‘रूपे सॉफ्ट पीओएस‘ सोल्युशन लाॅन्च करने के लिए एनपीसीआई की एसबीआई पेमेंट्स के साथ साझेदारी

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 05 मार्च 2021  – नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने करोड़ों भारतीय व्यापारियों के लिए ‘रूपे सॉफ्ट  पीओएस‘ साॅल्यूशन लाॅन्च करने के लिए एसबीआई पेमेंट्स के साथ साझेदारी की है। इस अनूठे और नए साॅल्यूशन के तहत खुदरा विक्रेताओं के एनएफसी सक्षम स्मार्ट फोन को मर्चेन्ट के पाॅइंट आॅफ सेल (पीओएस) टर्मिनलों में बदलने की क्षमता है। व्यापारी अब अपने स्मार्ट फोन पर 5000 रुपए तक के संपर्क रहित भुगतान को एक साधारण ‘टैप और पे’ मैकेनिज्म के माध्यम से स्वीकार कर सकेंगे।

‘रूपे साॅफ्ट पीओएस‘ खुदरा विक्रेताओं को नाममात्र की लागत पर प्रभावी एक्सप्टेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करेगा। इस अनूठी शुरुआत के बाद सुविधाओं से वंचित देश के लाखों एमएसएमई के बीच डिजिटल भुगतान स्वीकृति का प्रसार संभव हो सकेगा। व्यापारी केवल एक समर्थित ऐप डाउनलोड करके अपने मौजूदा एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपकरणों को भुगतान टर्मिनल में बदल सकते हैं। यह साॅल्यूशन माईक्रो और स्माॅल मर्चेन्ट्स के भुगतान प्राप्त करने के तरीके में क्रांति लाएगा और नकदी की बजाय एक सुरक्षित, संपर्क रहित डिजिटल भुगतान स्वीकार करने की दिशा में उनकी सहायता करेगा और इस तरह एक व्यापक बदलाव की शुरुआत करेगा।

‘रूपे सॉफ्ट  पीओएस‘ सुविधाजनक है और लेनदेन को लेकर बेहतर अनुभव प्रदान करता है। संपर्क रहित मेनू चुने जाने के बाद, एक उपयुक्त राशि दर्ज की जाती है (5000 रुपए)। रूपे कार्ड को तब व्यापारी के मोबाइल पर टैप किया जा सकता है, और तुरंत ही लेनदेन पूरा हो जाता है। जैसे ही लेनदेन को मंजूरी दी जाती है, सफल लेनदेन की प्राप्ति रसीद वास्तविक समय में जनरेट होती है। इस सुविधा का उपयोग मोबाइल/पहनने योग्य एनसीएमसी कार्ड और रूपे टोकनाइज्ड कार्ड पर सुरक्षित और कुशल तरीके से भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। ‘रूपे सॉफ्ट  पीओएस‘ साॅल्यूशन व्यापारियों और ग्राहकों को समान रूप से लाभान्वित करता है – यह व्यापारियों के लिए एक स्मार्ट और उपयोगकर्ता के अनुकूल एक्सेप्टेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करता है, जबकि ग्राहकों को सुरक्षित, संपर्क रहित भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

एसबीआई पेमेंट्स के एमडी और सीईओ श्री गिरीकुमार नायर ने कहा, ‘‘अर्ध शहरी और ग्रामीण केंद्रों में छोटे और मध्यम व्यापारियों को सक्षम बनाने वाली सरकार की डिजिटल इंडिया पहल का समर्थन करने के लिए एसबीआई पेमेंट्स अब एनपीसीआई के साथ मिलकर काम कर रहा है। हम उपभोक्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने टर्मिनलों पर एनसीएमसी कार्डों को सक्षम कर रहे है। साथ ही, आरबीआई ने 5000 रुपए तक के लेनदेन के लिए टैप एंड गो सुविधा का इस्तेमाल करने की अनुमति देने की घोषणा की है और इस सुविधा ने व्यापारी वर्ग की व्यापक संख्या तक पहुंचने की हमारी क्षमता को और बढ़ा दिया है। इस मामले में उत्तर-पूर्वी राज्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और लाइट माॅडल क्यूआर के साथ और अधिक मर्चेन्ट्स को जोड़ा जा रहा है।’’

एनपीसीआई की सीओओ सुश्री प्रवीणा राय ने कहा, ‘‘देश की अर्थव्यवस्था में मेरूदंड की भूमिका निभाने वाले भारतीय एमएसएमई के लिए एक अनूठा पेमेंट साॅल्यूशन- ‘रूपे साॅफ्ट पीओएस‘ तैयार करने के उद्देश्य के साथ एसबीआई के साथ साझेदारी करते हुए हम खुशी का अनुभव कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि देश के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के अधिक से अधिक व्यापारी इस ईकोसिस्टम का हिस्सा बनें, ताकि डिजिटल एक्सेप्टेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर को और विस्तार दिया जा सके। हमारी धारणा है कि यह वित्तीय समावेशन की दिशा में एक सही कदम है। ‘रूपे सॉफ्ट  पीओएस‘ दरअसल देशभर के मर्चेन्ट्स को डिजिटल तौर-तरीकों को अपनाने की दिशा में निश्चित तौर पर प्रेरणा प्रदान कर सकता है।’’

About Manish Mathur