होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया ने दो अंकों में 11 फीसदी विकास के साथ की 2021 की शुरूआत

Editor-Manish Mathur

जयपुर 02 फरवरी 2021  – 2021 की सकारात्मक शुरूआत करते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने आज जनवरी 2021 के लिए अपने सेल्स के आंकड़ों का ऐलान किया है।

होण्डा 2व्हीलर्स इंडिया ने नए दशक के पहले महीने का समापन डोमेस्टिक सेल्स में 11 फीसदी उछाल के साथ किया, कंपनी ने जनवरी 2021 में 416,716 युनिट्स बेंची, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 374,114 युनिट्स बेची गई थीं। रोचक तथ्य यह है कि पिछले साल उद्योग जगत के द्वारा बीएस-6 नियमों की ओर रूख करने के कारण लो-बेस इफेक्ट के बावजूद होण्डा ने जनवरी 2021 में उद्योग जगत को सकारात्मक गति प्रदान की है, कंपनी ने सामान्य इन्वेंटरी स्तर बनाए रखते हुए अधिकतम इन्क्रीमेंटल वाॅल्युम (42,602 युनिट्स से अधिक) दर्ज किया है। होण्डा की कुल बिक्री 8 फीसदी बढ़कर 437,183 युनिट्स पर पहुंच गई, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 403,406 युनिट्स बेची गई थीं।

उद्योग जगत की स्थिति और बाज़ार की मांग के बारे में बात करते हुए श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर- सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘होण्डा ने दोहरे अंक की वृद्धि के साथ साल 2021 की शुरूआत की है और उद्योग जगत में अधिकतम इन्क्रीमेन्टल वाॅल्युम दर्ज किया है। हालांकि हमारा मानना है कि लो-बेस इफेक्ट चैथी तिमाही के अंत तक जारी रहेगा और वित्तीय वर्ष 22 की पहली तिमाही तक भी जारी रह सकता है; हमें उम्मीद है कि काॅलेजों के फिर से खुलने, कोविड टीकाकारण की शुरूआत और शहरों में बढ़ती मांग जैसे कारक आने वाले महीनों में डोमेस्टिक दोपहिया वाहन उद्योग में सुधार लाने में योगदान देंगे। इसके अलावा, 2021 के बजट में बुनियादी सुविधाओं के विकास पर उच्च कैपेक्स आवंटन, स्वास्थ्य सुविधाओं पर नई घोषणाओं, किसानों के लिए फसल खरीद के अधिक भुगतान तथा नई स्क्रैपेज पाॅलिसी से सकारात्मक रूझानों को बढ़ावा मिलेगा। कुल मिलाकर हम साल 2021 को लेकर बेहद उत्साहित हैं, क्योंकि इस माह होण्डा एक और नए माॅडल के लाॅन्च के लिए तैयार है।’’

होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया- जनवरी 2021 के मुख्य बिन्दु

ऽ पेश किए गए दो नए माॅडलों में शामिल हैंः
1. 2021 अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्सः होण्डा ने एक्सक्लुज़िव रूप से अपने होण्डा बिगविंग टाॅपलाईन शोरूमों में अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्स के 2021 एडीशन के लिए बुकिंग्स शुरू कर दीं। अब एडवेंचर प्रेमी रु 15.96 लाख की शुरूआती कीमत (एक्स-शोरूम, भारत) पर दो रंगों- डार्कनैस ब्लैक मैटेलिक (मैनुअल ट्रांसमिशन) और पर्ल ग्लेयर व्हाईट ट्राई कलर (डीसीटी वेरिएन्ट) में से अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।
2. ग्राज़िया स्पोर्ट्स एडीशनः होण्डा के 125सीसी अडवान्स्ड अरबन स्कूटर ने अपने नए ऐजी हैडलैम्प एवं पाॅज़िशन लैम्प, नए लोगो सहित कई नए फीचर्स के साथ स्पोर्टी लुक को नए आयाम दिए हैं। ग्राज़िया स्पोर्ट्स एडीशन 2 स्पोर्टी कलर्स- पर्ल नाईटस्टार ब्लैक और स्पोर्ट्स रैड में उपलब्ध है।

ऽ प्रीमियम मोटरसाइकल कारोबार नेटवर्क का विस्तारः जनवरी में, होण्डा ने हैदराबाद, अहमदाबाद और लुधियाना में 3 नए बिगविंग शोरूमों का उद्घाटन किया। इसके साथ होण्डा का प्रीमियम मोटरसाइकल बिज़नेस अब विस्तारित होकर 5 होण्डा बिगविंग टाॅपलाईन (300 सीसी से शुरू होने वाली सम्पूर्ण प्रीमियम मोटरसाइकल रेंज के लिए) और 15 होण्डा बिगविंग (300-500 सीसी मिड साईज़ प्रीमियम मोटरसाइकलों के लिए) तक पहुंच गया है।

ऽ कारोबार की उपलब्धियांः भारत के नंबर 1 बिकने वाले स्कूटर ब्राण्ड एक्टिवा ने 2.5 करोड़ उपभोक्ताओं का आंकड़ा पार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि एक्टिवा दोपहिया उद्योग में इस नई उपलब्धि को हासिल करने वाला पहला और एकमात्र स्कूटर ब्राण्ड बन गया है।
ऽ मोटरस्पोर्ट की उपलब्धिः होण्डा की फैक्टरी टीम मोंस्टर एनर्जी होण्डा टीम ने 2021 डकार रैली में जीत हासिल की है यह 1987 के बाद होण्डा की पहली 1-2 जीत और मोटरसाइकल कैटेगरी में लगातार दूसरी जीत है। केविन बेनाविदेस 2021 डकार रैली के विजेता रहे, उनकी टीम के साथी रिकी ब्राबेक पहले रनर-अप रहे।
ऽ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजनः नागरिकों को सड़क सुरक्षा पर शिक्षित करने के प्रयासों को और तेज़ करते हुए, होण्डा ने जनवरी माह में देश भर में डिजिटल एवं आॅफलाईन गतिविधियों के माध्यम से ‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’ विषय के तहत 32वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन शुरू किया।

About Manish Mathur