ग्रामीणों को समस्याओं से मुक्ति और ग्राम्य विकास सरकार की प्राथमिकता -शाले मोहम्मद

Editor-Rashmi Sharma
जयपुर, 9 जनवरी 2021 – अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि राज्य सरकार के लिए ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण और ग्राम्य विकास सर्वोच्च प्राथमिकता पर है। इसके लिए हर स्तर पर सार्थक प्रयासों में कहीं कोई कमी नहीं रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित कर उनका जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए सरकार भरसक प्रयत्नशील है। ग्रामीणों को भी चाहिए कि सरकारी योजनाआंंे से जुड़कर लाभ लें और आंचलिक खुशहाली में अपनी पूरी-पूरी भागीदारी अदा करें।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को जैसलमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करते हुए विभिन्न स्थानों पर जन सुनवाई तथा किसान संवाद कार्यक्रम में यह आह्वान किया।  अल्पसंख्यक मामलात मंत्री के माडवा एवं स्वामी जी की ढाणी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित किसान संवाद तथा जनसुनवाई कार्यक्रमों में आस-पास के गांवों और ग्राम पंचायतों के ग्रामीण तथा किसान उपस्थित थे।
इस दौरान पूर्व जिला प्रमुख अब्दुल्ला फकीर सहित ग्रामीण अंचल के जन प्रतिनिधिगण, उपखण्ड एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
जन अभियोग निराकरण मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इनके बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों से वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की और जल्द से जल्द  समाधान के निर्देश दिए।
समस्या निवारण तंत्र होगा और अधिक सुदृढ़
उन्होंने कहा कि गांवों और ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार अत्यधिक संवेदनशील है और इस दिशा में शासन-प्रशासन के स्तर पर व्यापक प्रबन्ध एवं प्रक्रिया सुनिश्चित है। आने वाले समय में समस्या निवारण तंत्र को और अधिक सुदृढ़ एवं तीव्रतर परिणामदायी बनाया जाएगा।
जन सुनवाई के दौरान कई पुरानी समस्याओं के मौके पर ही समाधान के लिए ग्रामीणों ने जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद का आभार जताया।
सरकार हमेशा संकल्पित रही है किसानों के हितों के लिए
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने किसानों से सीधा संवाद कायम करते हुए क्षेत्र में खेती-बाड़ी की स्थिति, सहकारिता क्षेत्र का सहयोग, किसानों की समस्याओं आदि पर बातचीत की और संबंधित अधिकारियों से कहा कि किसानों की शिकायतों और समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करें।
उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों के समग्र उत्थान तथा खेती-बाड़ी के विकास के लिए पूरे मन से प्रयास कर रही है और किसान हितैषी सरकार ने पिछले दो साल के कार्यकाल में किसानों के लिए बहुत कुछ किया है और आगे भी करती रहेगी।
उन्होंने काश्तकारों से कहा कि वे खेती-बाड़ी के जरिये खुशहाली लाने के लिए वैज्ञानिकों की राय, अत्याधुनिक उपकरणाें तथा सरकार की योजनाओं की मदद पाएं और हरित क्रान्ति के विस्तार में अपनी सहभागिता निभाएं।
भणियाणा सीएचसी का निरीक्षण कर कोविड वैक्सीनेशन की तैयारियों का लिया जायजा
अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को जैसलमेर जिले के भणियाणा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया और वहां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न गतिविधियों व सेवाओं की जानकारी ली।
इस दौरान खासकर कोविड वैक्सीनेशन के लिए की गई तैयारियों की जानकारी ली। इस पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेन्द्रसिंह चारण ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है। इसमें वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम तथा ऑब्जर्वेशन वेटिंग रूम स्थापित किए गए हैं। श्री शाले मोहम्मद ने इन सभी कक्षों को देखा तथा तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि सभी प्रक्रियाओं के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व निर्धारित गाइड लाइन का पूरा-पूरा पालन किया जाना चाहिए।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने केन्द्र के पास ही सीएचसी के लिए नवनिर्मित भवन के बारे में भी जानकारी ली और कहा कि इससे चिकित्सा सेवाओं को सम्बल प्राप्त होगा तथा सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने सीएचसी के स्टाफ, दवाइयों की उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी ली और एक्सरे मशीन की सुविधाएं जल्द से जल्द आरंभ करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने गायनिक डॉक्टर लगाए जाने का आग्रह किया। इस पर अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने इसके लिए हरसंभव प्रयास का आश्वासन दिया।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ जरूरतमन्दों को दिए जाने पर बल देते हुए सीएचसी प्रबन्धन की सेवाओं पर संतोष व्यक्त किया।

About Manish Mathur