all-india-gurjar-mahasangh-sent-a-letter-to-chief-minister-ashok-gehlot-regarding-the-9-list-demands-of-gurjar-community
all-india-gurjar-mahasangh-sent-a-letter-to-chief-minister-ashok-gehlot-regarding-the-9-list-demands-of-gurjar-community

राजस्थान में इलेक्ट्रिक व्हीकल क्षेत्र में रीको लाएगा निवेश

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 26 फरवरी 2021 – राजस्थान सरकार की सर्वोच्च औद्योगिक विकास संस्था, राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम लिमिटेड (RIICO) ने शुक्रवार (26 फरवरी, 2021) को राजस्थान ईवी उद्योग निवेशकों के साथ बैठक की । राज्य में ईवी विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए ईवी सेक्टर के प्रमुख खिलाड़ियों के साथ चर्चा करने के लिए वेबिनार आयोजित किया गया। इसमें होंडा कार्स, मारुति सुजुकी, टोयोटा किर्लोस्कर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, फोर्ड इंडिया, बजाज ऑटो, एम्पेयर व्हीकल्स, अमारा राजा बैटरीज, बॉश, टाटा ऑटोकॉम सिस्टम्स, आनंद ऑटोमोटिव, रामकृष्ण सहित प्रमुख कंपनियों और संगठनों के 200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। फोर्जिंग, कॉन्टिनेंटल डिवाइस इंडिया, जेबीएम ग्रुप, सन मोबिलिटी, जेके टायर, ब्रिजस्टोन, आईएफसी वर्ल्ड बैंक, एंटरप्राइज सिंगापुर और ऑस्ट्रेलियाई ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कमीशन।  राजस्थान राज्य इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र पर बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

वेबिनार में श्री आशुतोष ए टी पेडणेकर, उद्योग सचिव उद्योग और एमडी रीको, और श्रीमती अर्चना सिंह, आयुक्त उद्योग और आयुक्त बीआईपी ने राज्य में ईवी निर्माण को बढ़ावा देने और राजस्थान में स्थित होने के फायदे पर राजस्थान सरकार द्वारा जोर देते हुए RIPS के तहत दिए जा रहे विभिन्न प्रोत्साहनों की जानकारी दी। श्री रवि जैन, सचिव और आयुक्त परिवहन, राजस्थान सरकार ने प्रस्तावित ईवी नीति के महत्वपूर्ण कारकों पर प्रकाश डाला।

राजस्थान राज्य पहले से ही नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा के मामले में अग्रणी है, राज्य सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उद्भव का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास की ओर भी केंद्रित है। हाल ही में  राज्य के बजट में, राजस्थान के मुख्यमंत्री, श्री अशोक गहलोत ने ईवी डोमेन से संबंधित महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं। राज्य सरकार ने आरआईपीएस के तहत थ्रस्ट सेक्टर के तहत ईवी उद्योगों को शामिल किया है और 25 करोड़ रु के लिए थ्रस्ट सेक्टर लाभों के लिए पात्र होने के लिए निवेश मानदंड को भी कम कर दिया है।

NITI Aayog में सलाहकार इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, श्री सुधेंदु ज्योति सिन्हा ने अपने संबोधन में राजस्थान को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के मामले में एक प्रकाशस्तंभ राज्य बनने की आशा व्यक्त की।

RIICO ने येस बैंक के ज्ञान समर्थन के साथ वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार ने EV कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग वाइटल फॉर रोबस्ट डोमेस्टिक ईवी इकोसिस्टम ’और उद्योग जगत के दिग्गजों पर एक पैनल चर्चा की, जिसमें श्री अशोक कुमार तनेजा, प्रबंध निदेशक और सीईओ, श्रीराम पिस्टन और रिंग्स शामिल हैं। श्री विवेक विक्रम सिंह, एमडी और ग्रुप सीईओ, सोना कॉमस्टार; महिंद्रा इलेक्ट्रिक के सीईओ श्री महेश बाबू; श्री जीतेंद्र शर्मा, प्रबंध निदेशक, ओकिनावा ऑटोटेक; और डॉ  रिचर्ड लोबो, हेड इनोवेशन (आर एंड डी) और सीक्यूएच – बिजनेस एक्सीलेंस, टाटा केमिकल्स ने अपने विचार साझा किए।

About Manish Mathur