upl-takes-steps-to-supply-oxygen-to-hospitals-converts-4-nitrogen-plants-into-oxygen-plants
upl-takes-steps-to-supply-oxygen-to-hospitals-converts-4-nitrogen-plants-into-oxygen-plants

यूपीएल लिमिटेड, कॉर्पोरेट सस्‍टेनेबिलिटी में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन हेतु एस एंड पी ग्‍लोबल सस्‍टेनेबिलिटी ईयरबुक 2021 में शामिल होने वाली फसल सुरक्षा क्षेत्र की इकलौती कंपनी बनी

Editor-Manish Mathur 

जयपुर 12 फरवरी 2021 – यूपीएल लिमिटेड ने एस एंड पी ग्‍लोबल सस्‍टेनेबिलिटी ईयरबुक 2021 में अपने शामिल किये जाने की आज घोषणा की। पर्यावरणीय, सामाजिक एवं गवर्नेंस जोखिम प्रबंधन में इसके दमदार प्रदर्शन हेतु इसे ईयरबुक में शामिल किया गया है। एसएएम कॉर्पोरेट सस्‍टेनेबिलिटी एसेसमेंट (सीएसए) को एस एंड पी ग्‍लोबल द्वारा वार्षिक आधार पर जारी किया जाता है। इस वर्ष, यूपीएल लिमिटेड ने इस प्रतिष्ठित ईयरबुक में न केवल अपनी जगह बनायी, बल्कि यह इकलौती ऐसी फसल सुरक्षा कंपनी भी है जिसने यह स्‍थान हासिल किया और इंडस्‍ट्री लीडर के रूप में अपनी जगह बनायी। यूपीएल लिमिटेड दुनिया की 633 कंपनियों और भारत की 21 कंपनियों में शामिल है जिसे ईयरबुक में स्‍थान दिया गया है।

एसएएम, आर्थिक, पर्यावरणीय एवं सामाजिक प्रवृत्तियों और प्रगतियों से उत्‍पन्‍न अवसरों व जोखिमों को रेखांकित करते हुए अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जिनका 61 विश्‍लेषित औद्योगिक क्षेत्रों में प्रतिस्‍पर्द्धी स्‍थान पर प्रभाव होता है। वर्ष 1999 से, एसएएम द्वारा वार्षिक कॉर्पोरेट सस्‍टेनेबिलिटी एसेसमेंट किया जाता रहा है और इसने कॉर्पोरेट सस्‍टेनेबिलिटी पर सबसे बड़ा और सर्वाधिक व्‍यापक वैश्विक डेटाबेसेज में एक का संकलन किया है।

एस एंड पी ग्‍लोबल के ईएसजी रिसर्च के ग्‍लोबल हेड, मनजीत जस ने कहा, हम सस्‍टेनेबिलिटी ईयरबुक 2021 में अपना स्‍थान बनाने के लिए यूपीएल को बधाई देते हैं। 7,000 से अधिक कंपनियों के मूल्‍यांकन के आधार पर, इस ईयरबुक में शामिल होना कॉर्पोरेट सस्‍टेनेबिलिटी उत्‍कृष्‍टता का वास्‍तविक प्रमाण है।

ईयरबुक में सूचीबद्ध किये जाने के लिए, कंपनियों को अपनी इंडस्‍ट्री के टॉप 15 प्रतिशत के भीतर स्‍कोर करना होगा होगा और अपनी इंडस्‍ट्री की सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाली कंपनी के 30 प्रतिशत के भीतर एस एंड पी ग्‍लोबल ईएसजी स्‍कोर हासिल करना होगा।

यूपीएल के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, जय श्रॉफ ने कहा, ”हमें सस्‍टेनेबिलिटी ईयरबुक 2021 में शामिल होने और सस्‍टेनेबिलिटी में हमारी अग्रणी स्‍थान साबित करने पर गर्व है। अधिकांश भागीदारों के मन में सस्‍टेनेबिलिटी सबसे पहले है, ऐसे में यूपीएल का उद्देश्‍य इस गति को बनाये रखना है और हम स्‍पष्‍ट प्रदर्शन के जरिए स्‍वयं को जवाबदेह बनाये रखेंगे। यह उन अनेक तरीकों में से एक है, जिसमें हम बदलाव लाने के हमारे मिशन को हासिल करेंगे और प्रत्‍येक खाद्य उत्‍पाद को अधिक टिकाऊ बनाने का हरसंभव प्रयास करेंगे।

सीएसए द्वारा कंपनियों के सस्‍टेनेबिलिटी स्‍कोर बताये जाने के अलावा, एसएएम के मीडिया एंड स्‍टेकहोल्‍डर एनालिसिस (एमएसए) के आधार पर गुणात्‍मक जांच लागू की जाती है, ताकि सस्‍टेनेबिलिटी ईयरबुक में शामिल होने के लिए पात्रता का निर्धारण किया जा सके। एमएसए, मीडिया कवरेज के परीक्षण और रेपरिस्‍क ईएसजी बिजनेस इंटेलिजेंस द्वारा प्रदत्‍त सार्वजनिक रूप से उपलब्‍ध भागीदार जानकारी पर आधारित होता है और इसमें वर्ष के दौरान सस्‍टेनेबिलिटी से जुड़ी प्रमुख समस्‍याओं के सामना हेतु कंपनी की प्रतिक्रिया का मूल्‍यांकन किया जाता है।

डीजीएसआई ने पर्यावरणीय रिपोर्टिंग, जल संबंधी जोखिमों एवं सोशल रिपोर्टिंग में यूपीएल को 100 प्रतिशत की रेटिंग दी है। कंपनी ने पर्यावरणीय पहलुओं के तहत पूछे गये 37 प्रश्‍नों में से 22 प्रश्‍नों के उत्‍तर में 100 प्रतिशत अंक हासिल किये। इसके अलावा, सस्‍टेनेलिटिक्‍स, जो मॉर्निंगस्‍टार की विशेषज्ञ इकाई है और दुनिया के सर्वाधिक सम्‍मानित ईएसजी सूचकांकों में से एक है, ने पर्यावरणीय, सामाजिक एवं गवर्नेंस जोखिम प्रबंधन के लिए यूपील को नं.1 एजीकेम कंपनी की रैंकिंग दी1

1सस्‍टेनेलिटिक्‍स ईएसजी रिस्‍क रेटिंग समरी रिपोर्ट तिथि 25 सितंबर, 2020

यूपीएल के विषय में

यूपीएल लिमिटेड (NSE: UPL & BSE: 512070) टिकाऊ कृषि उत्पादों और समाधानों का एक वैश्विक प्रदाता है, जिसका वार्षिक राजस्व $ 5 बिलियन से अधिक है। हम एक उद्देश्य के नेतृत्व वाली कंपनी है। ओपनएजी के माध्यम से, यूपीएल संपूर्ण कृषि मूल्य श्रृंखला के लिए प्रगति को सुविधाजनक बनाने पर केंद्रित है। हम एक ऐसे नेटवर्क का निर्माण कर रहे हैं जो एक पूरे उद्योग के सोचने और काम करने के तरीके को नए सिरे से परिभाषित करता है – हर एक खाद्य उत्पाद को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए अपने मिशन की दिशा में नए विचारों, नए तरीकों और नए उत्तरों के साथ। दुनिया भर में सबसे बड़ी कृषि समाधान कंपनियों में से एक के रूप में, हमारे मजबूत पोर्टफोलियो में 13,600 से अधिक पंजीकरण के साथ जैविक और पारंपरिक फसल संरक्षण समाधान शामिल हैं। हम 130 से अधिक देशों में मौजूद हैं, विश्व स्तर पर 10,000 से अधिक सहयोगियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है। बीजों, पोस्ट-फ़सल, साथ ही भौतिक और डिजिटल सेवाओं सहित खाद्य मूल्य श्रृंखला में समाधानों के हमारे एकीकृत पोर्टफोलियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया upl-ltd.com पर जाएं।

About Manish Mathur