7 दिवसीय अभिविन्यास प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन

Editor-Ravi Mudgal 

जयपुर 01 फरवरी 2021 – युवा मामलात एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार और महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौधोगिकी विश्वविद्यालय के साझा तत्वाधान में छात्र कल्याण निदेशालय के अर्त्तगत हाल ही में स्थापित एम्पेनल्ड ट्रनिंग इन्सटिट्ंयूशन ;ई.टी.आई.द्ध के द्वारा आयोजित 7 दिवसीय आन लाइन अभिविन्यास प्रशिक्षण कार्यशाला  का  उद्घाटन आज प्रातः 11 बजें दिनांक 01.02.2021 सोमवार को आन लाइन प्रारम्भ हुआ।  इसमें राष्ट्रीय सेवा योजना के राजस्थान राज्य के कार्यक्रम अधिकारी प्रशिक्षित होगे।

कार्यशाला के उद्घाटन के प्रारम्भ में महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौधोगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के डॉ. सुध्ीर जैन, कार्यक्रम समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना एवं निदेशक, एम्पेनल्ड ट्रनिंग इन्सटिट्ंयूशन तथा छात्र कल्याण अधिकारी ने अतिथियों एवं प्रतियागियों का स्वागत करतें हुए बताया कि उक्त कार्यक्रम में राजस्थान के विभिन्न जिलों कें कॉलेजो से  40 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं, जो कि राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी है एवं सम्बधित महाविधालयों में प्राचार्य के पद पर कार्यरत हैं साथ ही उन्होने बताया कि उक्त कार्यशाला में विषय विषेषज्ञो के उद्बोधन द्वारा प्रतिभागियों को राष्ट्रीय सेवा योजना के विभिन्न पहलुओ के बारे में एवं उनकी क्रियान्विती के परिणामो को केसे प्राप्त किया जाएॅ के सन्दर्भ में समझाया जाएगा।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र के मुख्य वक्ता महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौधोगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के पूर्व कुलपति एवं डी.डी.जी. आई.सी.ए.आर. डॉ. एस.एल. मेहता ने सभी आयोजको एवं प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहाकि इस प्रकार के कार्यक्रम की आज करोना से उभरने के लिए आवश्यक है। उन्होने यह भी कहाकि राष्ट्र के निर्माण के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम बहुआयामी होते है जो समुदाय के साथ छात्रो की कार्यकुशलता को भी प्रभावित करते है इसमें छात्रो और समुदाय के लिए एक बडी बात यह है कि कम संसाधनो में कार्य करना ओर अधिकाधिक प्राप्त करना साथहि नवीन तरिको का प्रयोग भी केसे करना और केसे किया जाता है   उसे समुदाय को सिखाना शामिल है । उन्होने कहा कि हमारे बुजुर्ग पहले से ही ऐसा करते आये है किसी भी कार्यक्रम को बिना प्लानिग के करना सम्भव नही है कार्यक्रम की सफलता सभी के चहरो की मुस्कराहट पर निर्भर करती है। कृषि के क्षेत्र में हितकारी प्राकृतिक एवं आधुनिक संसाधनों का उपयोग कर कार्य क्षमता को बढाया जा सकता है उन्होने व्यक्ति के मानसिक शारीरिक स्वास्थ्य एवं खाद्य आदि विषयां पर चर्चा की।

उपरोक्त उद्धाटन सत्र में क्षैत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना श्री एस.पी. भटनागर नें कार्यक्रम की रूप रेखा का विस्तृत विवरण एवं  राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के क्रिया कलापो राजस्थान राज्य व अन्य राज्यों मे राष्ट्रीय सेवा योजना के संचालन के दायित्वों के निर्वाहन करता, उच्च शिक्षा, स्कूली शिक्षा एवं अन्य संस्थाओ की गतिविधियो पर प्रकाश डाला  और  आन लाइन आयोजन हेतु बधाई देते हुए प्रशिक्षण शिविर की सफलता की कामना की। एमपीयूऐटी विषेशाधिकरी डॉ. पीरेंद्र नेपालिया ने भी कार्यक्रम मे भाग लिया एवं प्रतिभागियों को सम्बोधित किया।

राज्य राष्ट्रीय सेवा योजना  अधिकारी डॉ. धमेन्द्र सिंह द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम की सफलता की कामना की।

About Manish Mathur