इंडोस्‍पेस ने हरियाणा में वेयरहाउसिंग में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिये मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड के साथ भागीदारी की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 10 मार्च 2021  – भारत के सबसे बड़े डेवलपर और ग्रेड ए इंडस्‍ट्रीयल रियल एस्‍टेट और लॉजिस्टिक्‍स पार्कों के मैनेजर इंडोस्‍पेस ने आज हरियाणा के फारूखनगर में 55 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की घोषणा की है। यह अधिग्रहण रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की 100% सब्सिडियरी मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड (एमईटीएल) के साथ एक संयुक्‍त उपक्रम है और इसकी विकास क्षमता 1.28 मिलियन वर्गफीट है। इसके साथ इंडोस्‍पेस ने दिल्‍ली–एनसीआर में 480 एकड़ से ज्‍यादा के आठ पार्कों से अपनी उपस्थिति बढ़ाई है।

यह भागीदारी इंडोस्‍पेस और मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड के बीच मजबूत रिश्‍ते को दोहराती है। वर्ष 2017 में इंडोस्‍पेस ने बादली, हरियाणा में एमईटीएल से 140 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया था। नया अधिग्रहण उनके सम्‍बंधों को मजबूत करता है।

पिछले कुछ वर्षों में फारूखनगर का सूक्ष्‍म–बाजार तेजी से बढ़ा है और यह दिल्‍ली एनसीआर में एक बड़े वेयरहाउसिंग और औद्योगिक गंतव्‍य के रूप में उभरा है। फारूखनगर की नजदीकी गुरुग्राम और नई दिल्‍ली तथा अन्‍य प्रमुख विनिर्माण एवं उपभोग केन्‍द्रों से है और यहां का सामाजिक और भौतिक बुनियादी ढांचा पूरी तरह से विकसित है। यह प्रस्‍तावित विकास दिल्‍ली-एनसीआर में 3पीएल, एफएमसीजी और ई-कॉमर्स सेक्‍टर्स की विश्‍व-स्‍तरीय ग्रेड ए वेयरहाउसिंग स्‍पेस की बढ़ती मांग को पूरा करेगा।

 एवरस्‍टोन ग्रुप में रियल एस्‍टेट के वाइस-चेयरमैन श्री राजेश जग्‍गी ने कहा, ‘’हम देशभर में अवसरों का मूल्‍यांकन कर रहे हैं और इस कड़ी में एमईटीएल के साथ भागीदारी में सबसे तेजी से बढ़ रहे औद्योगिक क्षेत्रों में से एक में प्रवेश करते हुए उत्‍साहित हैं। इस सूक्ष्‍म-बाजार में बड़े पैमाने का इंडस्ट्रियल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर विकसित करने में एमईटीएल की विशेषज्ञता हमारी भागीदारी का महत्‍व बढ़ाएगी। यह प्रोजेक्‍ट भारत के लॉजिस्टिक्‍स सेक्‍टर की वृद्धि को सहयोग देने के इंडोस्‍पेस के फोकस को प्रकाश में लाता है और यह सेक्‍टर उन्‍नत वेयरहाउसिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के कारण मजबूती से विस्‍तार करना जारी रखेगा।‘’

एमईटीएल के होल-टाइम डायरेक्‍टर और सीईओ श्री श्रीवल्‍लभ गोयल ने कहा, ‘’इस विश्‍व-स्‍तरीय सुविधा को विकसित करने के लिये हम इंडोस्‍पेस के साथ भागीदारी कर प्रसन्‍न हैं। यह प्रोजेक्‍ट श्रेणी में सबसे बेहतरीन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के माध्‍यम से विश्‍व-स्‍तरीय कंपनियों को आकर्षित करने और दिल्‍ली एनसीआर के औद्योगिक तथा लॉजिस्टिक्‍स मानचित्र पर एमईटीएल का प्रभुत्‍व स्‍थापित करने के लिये हमारे अग्रणी प्रयासों का प्रमाण है।‘’

दिल्‍ली एनसीआर क्षेत्र में लॉजिस्टिक्‍स एवं औद्योगिक रियल एस्‍टेट सेक्‍टर ने भारी वृद्धि की है। इंडोस्‍पेस और एमईटीएल के बीच की भागीदारियां इस सेक्‍टर के कायाकल्‍प में महत्‍वपूर्ण योगदान देंगी। यह भागीदारी इस क्षेत्र में इंडोस्‍पेस की मौजूदगी को फायदा देगी और उसकी निवेश रणनीति को मजबूत करेगी। इसके द्वारा इंडोस्‍पेस समयबद्ध तरीके से उद्यम की कई शेष प्रक्रियाओं को पूरा करने पर केन्द्रित होगा।

 यह अधिग्रहण इंडोस्‍पेस की देशव्‍यापी मौजूदगी को बढ़ाता है और इस क्षेत्र में रणनीतिक रूप से उसकी उपस्थिति को बढ़ाने में मदद करेगा। यह पूरे भारत में 120 मिलियन वर्गफीट की आधुनिक लॉजिस्टिक्‍स इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के उसके लंबी अवधि के लक्ष्‍य की प्राप्ति में भी सहायक होगा। इंडोस्‍पेस के पोर्टफोलियो में 41 मिलियन वर्गफीट से ज्‍यादा के 39 औद्योगिक और लॉजिस्टिक्‍स पार्क हैं, जो भारत के नौ प्रमुख उपभोग केन्‍द्रों में विकास की विभिन्‍न अवस्‍थाओं में हैं।

 इंडोस्पेस के विषय में

इंडोस्पेस (www.indospace.in)  भारत में ग्रेड ए श्रेणी के इंडस्ट्रियल और लॉजिस्टिक रियल एस्टेट के क्षेत्र में काम करने वाला अग्रणी निवेशक, डेवलपर और मैनेजर है। भारत में कंपनी का कुल निवेश 3.2 अरब डॉलर से अधिक है। एवरस्टोन ग्रुप (www.everstonecapital.com), जीएलपी (www.everstonecapital.com) और रियलटर्म (www.Realterm.com) ग्रुप द्वारा प्रवर्तित इंडोस्पेस अपने क्लाइंट की जरूरतों के मुताबिक नए केंद्रों का निर्माण करता है। कंपनी के क्लाइंट में आइकिया, अमेज़न, निस्सान, डीएचएल, डीबी श्‍नेकर, डेल्हीवेरी, स्टीलकेस, एरिक्सन, बॉश और एप्टिव शामिल हैं। एवरस्टोन ग्रुप भारत और दक्षिण पूर्व एशिया केंद्रित प्राइवेट इक्विटी और रियल एस्टेट कंपनी है। जीएलपी आधुनिक लॉजिस्टिक्स केंद्रों के निर्माण में वैश्विक स्तर वाली कंपनी है, जो तकनीकी आधारित विशेषज्ञता को मुहैया कराने में महारत रखती है। वहीं रियलटर्म उत्तरी अमेरिका में मल्टी स्ट्रैटेजी प्राइवेट इक्विटी रियल एस्टेट ऑपरेटर है।

अधिक जानकारी के लिए देखें www.indospace.in  और हमें फॉलो करें

 मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड (एमईटीएल) के विषय में

एमईटीएल (www.modeleconomictownship.com)  रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 100% सब्सिडियरी है और नई दिल्‍ली के पास इंटीग्रेटेड इंडस्‍ट्रीयल टाउनशिप के विकास में संलग्‍न है। यह दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लगभग 50 किलोमीटर दूर है और हरियाणा राज्‍य के झज्‍जर जिले में गुरुग्राम और मानेसर जैसे वाणिज्यिक एवं औद्योगिक केन्‍द्रों के निकट है। इसने पैनासोनिक, डेंसो, अंबर एंटरप्राइजेस, सुजूकी, एफएम लॉजिस्टिक्‍स, इंडोस्‍पेस, ऑलकार्गो जैसी प्रमुख इंडस्‍ट्रीज और कंज्‍यूमर ड्यूरैबल्‍स, ऑटो कम्‍पोनेन्‍ट्स, प्‍लास्टिक्‍स, फुटवियर, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, जनरल इंजिनियरिंग और लॉजिस्टिक्‍स सेक्‍टर की 200 से  ज्‍यादा कंपनियों को आकर्षित किया है।

ज्‍यादा जानकारी के लिये www.modeleconomictownship.com/  देखें और हमें  पर फॉलो करें।

 

 

About Manish Mathur