राजस्थान के चिकित्सा जगत में आई क्रांति मणिपाल हाॅस्पिटल जयपुर में लगी अत्याधुनिक कैंसर मशीन

Editor-Dinesh Bhardwaj
जयपुर 02 फरवरी 2021  – मगलवार का दिन राजस्थान के चिकित्सा के क्षैत्र के लिए विषेष रहा इस दिन राजधानी के उत्कृष्ट चिकित्सा सेवा प्रदाता मणिपाल हाॅस्पिटल जयपुर में राजस्थान ही नहीं अपितु उत्तरी भारत की उच्चतम तकनीक से युक्त अत्याधुनिक कैंसर मशीन का शुभारंभ डाॅ. सुधीर भंडारी प्रिंसीपल एवं कंट्रोलर एस. एम. एस. मेडिकल काॅलेज, जयपुर के कर कमलों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर डाॅ. सुधीर भंडारी ने कहा की राजस्थान में इस नवीन तकनीक से युक्त मशीन के आने से रोगियों को उपचार में मदद हो पायेगी इसके लिए में मणिपाल हाॅस्पिटल जयपुर को धन्यवाद देता हुॅ।
मशीन की विषेषताओं के बारे में बात करते हुये मणिपाल हाॅस्पिटल जयपुर के हाॅस्पिटल डायरेक्टर श्री रंजन ठाकुर ने बताया की इस मशीन से रोगियों के उपचार मे नई क्रांति आयेगी इससे शरीर के जिस भाग में कैंसर होगा उसी भाग का उपचार ज्यादा सटीक व जल्द रिकवरी के साथ कर पायेगे व मरीजों को रेडियेषन से होने वाले नुकसान भी कम होगे।
मणिपाल ग्रुप के रीजनल सीओओ श्री प्रमोद अलाघरु ने बताया की हमने हाॅस्पिटल में पुरानी मशीन को हटाकर नई लिनैक वर्सा एचडी मशीन को लगाया है जो की राजस्थान ही नहीं अपितु पूरे उत्तर भारत की सबसे उच्च तकनीक की मषीन है। इससे राजस्थान व आस पास के अन्य प्रदेष (पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेष आदि) के निवासियों को भी उपचार में लाभ होगा।
मणिपाल काॅम्प्रिहेन्सिव कैंसर सेंटर में मेडिकल आकोलाॅजी, सर्जिकल आकोलाॅजी, बोनमेरो ट्रांसप्लाट (बच्चों व वयस्क) के साथ रेडियेषन आॅकोलाॅजी में लिनैक मषीन के द्वारा IGRT, VMAT, IMRT, SRS, HBI, TBI & SBRT  जैसी कई अत्याधुनिक सुविधायें है, जो रोगियों के उपचार के नये आयाम स्थापित करेगी। श्री रंजन ठाकुर ने बताया की मणिपाल हाॅस्पिटल शुरुवात से ही चिकित्सा के क्षैत्र में नई तकनीकों को अपनाने में अग्रणी रहा है।
वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम डाॅ. दिनेष मंगल, रेडियेषन आकोलाॅजिस्ट, डां. पुनम गोयल, रेडियेषन आकोलाॅजिस्ट डाॅ. विजय यादव सर्जिकल आकोलाॅजिस्ट, डाॅ. दीपक शुक्ला मेडिकल आकोलाॅजिस्ट, डाॅ. ललित शर्मा मेडिकल आकोलाॅजिस्ट , डाॅ. सत्येन्द्र कटेवा पिडियेट्रिक हिमेटो आकोलोजिस्ट एण्ड बिमटी

About Manish Mathur