’’ई-नाम’’ पर प्रशिक्षण सम्पन्न

Editor-Manish Mathur

जयपुर 25 फरवरी 2021  – प्रसार शिक्षा निदेशालय, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर द्वारा विश्वविद्यालय के अन्तर्गत आने वाले सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों के वरिष्ठ वैज्ञानिकों, वस्तु विषय विशेषज्ञों तथा तकनीकी कर्मचारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण विषयक ’’ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार’’ का आज समापन हुआ। निदेशक, प्रसार शिक्षा, डाॅ. एस.एल. मून्दड़ा ने बताया कि कृषि क्षेत्र को समग्र रूप में देखकर ही किसानों को उनकी उपज का अधिकतम लाभ दिलवाया जा सकता है।

राष्ट्रीय खरीद को बढ़ावा देने तथा किसानों को उनकी उपज का वाजिव दाम दिलाने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय कृषि बाजार के लिए ई-ट्रेनिंग फ्लेटफार्म ’’ई-नारा’’ योजना आरम्भ की है। प्रशिक्षण को आॅन एवं आॅफ लाईन माध्यम से सम्पादित किया गया। प्रशिक्षण में ई-नाम से सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न पहलुओं पर व्याख्यान दिये गये। व्याख्यान मेनेज हैदराबाद के निदेशक (परिवेक्षण एवं मूल्यांकन) डाॅ. के.सी. गुमागोल्मख, राजस्थान राज्य के समन्वयक श्री रवी कुमार चन्द्रा एवं मेनेज हैदराबाद के डाॅ. सत्येन्द्र कुमार, डाॅ. एस.एस. बुरडक, डाॅ. हरि सिंह एवं डाॅ. जी.एल. मीणा ने अपने व्याख्यान दिये।

निदेशालय के तकनीकी शाखा प्रभारी डाॅ. पी.सी. चपलोत ने बताया कि इस प्रशिक्षण में 9 कृषि विज्ञान केन्द्रों के 20 वैज्ञानिकों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया ताकि वो इस ई-नाम की जानकारी से किसान भाई राष्ट्रीय बाजार से जुड़कर अपनी उपज को देशभर के बाजारों तथा व्यापारियों के बीच में विक्रय कर आय प्राप्त कर सकते है। इस अवसर पर डाॅ. लतिका व्यास, प्राध्यापक ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

About Manish Mathur