भारत के सबसे प्रतिष्ठित ऑटोमोटिव पुरस्‍कारों- ‘इंडियन कार ऑफ द ईयर’ और ‘इंडियन मोटरसाइकल ऑफ द ईयर 2021’ ने उद्योग में नवाचार और उत्‍कृष्‍टता को सम्‍मानित किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 27 फरवरी 2021 भारतीय टायर उद्योग की प्रमुख कंपनी और ट्रक बस रेडियल सेगमेंट में बाजार अग्रणी जेके टायर एंड इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड ने आज भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के शीर्ष सम्‍मान – 16वां इंडियन कार ऑफ द ईयर (ICOTY), 14वां इंडियन मोटरसाइकल ऑफ द ईयर (IMOTY) दिये।

भारतीय ऑटो सेक्‍टर में परफॉर्मेंसनवाचार और उत्‍कृष्‍टता को सम्‍मानित करने वाले इन प्रतिष्ठित पुरस्‍कारों के विजेताओं को उद्योग जगत के प्रमुख लोगोंमुख्‍य अधिकारियों और ऑटो प्रेमियों के एक सीमितलेकिन अत्‍यंत प्रतिष्ठित जमावड़े के बीच पुरस्‍कृत किया गया।

 जेके टायर एंड इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्‍टर डॉरघुपति सिंघानिया ने विजेताओं को पुरस्‍कार दिये और उनके साथ ICOTY 2021 के चेयरमैन श्री योगेन्‍द्र प्रताप और IMOTY 2021 के चेयरमैन श्री अस्‍पी भाथेना और अन्‍य ज्‍यूरी मेंबर्स भी थे।

 अपने ब्राण्‍ड की विरासत पर टिकी ह्युंडई i20 को इंडियन कार ऑफ द ईयर 2021 का खिताब मिला, जबकि रॉयल एनफील्‍ड मीटियॉर 350 ने दोपहिया कैटेगरी में सबको पीछे छोड़कर इंडियन मोटरसाइकल ऑफ द ईयर 2021’ का खिताब जीता।

साल 2019 में प्रीमियम कारों की बढ़ती मांग के साथ ICOTY ज्‍यूरी ने प्रीमियम कार अवार्ड प्रस्‍तुत किया है, जो विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ ऑटोमोबाइल्‍स को सम्‍मानित करता है। लैंड रोवर डिफेंडर को ICOTY द्वारा प्रीमियम कार अवार्ड 2021 से सम्‍मानित किया गया।

भारत सरकार और ऑटोमोबाइल उद्योग द्वारा इलेक्ट्रिक परिवहन पर ज्‍यादा ध्‍यान दिये जाने के साथ, इस साल ICOTY ज्‍यूरी ने ग्रीन कार अवार्ड’ प्रस्‍तुत किया था, ताकि परिवहन के भविष्‍य में योगदान देने वाले उत्‍पादकों को पुरस्‍कृत किया जा सके। उद्घाटन संस्‍करण में टाटा नेक्‍सॉन ईवी को ICOTY का ग्रीन कार अवार्ड 2021 मिला।

इस अवसर पर टिप्‍पणी करते हुए जेके टायर एंड इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्‍टर डॉ. रघुपति सिंघानिया ने कहा, ‘’’इंडियन कार ऑफ द ईयर और इंडियन मोटरसाइकल ऑफ द ईयर अवार्ड्स की शुरूआत के साथ ही उनसे जुड़े रहना हमारे लिये गर्व की बात है। हर साल खास रहा हैलेकिन यह साल वाकई अपवादी हैजहां हम न केवल विनिर्माताओं की टेक्‍नोलॉजी में उत्‍कृष्‍टता और नवाचार का जश्‍न मना रहे हैंबल्कि पूरे ऑटोमोटिव उद्योग की उमंग और बदलाव का भी आनंद ले रहे हैंक्‍योंकि वह कठिन समय में मजबूत बनकर उभरा है। स्‍थायी परिवहन की बढ़ती प्रासंगिकता को देखते हुए इस साल हमने ग्रीन कार अवार्ड’ भी प्रस्‍तुत किया थाताकि ऐसे विनिर्माताओं के प्रयासों को पहचान मिलेजो परिवहन के भविष्‍य में बदलाव के लिये सहायता कर रहे हैं। इसके साथ हीमैं केवल विजेताओं को ही नहींबल्कि सभी प्रतिभागियों को बधाई देता हूंजिन्‍होंने वैश्विक नवाचारों के अनुसार टेक्‍नोलॉजी में उन्‍नत सर्वश्रेष्‍ठ उत्‍पादों की पेशकश की है। हमारी श्रेष्‍ठ ज्‍यूरी को एक सुरक्षित माहौल में मूल्‍यांकन करते देखना भी यादगार रहा।‘’’

ICOTY को वर्ष 2005 और IMOTY को 2007 में लाया गया था और ये दोनों  भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्‍कार हैं। भारत के मोटरिंग जगत के डोमेन विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा मूल्‍यांकित होने वाले ICOTY और IMOTY अवार्ड्स कई मुख्‍य मापदंडों में एक परीक्षण के आधार पर संचालित होते हैं, जैसे मूल्‍य, ईंधन की बचत, स्‍टाइलिंग, सुविधा, सुरक्षा, प्रदर्शन, व्‍यवहारिकता, तकनीकी नवाचार, धन के लिये महत्‍व और स्‍थायित्‍व। ग्रांट थोर्नटन वैलिडेशन पार्टनर है।

इस अभूतपूर्व समय को देखते हुएपुरस्‍कारों का आयोजन अत्‍यंत सुरक्षित माहौल में किया गया थाताकि अतिथियों की सुरक्षा और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन सुनिश्चित हो सके।

 ICOTY 2021 की विजेता ह्युंडई i20 का प्रतिनिधित्‍व करते हुए, श्री एस.एस. किम, एमडी एवं सीईओ, ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने कहा, “ह्युंडई में यह हम सभी के लिए गौरव का क्षण है। हमें ऑल-न्‍यू i20 के लिए इंडियन कार ऑफ द ईयर 2021 के इस सबसे प्रतिष्ठित ऑटोमोटिव अवार्ड से सम्‍मानित किया गया है।  ऑल-न्‍यू i20 ने एक बार फिर प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मानकों को परिभाषित किया है और आज ये नए युग के भारतीय ग्राहकों के प्रगतिशील जोश की मजबूत अभिव्‍यक्ति को दर्शाती है।”

 उन्‍होंने कहा, “भारत को वैश्विक उत्‍पादन एवं वाणिज्‍य के केंद्र के तौर पर देखते हुए, ह्युंडई ने देश में अपनी यात्रा की शुरुआत पारस्‍परिक प्रगति की दिशा में 25 साल पहले की थी। आज, हमें गर्व होता है कि हम साथ मिलकर इतनी दूर आए हैं। एक स्‍थायी एवं उभरते इकोसिस्‍टम को विकसित करने से भारत के ऑटोमोटिव उद्योग के संयुक्‍त उद्भव को बढ़ावा मिला है। 7वां ICOTY अवार्ड जीतना ह्युंडई ब्रांड में ग्राहकों के भरोसे एवं विश्‍वास को दर्शाता है। हम अपने सभी ग्राहकों, भागीदारों, सरकार, मीडिया एवं ज्‍यूरी का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्‍होंने इंडियन कार ऑफ द ईयर 2021के लिए ऑल-न्‍यू i20 को चुना।”

IMOTY 2021 की विजेता बनकर उभरी मीटियॉर 350 के प्रतिनिधि श्री शुभ्रांशु सिंह, ग्‍लोबल हेड-मार्केटिंग, रॉयल एनफील्‍ड ने कहा, “ मैं पूरी रॉयल एनफील्‍ड टीम की ओर से यह पुरस्‍कार पाकर बहुत सौभाग्‍यशाली एवं सम्‍मानित महसूस कर रहा हूं। यह एक अपवादी वर्ष रहा है और यह शानदार टीमवर्क का ही प्रमाण है कि हमने असाधारण समय में इस असाधारण सम्‍मान को प्राप्‍त किया है।”

 ICOTY और IMOTY अवार्ड्स ग्राहक संतोष सुनिश्चित करने के लिये डिजाइन में उत्‍कृष्‍टतानवाचार और शोध एवं विकास के क्षेत्र में ऑटो विनिर्माताओं द्वारा किये जाने वाले सश्रम प्रयासों को पहचान देते और पुरस्‍कृत करते हैं।

 लैंड रोवर डिफेंडर के लिए ICOTY द्वारा प्रीमियम कार अवार्ड के विजेता का प्रतिनिधित्‍व करते हुए श्री रोहित सूरी, प्रेसिडेंट एवं मैनेजिंग डायरेक्‍टर, जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने कहा, “हम भारत में लैंड रोवर डिफेंडर के लिए ICOTY द्वारा लग्‍जरी कार अवार्ड के इस सबसे प्रतिष्ठित सम्‍मान को पाकर वाकई खुश हैं। यह लैंड रोवर डिजाइनरों एवं इंजीनियरों द्वारा किए गए शानदार काम का एक और प्रमाण है। हम वास्‍तव में सम्‍मानित हैं और लैंड रोवर डिफेंडर को यह सम्‍मान दिए जाने के लिए सभी ज्‍यूरी मेंबर्स का शुक्रिया अदा करते हैं। लैंड रोवर डिफेंडर को भारत में शानदार रिस्‍पॉन्‍स मिला है और मैं इसके लिए भारत में अपने प्रशंसकों एवं ग्राहकों का धन्‍यवाद करता हूं।”

टाटा नेक्‍सॉन के लिए ICOTY द्वाराग्रीन कार अवार्ड 2021’ से सम्‍मानित होने पर श्री शैलेश चंद्रा, प्रेसिडेंट, पैसेंजर व्‍हीकल्‍स बिजनेस यूनिट,टाटा मोटर्स ने कहा, ‘”यह टाटा मोटर्स में हम सभी के लिए एक गौरवशाली क्षण है। हम भारत की सबसे महत्‍वाकांक्षी, व्‍यावहारिक एवं सुलभ इलेक्ट्रिक कार-टाटा नेक्‍सॉन ईवी के लिए ICOTY के पहलेग्रीन कार अवार्ड 2021 को जीतकर सम्‍मानित महसूस कर रहे हैं। यह पुरस्‍कार टाटा नेक्‍सॉन ईवी में दिखाए गए भरोसे एवं मजबूत आत्‍मविश्‍वास को परिलक्षित करता है और इसे देश की सबसे पसंदीदा इलेक्ट्रिक कार बनाता है। एक साल पहले अपने लॉन्‍च के बाद से, टाटा नेक्‍सॉन ईवी  अपने सेगमेंट में लगातार लीडर के तौर पर उभरी है, और वित्‍त वर्ष 2021 में अभी तक इसकी बाजार हिस्‍सेदारी 66 प्रतिशत है। हम अपने सभी 3000 ग्राहकों, भागीदारों, मीडिया एवं ज्‍यूरी को दिल से आभार व्‍यक्‍त करते हैं जिन्‍होंने टाटा नेक्‍सॉन ईवी को ICOTY की ग्रीन कार ऑफ द ईयर 2021 के तौर पर चुना। हमें उम्‍मीद है कि यह पुरस्‍कार ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को हरित परिवहन अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करेगा।”

 विजेताओं को बधाइयां देते हुए, श्री योगेन्‍द्र प्रताप, चेयरमैन, ICOTY 2021 ने कहा, “ICOTY विजेता के लिए प्रमुख मानदंड सेगमेंट को पुनर्परिभाषित करने की इसकी ताकत है और ह्युंडई i20 वास्‍तव में अपनी श्रेणी में इसी को लेकर आई है। इसमें कोई हैरत की बात नहीं कि हमने महज 13 अंकों के अंतर से जीत हासिल की और ज्‍यूरी ने जबर्दस्‍त फैसला लिया। मैं इस साल ग्रीन कार अवार्ड की शुरुआत से भी खुश हूं और टाटा नेक्‍सॉन ईवी ने हर तरह से जीत हासिल की है। विनिर्माताओं द्वारा सस्‍टेनेबल मोबिलिटी सॉल्‍यूशंस लाने की दिशा में जिस तरह प्रयास किये जा रहे हैं, हमें उम्‍मीद है कि यह पुरस्‍कारों में एक वार्षिक फीचर बन जाएगा। इसके अलावा, रेंज रोवर डिफेंडर ने प्रीमियम कार का पुरस्‍कार जीता है जिसने सेगमेंट की डायनैमिक्‍स को बदल दिया है। मैं सभी विजेताओं एवं प्रतिभागियों को उनके जबर्दस्‍त प्रयासों के लिए बधाईयां देता हूं।”

 IMOTY 2020 के चेयरमैन श्री अस्‍पी भाथेना ने कहा, “ वर्ष 2020 भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के लिए काफी कठिन रहा है। हालांकि, टू-व्‍हीलर सेगमेंट ने सभी विषमताओं के बावजूद अच्‍छा प्रदर्शन किया और यह इंडियन मोटरसाइकल ऑफ द ईयर कैटेगरी में 10 मजबूत प्रतिभागियों की भागीदारी में भी साफ नजर आता है। हमेशा की तरह, ज्‍यूरी ने शानदार काम किया है और बेस्‍ट परफॉर्मर रॉयल एनफील्‍ड मीटियॉर सबसे योग्‍य विजेता बनकर उभरी है। सभी पुराने विजेताओं ने बाजार में असाधारण प्रदर्शन किया है और हमें उम्‍मीद है कि इस साल भी, विजेता आने वाले समय में जबर्दस्‍त सफलता हासिल करेगा।”

About Patrika Jagat