राज्य सरकार द्वारा सुविधाएं से कई वर्षों से वंचित राजस्थान प्रदेश के राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्राप्त समाजसेवी

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 11 फरवरी 2021  – ऑल इंडिया नेशनल यूथ अवॉर्ड्स सोसायटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवम जयपुर शहर के वरिष्ठ समाज सेवी रवि शंकर धाभाई के अनुसार उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को आज अपने भेजें गए ईमेल माँग पत्र के द्वारा राज सरकार के इस माह आगामी बजट के जारी होने के दौरान राजस्थान का नाम रोशन करने वाले एवम समाज सेवा में स्वैच्छिक रूप से श्रेष्ठ कार्य करने वाले करीबन 55 राष्ट्रीय युवा पुरस्कार (भारत सरकार के युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय द्वारा सम्मानित) व्यक्तियों को कुछ आवश्यक सुविधाएं का प्रावधान जैसे कि रोडवेज बस में मुफ्त यात्रा सुविधा के बस पास, सर्किट हाउस एवम राजस्थान भवन में ठहरने की सुविधा, इन राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित व्यक्तियों को रियायती दर पर राज सरकार द्वारा जमीन या मकान मुहैया कराने बाबत एवं आए दिन इन सामाजिक कार्यकर्ताओं को राज सरकार के विभिन्न विभागों में अधिकारियों से मुलाक़ात करने के लिए राजस्थान सचिवालय में जाना पड़ता है जिसके लिए एक स्थायी पास इन्हें जारी किया जाए की मांग की। राज्य सरकार को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित युवाओ को राज्य की लोककल्याण कारी , प्रचार प्रसार हेतु इन सम्मानित व्यक्तियों को अम्बेसडर बनाना चाहिए जिससे अन्य युवाओं को प्रेरणा मिल सके।

जयपुर के समाज सेवी ने रवि शंकर धाभाई ने आगे बताया कि अब देखना यह कि माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इन दिनों युवाओ के विकास पर जोर देने की वायदे किए है लेकिन क्या वो पूरे भारत वर्ष में राजस्थान राज्य का नाम रोशन करने वाले इन राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से राष्ट्रपति एवम प्रधानमंत्री से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए क्या सुविधाओं मुहिया कराते है। क्योंकि पूरे देश मे कई राज्य सरकारों द्वारा इन राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समाज सेवियों को कई प्रकार के सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। सिर्फ राजस्थान राज्य में ही अभी तक इनकी सुध नही ली जा रही हैं किसी भी प्रकार की सुविधाएं नही मिल रही है। राज्य के सभी युवाओं के यह प्रोत्साहन वाला कार्य होगा और राज्य के सभी युवा सामाजिक कार्यो में रुचि लेंगे।

अगर राज्य सरकार द्वारा इन सभी सम्मानित अवार्डी को सहयोग और मार्गदर्शन मिले तो सामाजिक जागरूकता के क्षेत्र में राज्य में नव विचारों के साथ युवा विकास के उच्च आयाम स्थापित किये जा सकते है।

About Manish Mathur