलवायु परिवर्तन हेतु लचीलेपन को अपनाते हुए टिकाऊ विकास के प्रति पूर्णत: समर्पित हैं। ये सभी बातें किसानों के लिए उत्‍पाद तैयार करने व सेवाएं उपलब्‍ध कराने और दुनिया भर में आधुनिक कृषि – फार्मिंग 3.0 को गति देने में सहायता प्रदान करने की हमारी क्षमता का प्रमाण हैं। यूपीएल को किसानों की आवश्‍यकताओं को सर्वोपरि महत्‍व देने और उनकी ज़रूरतों के मुताबिक उत्‍पाद व सेवाएं विकसित करने का गर्व है। नवाचार पर हमारे निरंतर बल ने हमें हर वर्ष नये-नये उत्‍पादों को लॉन्‍च करने में हमारी मदद की है। यपीएल के पास 1,500 से अधिक स्‍वीकृत पेटेंट्स हैं और इस हेतु 2,500 से अधिक आवेदन लंबित हैं जो विभिन्न क्षेत्रों के किसानों की आवश्‍यकताएं पूरी करने में सक्षम हैं।

इन सीआईआई-आईपी अवार्ड्स का उद्देश्य, कंपनियों/संगठनों को बौद्धिक संपदा एवं इसके व्‍यवसायीकरण की संस्कृति का विकास करने, निजी उद्यमों की उपलब्धियों को सार्वजनिक क्षेत्र में लाने, देश-विदेश के शैक्षणिक एवं शोध संस्‍थानों के साथ संबंध कायम करने, सरकार को आईपी-केंद्रित पहलों के बारे में जानकारी देने और इस तरह के उद्यमों को नीति-निर्माण की प्रक्रियाओं में शामिल करने हेतु प्रोत्‍साहित करना है।

नवंबर 2020 में, यूपीएल को डेरवेंट वर्ल्‍ड पेटेंट्स इंडेक्‍स™ (डीडब्‍ल्‍यूपीआई) और डेरवेंट पेटेंट साइटेशंस इंडेक्‍स™ (डीपीसीआई) के क्‍लेरिवेट प्‍लसिंग पेटेंट द्वारा आयोजित इनोवेशन फोरम के वार्षिक साउथ एंड साउथ ईस्‍ट एशिया इनोवेशन अवार्ड्स से सम्‍मानित किया गया था। इसे सोशल टॉक्‍स द्वारा आयोजित कार्यक्रम में इंटेलेक्‍चुअल प्रोपर्टी राइट्स के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पुरस्‍कारों से भी सम्‍मानित किया गया और नीति आयोग दर्पण, भारत द्वारा ‘पेटेंट्स के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान’ हेतु सम्‍मानित किया गया। कंपनी ने वर्ष 2019 में पेटेंट एंड ट्रेडमार्क लार्ज एंटरप्राइजेज श्रेणियों में सीआईआई का इंडस्ट्रियल आईपी अवार्ड भी जीता और इसे 2019 में इंडियन पेटेंट ऑफिस द्वारा ग्‍लोबल ब्रांड बनाने हेतु शीर्ष भारतीय कंपनी के रूप में भी सम्मानित किया गया। यूपीएल को वर्ल्‍ड इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गेनाइजेशन, जेनेवा द्वारा प्रतिष्ठित डब्‍ल्‍यूआईपीओ यूजर्स ट्रॉफी से सम्‍मानित किया गया। ये सभी पुरस्‍कार व सम्‍मान, दुनिया भर के किसानों को सहायता देने हेतु कृषि उत्‍पादों व सेवाएं विकसित करने के यूपीएल के प्रयास के प्रमाण हैं।

यूपीएल के चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर, एड्रियन पर्सी ने बताया, ”हम प्रगतिशील नवाचार का उपयोग करके हमारे फॉर्म्‍यूलेशंस एवं प्रक्रियाओं को इको-फ्रेंड्ली बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। उदाहरण के लिए, ज़ेबा, ग्रैनुलर सॉइल अप्‍लाइड स्‍टार्च-आधारित तकनीक है, जो काफी हद तक स्‍पंज के तरह काम करती है। रूटिंग ज़ोन में डाले जाने के बाद, प्रत्‍येक माइक्रो ग्रैन्‍युल पानी में अपने असली वजन की तुलना में कई गुना अधिक पानी अवशोषित करने, और पौधों के लिए आवश्‍यक होने पर इसे वापस छोड़ने में सक्षम होता है। जल में घुलनशील अत्‍यावश्‍यक पोषक-तत्‍वों से युक्‍त, यह जल प्रबंधन एवं इंटरेक्‍शन, पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इस प्रकार, पर्यावरण एवं मानव स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ने वाले किसी भी नकारात्‍मक प्रभाव को कम करता है।”

यूपीएल के विषय में

यूपीएल लिमिटेड (NSE: UPL & BSE: 512070) टिकाऊ कृषि उत्पादों और समाधानों का एक वैश्विक प्रदाता है, जिसका वार्षिक राजस्व $ 5 बिलियन से अधिक है। हम एक उद्देश्य के नेतृत्व वाली कंपनी है। ओपनएजी के माध्यम से, यूपीएल संपूर्ण कृषि मूल्य श्रृंखला के लिए प्रगति को सुविधाजनक बनाने पर केंद्रित है। हम एक ऐसे नेटवर्क का निर्माण कर रहे हैं जो एक पूरे उद्योग के सोचने और काम करने के तरीके को नए सिरे से परिभाषित करता है – हर एक खाद्य उत्पाद को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए अपने मिशन की दिशा में नए विचारों, नए तरीकों और नए उत्तरों के साथ। दुनिया भर में सबसे बड़ी कृषि समाधान कंपनियों में से एक के रूप में, हमारे मजबूत पोर्टफोलियो में 13,600 से अधिक पंजीकरण के साथ जैविक और पारंपरिक फसल संरक्षण समाधान शामिल हैं। हम 130 से अधिक देशों में मौजूद हैं, विश्व स्तर पर 10,000 से अधिक सहयोगियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है। बीजों, पोस्ट-फ़सल, साथ ही भौतिक और डिजिटल सेवाओं सहित खाद्य मूल्य श्रृंखला में समाधानों के हमारे एकीकृत पोर्टफोलियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया upl-ltd.com पर जाएं।