पर्यटन मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने एचएआई ऐंगेज का विमोचन किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 8 मार्च 2021  –  भारत में होटल उद्योग की शीर्ष संस्था होटल ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया ने ’एचएआई ऐंगेज’ पत्रिका लांच की है जो उद्योग द्वारा चलाई जाएगी और आतिथ्य उद्योग पर केन्द्रित होगी। एचएआई ऐंगेज का मुख्य उद्देश्य आतिथ्य उद्योग की आवाज़ उठाना है और इस क्षेत्र को वह पहचान दिलाने में मदद करना है जिसका यह हकदार है, भारत को एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने में आतिथ्य उद्योग की भी अहम भूमिका है।

एचएआई ऐंगेज का प्रथम संस्करण श्री प्रह्लाद सिंह पटेल, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संस्कृति व पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने जारी किया। इस अवसर पर उपस्थित थेः श्री के बी काचरू, उपाध्यक्ष, होटल ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं चेयरमैन ऐमेरिटस व प्रिंसिपल ऐडवाइज़र-दक्षिण एशिया, रैडिसन होटल ग्रुप; डॉ ज्योत्सना सूरी, सदस्य-कार्यकारी समिति, होटल ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं चेयरपर्सन व प्रबंध निदेशक, भारत होटल्स लि. (द ललित सूरी हॉस्पिटैलिटी ग्रुप), श्री एम पी बेज़बरुआ, पूर्व सचिव, पर्यटन मंत्रालय एवं महासचिव, होटल ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया। पर्यटन मंत्री ने इस पहल की सराहना की और एचएआई ऐंगेज को आतिथ्य उद्योग की विश्वसनीय आवाज़ बनने के लिए शुभकामनाएं दीं।

श्री पुनीत छतवाल, प्रेसिडेंट, होटल ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा एमडी व सीईओ, द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) ने कहा, समृद्ध संस्कृति एवं विरासत वाले देश के तौर पर भारत की वैश्विक छवि निर्माण में भारतीय अतिथ्य उद्योग अहम भूमिका निभाता है। अब वक्त है कि न केवल हम न केवल अपने उद्योग समुदाय के भीतर इसके महत्व पर बल दें बल्कि देश के नीति निर्माताओं तक भी अपनी आवाज़ पहुंचाएं। एचएआई ऐंगेज इसी दिशा में एक कदम है जो आतिथ्य उद्योग की प्रासंगिता को अभिव्यक्त करेगा और साथ ही यह भी दर्शाएगा कि भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यहां कितना बढि़या काम किया जा रहा है।

श्री काचरू, डॉ सूरी, श्री बेज़बरुआ और सुश्री चारुलता सुखीजा, उप महासचिव, एचएआई ने श्री अरविंद सिंह, सचिव-पर्यटन, भारत सरकार से मुलाकात की और उन्हें पत्रिका का प्रथम संस्करण भेंट किया। एचएआई ऐंगेज का उद्देश्य है भारतीय आतिथ्य उद्योग की एकजुट आवाज़ बनना, यह पत्रिका न सिर्फ आतिथ्य उद्योग के समक्ष पेश आने वाली अहम चुनौतियों व मुद्दों को प्रदर्शित करेगी बल्कि उद्योग के योगदानों पर भी प्रकाश डालेगी जिन्होंने भारत को विश्व पटल पर सम्मान हासिल करने में मदद की है। पत्रिका के प्रथम संस्करण में पर्यटन मंत्री के साक्षात्कार के साथ महाराष्ट्र सरकार की प्रधान सचिव-पर्यटन एवं संस्कृति श्री वल्सा नायर सिंह के साथ हुई बातचीत भी प्रकाशित की गई है। गौर तलब है कि महाराष्ट्र ने हाल ही में होटलों को उद्योग का दर्जा दिया है।

श्री एम पी बेज़बरुआ, महासचिव, होटल ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा,  मैं श्री प्रह्लाद सिंह पटेल जी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने उद्योग को निरंतर सहयोग दिया और आज एचएआई ऐंगेज को लांच किया। होटलों के विषय पर भारत की पहली पत्रिका प्रस्तुत करते हुए हम बहुत प्रसन्न हैं। यह पत्रिका होटल उद्योग की अनसुनी कहानियों को प्रदर्शित करेगी। होटल उद्योग आत्म निर्भर भारत के लक्ष्य की प्राप्ति और अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम चाहते हैं कि एचएआई ऐंगेज हमारे उद्योग को भविष्य की ओर ले जाने वाली अग्रणी पत्रिका बने और शिक्षा, सूचना, सम्प्रेषण व विभिन्न पक्षों को जोड़ने का काम करे। हम अपेक्षा करते हैं कि राज्य और केन्द्र, दोनों सरकारें इस शक्तिशाली माध्यम का उपयोग करते हुए उद्योग से जुड़ें और इस क्षेत्र में उठाए गए कदमों के बारे में पत्रिका के जरिए बताएं। उदाहरण के लिए इस प्रथम संस्करण में महाराष्ट्र द्वारा उठाए गए अभिनव कदमों के बारे में बात की गई है तथा पंजाब, तेलंगाना, कर्नाटक के सकारात्मक तरीकों का भी उल्लेख है। इसी तरह हम इस पत्रिका के जरिए उद्योग का प्रतिनिधित्व करते रहेंगे और सभी पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे जो होटल उद्योग की अगली पीढ़ी के लिए नींव का काम करेंगे।

वर्ष 2020 में भारतीय आतिथ्य उद्योग में अप्रत्याशित गिरावट आई और दुनिया भर में आतिथ्य उद्योग संकट से जूझ रहा है। महामारी के चलते पर्यटन और आतिथ्य उद्योग का रूप बदल गया है और न्यू नॉर्मल के मुताबिक ढलने के लिए उन्हें बड़े पैमाने पर बदलाव करने पड़े हैं।

यह ऐसोसिएशन इस पत्रिका को एक मजबूत और सबसे विश्वसनीय सूचना स्त्रोत बनाएगी जिससे सरकार, सदस्य होटलों, व्यापक आतिथ्य परिवार, अन्य व्यापार निकायों तथा समस्त उद्योग पक्षों के साथ संवाद किया जाए ताकि भारतीय आतिथ्य एवं पर्यटन क्षेत्र आपस में एकजुट रहे और उनके बीच सम्प्रेषण होता रहे।

About Manish Mathur