परिवहन कार्मिकों ने नेट-थियेट पर खेला सड़क के भले मददगार

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 14 फरवरी 2021 – नेट-थियेट पर आरटीओ के सौजन्य से परिवहन विभाग के कर्मचारियों द्वारा अनिल मारवाड़ी द्वारा लिखित एवं निर्देशित नाटक सड़क के भले मददगार का सशक्त मंचन किया गया नाटक के माध्यम से आमजन को सड़क सुरक्षा और उसके नियमों के प्रति जागरूक करने व सामाजिक जिम्मदार का परिचय देने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत विभाग के कर्मचारियों ने ही नाटक का मंचन किया। दुर्घटना के बढते आंकडो के मध्यनजर इस बार परिवहन विभाग सप्ताह की जगह सडक सुरक्षा माह 2021 मना रहा है। इसके अन्तर्गत परिवहन विभाग के कार्मिकों ने सडक नियमों के लिये एक अनूठी जन जागरण का पहल करनते हुये एक लघु नाटिका प्रस्तुत की जिसे सोषियल मिडिया के माध्यम से जन-जन तक पहुंचा कर लोगों को जागरूक किया गया।

नेट-थियेट के राजेंद्र शर्मा राजू ने बताया कि नाटक के माध्यम से दर्शाया गया कि पूरा नाटक हेलमेट की सहायता से किया गया और अंत में यही संदेष दिया कि जब नाटक हेलमेट के साथ बिना बाधा के किया जा सकता है तो सडक पर बाइक बिना हेलमेट के क्यू। सीट बेल्ट, शराब अन्य ट्रैफिक नियमों पर प्रकाष डालते हुए अपनी और दूसरों की कीमती जान सुरक्षित रखा जा सकता है। जिला परिवहन अधिकारी रविंद्र जोशी ने बताया कि अगर दुर्घटनाग्रस्त आदमी को एक घंटे मे मदद दी जाए तो उसके बचने के उम्मीद बढ जाती है जिसे गोल्डआवर कहतें है। राजीव विजय ने बताया की रोड पर मदद करने वाले गुड सेमेरिटन को अब परेषान नही बल्कि उसे पुरूष्कृत किया जाता है। नाटक सड़क के भले मददगार में आरटीओ अधिकारी रविंद्र जोशी बृज मोहन चुलेट अतरिक्त निजी सचिव, प्रतिभा कंबोडिया रेखा शर्मा मौसमी शर्मा कोमल प्रजापत प्रीति सैनी कृतिका शर्मा सूचना सहायक ने अपने सशक्त अभिनय से लोगों को यातायात सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया। नाटक का सहनिर्देशन मनोज स्वामी ने किया व नाटक में संगीत जितेंद्र शर्मा प्रकाश व्यवस्था अंकिल कुमावत की रही। सलाहकार सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ कि नेहा खुल्लर ने मंच संचालन किया और नाटक के अंत में कलाकारों से विस्तृत चर्चा भी की। नेट-थियेट के मंच विभाग ने कोरोना गाइड लाइन के अनुसार राजस्थान के पहले वेब रंगमंच नेट-थियेट को लोगों को सड़क नियमों के बारे में जागरूक करने के लिए नाटक करवाया।

मंच सज्जा डा. मुकेष कुमार सैनी, तपेष शर्मा, जितेन्द्र शर्मा, अंकित शर्मा नोनू, सौरभ कुमावत, तुषार,। संगीत विष्णु कुमार जांगिड, प्रकाष मनोज स्वामी, अंकित कुमार जांगिड, आदि का रहा। सजीव प्रसारण सहयोग कृष्ण कुमार शर्मा का रहा। कार्यक्रम का संयोजन घृति शर्मा, का रहा।

About Manish Mathur