विश्व की पहली भौतिक क्रिप्टो बैंकिंग शाखा जयपुर में खुली

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 05 जनवरी 2021 कैशा ने यूनाइटेड मल्टीस्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटी के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से विश्व का पहला क्रिप्टो बैंक शुरू किया है जो उपयोगकर्ताओं को एक खाते से क्रिप्टोकरेंसी और फिएट में लेनदेन करने की अनुमति देता है। संयुक्त उद्यम, कैशा को संयुक्त विनियामक लाइसेंस, इसकी भौतिक शाखाओं और समग्र बैंकिंग संरचना तक पहुँचने में सक्षम करेगा।

यूनीकैस शुरू में जनवरी 2021 तक अपनी सेवाओं को ऑनलाइन और एनसीआर, राजस्थान, और गुजरात भर में 14 शाखाओं के माध्यम से खोल रहा है, और 2022 के अंत तक तेजी से 100 शाखाओं तक विस्तार करने की योजना बना रहा है। “यह हमें स्थानीय भारतीय बाजारों के लिए अनुकूलित वित्तीय और क्रिप्टो उत्पादों के निर्माण, पैमाना बनाने और पेशकश करने की अनुमति देगा” यूनीकैस के सीईओ श्री दिनेश कुकरेजा ने कहा

भारत में उपयोगकर्ता पारंपरिक बैंकों के साथ जिस तरह से काम करते हैं, उसी तरह से एक बचत खाते के माध्यम से जमा और निकासी कर सकेंगे। पूरे विश्व में यह पहली बार है जब किसी वित्तीय संस्थान ने भौतिक शाखाओं के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी व्यापार को सक्षम किया है।

“यदि हम डिजिटल इंडिया के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो हम भारत में स्तर 1 और स्तर 2 शहरों में नई तकनीकों को अपनाने और लाने के लिए अभिनव तरीके खोजने में संकोच नहीं कर सकते हैं। बैंकिंग के अलावा, यूनीकैस ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी द्वारा प्रदान किए जाने वाले सुविधा और सुरक्षा के स्तर के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन भी प्रदान करेगा।” कैशा के सीईओ और संस्थापक कुमार गौरव ने कहा।

यूनीकैस फिएट और क्रिप्टो, दोनों परिसंपत्तियों के लिए बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करेगा। सेवाओं में क्रिप्टो खर्च करने के लिए बचत खाते, क्रिप्टो विनिमय, क्रिप्टो ऋण और डेबिट कार्ड शामिल हैं। उपयोगकर्ता यूनीकैस वॉलेट में क्रिप्टो परिसंपत्तियों को जमा करके और अपने कार्ड या बैंक खाते में उसके समकक्ष मूल्य के भारतीय रुपये का अनुरोध करके डिजिटल रूप से एक त्वरित ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

संयुक्त उद्यम भारतीय परंपरागत वित्त में यूनाईटेड के दशक के अनुभव को कैशा के अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और क्रिप्टोकरेंसी अनुभव के साथ विलय कर रहा है जो भारतीय फिनटेक स्पेस और क्रिप्टो उद्योग, दोनों को बदल देगा।

प्रारंभिक 14 शाखाओं को शुरु करने के साथ, यूनीकैस का लक्ष्य 2021 की पहली तिमाही के भीतर 25,000 ग्राहकों को अपने साथ जोड़ना है। कैशा पहले से ही 200 से अधिक क्रिप्टो एक्सचेंजों, वॉलेट्स और क्रिप्टो में काम करने वाले स्टार्टअप को अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहा है।

 

About Manish Mathur