6 राज्यों में लगाए निशुल्क राशन वितरण और कृत्रिम अंग माप शिविर

Editor-Ravi Mudgal 

जयपुर 19 मार्च 2021  -पिछले 18 दिनों में, नारायण सेवा संस्थान ने जरूरतमंदों की मदद के लिए लगातार 6 राज्यों में मुफ्त राशन वितरण और कृत्रिम अंग मापन शिविर लगाए हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, गुजरात और झारखंड में लगभग 221 जरूरतमंद परिवारों को राशन किट वितरित किए गए हैं। एक साथ, 455 दिव्यांगों को ओपीडी के लिए चुना गया है।

शिविर के दौरान 62 दिव्यांगों का ऑपरेशन, 62 कृत्रिम अंग और 70 कैलिपर्स के लिए चुना गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में एनजीओ जरुरतमंदों और छात्रों में वस्त्र वितरण संख्या, स्कूल युनिफार्म वितरण मामले, स्वेटर वितरण संख्या, कंबल वितरण संख्या जैसे अभियान भी चलाए गए हैं।

इस दौरान नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि  पिछले 35 वर्षों में, हमने स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल, जरूरतमंदों के रोजगार जैसे विभिन्न बिंदुओं पर काम किया है। लेकिन कोविड के दौरान, हमारे प्रयासों को ज़रूरतमंदों को भोजन और स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बदल दिया गया था। अब फिर से दिव्यांगों और जरुरत मंदों की सहायता की दिशा में आगे बढ़ रहे है।

इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए नारायण सेवा संस्थान ने रोटरी इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट की स्थापना करने जा रही है। जिसमें दिव्यांगों की जरूरत के मुताबिक मोड्यूलर कृत्रिम अंग (हाथ-पैर) कैलिपर्स निःशुल्क उपलब्ध करावाए जाएंगे।

About Manish Mathur