टाटा मोटर्स ने नई पीढ़ी के स्‍मार्ट ट्रकों की अल्‍ट्रा स्‍लीक टी-सीरीज श्रृंखला का अनावरण किया

Editor-Ravi Mudgal

 जयपुर 12 मार्च 2021  – भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक वाहन निर्माता टाटा मोटर्स ने मध्‍यवर्ती और हल्‍के कमर्शियल ट्रकों (आई एंड एलसीवी) की अपनी सबसे नई श्रृंखला अल्‍ट्रा स्‍लीक टी-सीरीज का अनावरण किया है। यह श्रृंखला शहरी परिवहन की आज की मांगों को पूरा करने के लिये डिजाइन और इंजीनियर की गई है। नई अल्‍ट्रा स्‍लीक श्रृंखला तीन मॉडल्‍स– टी.6, टी.7 और टी.9 में उपलब्‍ध है और सभी जरूरी अनुप्रयोगों के अनुकूल होने के लिये 10 से लेकर 20 फीट तक के विभिन्‍न डेक लेंथ में आती है। 1900एमएम चौड़ा और आकर्षक केबिन ड्राइवर को बेहतरीन कम्‍फर्ट देने के साथ ही शहर की संकरी जगहों पर सहज मूवमेंट प्रदान करता है। इसके स्‍मार्ट फीचर्स आसान गतिशीलता देते हैं। भविष्‍य के लिये तैयार वाहनों की नई पीढ़ी की यह श्रृंखला टाटा मोटर्स की जानी-मानी ‘पावर ऑफ 6’ फिलोसॉफी’ को पुष्‍ट करती है, जिसमें वाहन का उन्‍नत परफॉर्मेंस, ड्राइविंग में आराम, सुविधा और कनेक्टिविटी के साथ सुरक्षा भी शामिल है- यह सभी स्‍वामित्‍व की कुल लागत (टीसीओ) में कमी के साथ हैं।

अल्‍ट्रा स्‍लीक टी-सीरीज श्रृंखला को लॉन्‍च करते हुए श्री गिरीश वाघप्रेसिडेंटकमर्शियल व्‍हीकल बिजनेस यूनिटटाटा मोटर्स, ने कहा, ‘’कमर्शियल व्‍हीकल्‍स डोमैन में प्रमुख होने के नाते टाटा मोटर्स ने विभिन्‍न सेगमेंट्स में ज्‍यादा स्‍मार्टभविष्‍य के लिये तैयार उत्‍पाद और समाधान पेश कर लगातार नये मापदंड स्‍थापित किये हैं। अल्‍ट्रा स्‍लीक टी-सीरीज श्रृंखला का लॉन्‍च होना शहरों में माल के परिवहन में एक नई उपलब्धि है। यह ट्रक ज्‍यादा आकर्षक और स्‍मार्ट हैं और मूवमेंट को तेज करते हैंइस प्रकार ज्‍यादा ट्रिप्‍स के साथ ज्‍यादा उपयोग में आकर ज्‍यादा राजस्‍व देते हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय मान्‍यता प्राप्‍त अल्‍ट्रा प्‍लेटफॉर्म पर बने इन ट्रकों को विभिन्‍न प्रयोगों के लिये इंजिनियर किया गया है।‘’

 अल्‍ट्रा स्‍लीक टी-सीरीज श्रृंखला भविष्‍यगामी स्‍टाइलिंग को सुविधा से जोड़ती है, इसमें आवाज, कंपन और कर्कशता (एनवीएच) का स्‍तर निम्‍न है, इसे सघन और संकरी सड़कों पर चलाना आसान है और इसे ड्राइव करने में थकान नहीं होती है। उन्‍नत सुरक्षा के लिये इसके वॉक-थ्रू केबिन का कठोर क्रैश-टेस्‍ट हुआ है, केबिन की सीट की ऊंचाई को एडजस्‍ट किया जा सकता है, उसमें झुकी हुई और टेलीस्‍कोपिक पावर स्‍टीयरिंग है और डैशबोर्ड पर लगा एक गियर लीवर भी। एक इन-बिल्‍ट म्‍यूजिक सिस्‍टम के अलावा, यूएसबी फास्‍ट चार्जिंग पोर्ट और स्‍टोरेज का ज्‍यादा स्‍पेस सुविधा को बढ़ाता है, जबकि एयर ब्रेक्‍स और पैराबोलिक लीफ सस्‍पेंशन बेहतर सुरक्षा और नियंत्रण देते हैं और क्‍लीयर-लेंस हेडलैम्‍प्‍स तथा एलईडी टेल-लैम्‍प्‍स रात में विजिबिलिटी को अच्‍छा रखते हैं।

अल्‍ट्रा स्‍लीक टी-सीरीज के वैरिएंट्स इसकी चपलता की पुष्टि करते हैं, जो 4-टायर और 6-टायर कॉम्बिनेशंस और विभिन्‍न डेक लेंथ में उपलब्‍ध हैं, इस प्रकार यह श्रृंखला परिवहन की विविधतापूर्ण जरूरतों के लिये बनी है। यह व्‍यापक प्रयोगों के लिये सुसज्जित है, जैसे ई-कॉमर्स प्रोडक्‍ट्स, एफएमसीजी, औद्योगिक वस्‍तुओं, एलपीजी सिलेंडर का परिवहन और कोविड-19 वैक्‍सीन, फार्मास्‍युटिकल्‍स तथा अंडे, दूध और खेतों से आने वाले ताजा उत्‍पादों के परिवहन के लिये रेफ्रीजरेटेड कंटेनर्स।

100एचपी पावर और 300एनएम की टॉर्क रेटिंग के साथ भविष्‍य के लिये तैयार बीएस6 4एसपीसीआर इंजिन से युक्‍त यह श्रृंखला इष्‍टतम पावर देती है और अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ तरीके से ईंधन बचाती है। यह श्रृंखला एक मजबूत मॉड्यूलर चेसिस से सुदृढ़ता प्राप्‍त करती है, जिसे बेहतर टिकाऊपन के लिये डिजाइन किया गया है और लो-रोलिंग रेसिस्‍टेंस वाले रेडियल टायर्स ईंधन की बचत को बढ़ाते हैं।

अगली पीढ़ी के कनेक्‍टेड व्‍हीकल सॉल्‍यूशन फ्लीट एज के साथ टाटा मोटर्स फ्लीट मैनेजमेंट को इष्‍टतम बनाने और सही फैसले करने के लिये टेलीमेटिक्‍स की पेशकश करता है। यह सॉल्‍यूशन फ्लीट ऑनर्स को वाहन के डायग्‍नोस्टिक्‍स और ड्राइवर के व्‍यवहार की महत्‍वपूर्ण जानकारियां देता है, जिससे फ्लीट का बेहतर इस्‍तेमाल करने में मदद मिलती है। फ्लीट एज सॉल्‍यूशन विभिन्‍न फ्लीट साइजेस के लिये प्रासंगिक और फायदेमंद है।

इसके साथ फुली-बिल्‍ट सॉल्‍यूशंस के एक व्‍यापक समूह की पेशकश भी की जाती है, जिसके कई लाभ हैं, जैसे फाइनेंसिंग की बेहतर शर्तें, पूरे देश में सर्विस की वारंटी, और ज्‍यादा रिसेल वैल्‍यू, इस प्रकार ग्राहकों के लिये, पूरे लाइफ साइकल के दौरान महत्‍व का प्रस्‍ताव बहुत बेहतर हो जाता है।

इन आकर्षक पेशकशों के अलावा टाटा मोटर्स की आई एंड एलसीवी श्रृंखला 3 साल/3 लाख किलोमीटर की बेजोड़ वारंटी के साथ आती है। टाटा मोटर्स संपूर्ण सेवा 2.0 और टाटा समर्थ की पेशकश भी करता है, जो हर आई एंड एलसीवी ट्रक के साथ कमर्शियल वाहन के ड्राइवर के कल्‍याण, अपटाइम गारंटी, साइट पर सर्विस, कस्‍टमाइज्‍ड वार्षिक मैंटेनेंस और फ्लीट मैनेजमेंट सॉल्‍यूशंस के लिये कंपनी की प्रतिबद्धता है।

About Manish Mathur