Niyo partners with Equitas Small Finance Bank to launch NiyoX
Niyo partners with Equitas Small Finance Bank to launch NiyoX

नियो ने नियोएक्स शुरू करने के लिए इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ की साझेदारी

Editor-Rashmi Sharma 

जयपुर 25 मार्च 2021   नियोभारत की अग्रसर प्रीमियर बैंकिंग फिनटेक ने इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक और वीज़ा के साथ साझेदारी करते हुए नियोएक्स यह आधुनिकतम मोबाइल बैंकिंग सुविधा मिलेनियल्स अर्थात आज की युवा पीढ़ी के लिए शुरू करने की घोषणा की है। 2021 के आखिर तक 20 लाख ग्राहकों को इस सेवा में शामिल करने का कंपनी का लक्ष्य है।

 इस सेवा को शुरू करने से पहले नियो ने पूरे देश भर में एक सर्वेक्षण किया था।  देश के महानगरों और अन्य शहरों में रहने वाले 8000 मिलेनियल्स को इसमें शामिल किया गया था। कोविड-19 महामारी के बाद मिलेनियल्स की बैंकिंग ज़रूरतें क्या हैं वह इस सर्वेक्षण से समझा गया। इस अध्ययन से पता चला कि 70% भारतीय मिलेनियल्स का झुकाव डिजिटल बैंकिंग की तरफ है और इसका प्रमुख कारण इसमें ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधाजनक सेवाएं है।

 रोचक बात यह है कि इसमें से 55% लोगों ने बताया कि रिवार्ड्स और ऑफर्स के लिए वह अपनी बैंक बदल सकते हैं और 45% लोग ज़्यादा ब्याज दर के लिए बैंक बदल सकते हैं। इन सभी ज़रूरतों और इच्छाओं को समझते हुएउन्हें पूरा करने के लिए नियोएक्स में इस उद्योग क्षेत्र की सर्वोत्तम 007 बैंकिंग‘ विशेषताओं को शामिल कर दिया गया है। म्युच्युअल फंड्स में निवेश पर 0% कमीशनखाते के मेंटेनेंस का शुल्क 0 और खाते में शेष राशि पर 7% तक ब्याज यह इसकी विशेषताएं हैं।

नियो के सह-संस्थापक और सीईओ श्री विनय बागरी ने बताया, “भारत का अग्रसर डिजिटल बैंकिंग फिनटेक स्टार्टअप होने के नाते ग्राहकों को ज़्यादा से ज़्यादा सुविधाएं और समृद्ध अनुभव उपलब्ध कराने पर हम ध्यान केंद्रित करते हैं। बैंकिंग क्षेत्र में डिजिटल परिवर्तन के लिए हमारी प्रतिबद्धता इसमें दिखायी देती है। इक्विटास एसएफबी के साथ नीतिक साझेदारी के जरिए हमारा सबसे महत्वाकांक्षी उत्पाद प्रस्तुत करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही हैइसमें हम सर्वोत्तम बचत खाते के साथ-साथ श्रेणी का सबसे अच्छा निवेश खाता भी दे रहे हैं और यह सब नियो के हमेशा केसोच-समझकर तैयार किए गएसुविधाजनक यूज़र इंटरफेस में एकत्रित किया जाएगा।  हमें पूरा विश्वास है कि जल्द ही यह बहुत ही लोकप्रिय और सभी का पसंदीदा बैंकिंग उत्पाद बनेगा।”   

 कोविड-19 महामारी के कारण आज के मिलेनियल्स अपने खर्चों के मामलों में काफी जागरूक बन चुके हैं। नियो के अध्ययन से पता चला है कि60% मिलेनियल्स उनके खर्चों पर नज़र रखने का काम मैन्युअली करते हैं और 84% लोग चाहते हैं किखर्चों पर नज़र रखने के काम को और सुविधाजनक तरीके से कैसे करना है इसकी जानकारी उन्हें मिलें। इस ज़रूरत को पूरा करने के लिए नियो ऐप में खर्च और बचत विश्लेषक यह अनोखी सुविधा शामिल की गयी है।  इससे ग्राहकों को अपने खर्चों के बारे में अधिक जागरूकता बरतने और बचत की बेहतर आदतें अपनाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

 इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के चीफ डिजिटल ऑफिसर श्री वैभव जोशी ने कहा, “निओबैंकिंग यह बैंकिंग में आगे आने वाला सबसे बड़ा पड़ाव होगा।  इस क्रांतिकारी पहल के लिए नियो के साथ साझेदारी करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। इस्तेमाल और ग्राहकों की ज़रूरतों के अनुसार डिजिटल बैंकिंग उत्पाद निर्माण करना आज की आवश्यकता है। हमारे निओबैंक और फिनटेक प्रोग्राम्स में हमारा यही लक्ष्य है। नियो के जैसे साझेदारों को अपने ग्राहकों के लिए बहुत ही खास और उनकी ज़रूरतों के अनुसार विकसित की गयी सुविधाएं बनाने में मदद मिलें इसलिए हमने व्यापक एपीआई बैंकिंग सूट विकसित किया है। हमें विश्वास है कि यह प्रोग्राम पारंपरिक बैंकिंग मनोवृत्ति की मर्यादाओं को तोड़कर आगे जाएगा और सही मायनों में खुला बैंकिंग मॉडल निर्माण करेगा।”

 आधुनिकतम मोबाईल ऐप के अलावा इस खाते के साथ एक वीज़ा प्लैटिनम डेबिट कार्डखाते में शेष राशि पर इस उद्योग क्षेत्र का उच्चसालाना 7%* का ब्याज दर और ज़ीरो नॉन-मेंटेनेंस फी‘ का वचन यह सुविधाएं और विशेषताएं दी जा रही हैंजिसकी वजह से आज के महत्वाकांक्षी मिलेनियल्स की तेज़ रफ़्तार वाली जीवनशैली के लिए यह सही है।

 नियोएक्स 2-इन-1 खाता हैइसमें ग्राहकों को बचत खाते के साथ संपूर्ण वेल्थ मैनेजमेंट सूट के भी लाभ मिलते हैं। नियो मनी द्वारा चालित व्यापक वेल्थ मैनेजमेंट सूट में 0 कमीशन म्युच्युअल फंड्ससभी निवेश पर एक ही जगह से नज़र रखने की सुविधारोबो एडवाइजरी और खर्चों को राउंड अप करके छुट्टी रकम को निवेश करने की सुविधा यह विशेषताएं इसमें हैं। नियो जल्द ही इस प्लेटफार्म पर देशीय और अंतरराष्ट्रीय स्टॉक्स शुरू करेगा।

 इसके अलावा नियोएक्स एक बहुस्तरीय रिवॉर्ड सिस्टम भी प्रस्तुत करेगा। रेफरल इन्सेंटिवरिवॉर्ड पॉइंट्स और स्क्रैच कार्ड के जरिए कैशबैक शामिल होंगे। इसमें यूज़र्स के लिए टीम ने खास तौर पर बनायी हुई एक्सक्लूसिव ऑफर्स भी होंगी।

 नियोएक्स के बिज़नेस हेड श्री तुषार वर्मा ने कहा, “इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ साझेदारी से यह मोबाइल फर्स्ट बैंकिंग सुविधा शुरू करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। साथ ही मिलेनियल्स इस उत्पाद का स्वागत किस तरह से करेंगे और उसका स्वीकार कैसे करेंगे यह देखने के लिए भी हम उत्सुक हैं। मिलेनियल्स को ध्यान में रखते हुए उनके लिए हमने यह उत्पाद बनाया है और इसके आगे आने वाले वर्ज़न्स में हम कई आकर्षक और सुविधाजनक विशेषताएं लेकर आएंगे।”

About Manish Mathur