अखिल भारतीय गुर्जर महासंघ द्वारा सोमवार 22 मार्च को पूरे भारत वर्ष में अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा बड़े धूमधाम से

Editor-Manish Mathur 

जयपुर 18 मार्च 2021  – अखिल भारतीय गुर्जर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवि शंकर धाभाई के अनुसार सोमवार 22 मार्च को पूरे भारत वर्ष में इस संगठन द्वारा देश के प्रत्येक शहरों में अंतरराष्ट्रीय गुर्जर दिवस बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा एवम कार्यक्रम में गुर्जर समाज की एकता, उत्थान एवम विकास के लिए सभी सदस्यों द्वारा शपथ ली जाएगी।

अखिल भारतीय गुर्जर महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव योगेंद्र सिंह गुर्जर ने इस गुर्जर दिवस के बारे में विस्तार से बताया कि

प्रश्न- 1. अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस 22 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है ?*

उत्तर- 22 मार्च को महान गुर्जर सम्राट कनिष्क का राज्य रोहण हुआ था। इसलिए प्रतिवर्ष 22 मार्च को अंतराष्ट्रीय गुर्जर दिवस के रूप में मनाया जाता है। गुर्जरों के पूर्वज सम्राट कनिष्क ने शक संवत के नाम से एक नए संवत शुरू किया जो आज भी भारत में चल रहा हैं। शक संवत संवत को सम्राट कनिष्क ने अपने राज्य रोहण के उपलक्ष्य में 78 ईस्वी में चलाया था। इस संवत कि पहली तिथि चैत्र के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा (22 मार्च) होती हैं जो कि विश्व विख्यात सम्राट कनिष्क महान के राज्य रोहण की वर्षगांठ हैं।

प्रश्न- 2. अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस कैसे मनाएं ?

उत्तर- गुर्जर समाज की सभी संस्थाएं अपने-अपने क्षेत्र में सभा-सम्मेलनों का आयोजन करें। सम्राट कनिष्क एवम गुर्जर समाज के इष्ट देवता श्री देवनारायण जी की फोटो /मूर्ति पर माल्यार्पण करें और उन से सम्बंधित व्याख्यान दिए जाएं। जहाँ संभव हो इतिहासकारों को भी आमंत्रित किया जाये।

प्रश्न- 3. यदि हमारे यहाँ कोई गुर्जर संस्था सक्रिय नहीं हैं, तो हम क्या करें ?

उत्तर- आपके आस-पास जो गुर्जर रहते हैं, उनके साथ मिलकर बैठें और चर्चा करें। गुर्जर विकास एवम एकता की शपथ ले। समाज के उत्थान में सहयोग करें

प्रश्न- 4. हम और क्या कर सकते हैं ?

उत्तर- शहरों में रहने वाले गुर्जर बंधु सपरिवार किसी पार्क या किसी धार्मिक आस्था वाले स्थान में पिकनिक आयोजित कर सकते हैं। सब अपना अपना खाना लाएं और मिल-बाँट कर एक साथ भोजन करें। कोई भाषण नहीं-सिर्फ परिवार मिलन और मनोरंजन। भगवान श्री देवनारायण जी की तस्वीरों या मंदिर में मूर्ति पर माला चढ़ाए।

प्रश्न- 5. हम तो विदेश में हैं, हम क्या करें ?

उत्तर- अपने आसपास गुर्जर बंधुओं को खोजें उनसे मिलें और चाय पर चर्चा कर सकते हैं। गुर्जर समाज की एकता एवम विकास की शपथ ले

प्रश्न- 6. गांव व ढाणियों के लोग क्या करें ?

उत्तर- गांव व ढाणियों में इस दिन को त्यौहार की तरह मनाना चाहिए। सम्राट कनिष्क एवम भगवान श्री देवनारायण जी के चित्र पर माल्यार्पण करें। घर में तरह-तरह का पकवान बनाएं। प्रसाद के रूप में वितरित भी करें।

प्रश्न- 7. सोशल मीडिया पर क्या करें ?

उत्तर- सोशल मीडिया के माध्यम से इस दिन को खास बना सकते है। कनिष्क या गुर्जर समाज के आराध्य भगवान श्री देवनारायण जी के चित्र के साथ शुभकामनाएं इस तरह प्रेषित कर सकतें है।*
*

राजस्थान के प्रदेश के अध्यक्ष रामचंद्र धाभाई ने सभी गुर्जर बन्धुओं से 22 मार्च को अंतरराष्ट्रीय गुर्जर दिवस को बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाएं जाने का अनुरोध किया है।

About Manish Mathur