union-bank-and-hpcl-launch-co-branded-contactless-rupay-card
union-bank-and-hpcl-launch-co-branded-contactless-rupay-card

यूनियन बैंक और एचपीसीएल ने को-ब्रांडेड कॉन्‍टैक्‍टलेस रुपे कार्ड लॉन्‍च किया

Editor-Ravi Mudgal 

जयपुर 31 मार्च 2021  – भारत के सबसे बड़े भारतीय सरकारी बैंकों में से एक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया – और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड – महारत्‍न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज, ने को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस रुपे क्रेडिट कार्ड के लॉन्च की घोषणा की है। इस कार्ड के उपयोगकर्ताओं को 16X रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे, जो कि देश भर में 18000 से अधिक एचपीसीएल आउटलेट्स पर, ईंधन की कीमत के बराबर, 4% कैशबैक के बराबर होगा। यदि वे एचपी पे वॉलेट के माध्यम से ईंधन का भुगतान करते हैं, तो ग्राहक एचपीसीएल से अतिरिक्त 1.5% रिवार्ड पॉइंट्स प्राप्त करेंगे। एचपीसीएल खुदरा दुकानों पर ईंधन लेनदेन के लिए ग्राहकों को 1% ईंधन अधिभार छूट का लाभ भी मिलेगा।

एचपीसीएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक, श्री मुकेश कुमार सुराना, यूबीआई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक, श्री राजकिरण राय जी, एनपीसीआई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक, श्री दिलीप असबे, एचपीसीएल के डाइरेक्‍टर मार्केटिंग, श्री राकेश मिसरी, एचपीसीएल के कार्यकारी निदेशक – रिटेल, श्री एस के सूरी, यूनियन बैंक के ईडी, श्री दिनेश कुमार गर्ग, एनपीसीआई की सीओओ, सुश्री प्रवीणा राय और अन्‍य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में आयोजित एक वर्चुअल इवेंट में यह कार्ड लॉन्‍च किया गया।

पहली बार को-ब्रांडेड रुपे क्रेडिट कार्ड को एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) फीचर के साथ लॉन्‍च किया जा रहा है, जिससे मेट्रो, बस, टैक्‍सी, उपनगरीय रेलवे से यात्रा के दौरान, टोल पर और रिटेल खरीदारियों के लिए कॉन्‍टैक्‍टलेस ट्रांजेक्‍शन किया जा सकेगा और इससे फास्‍टैग्‍स टॉप अप भी किये जा सकेंगे। इस प्रकार, एक ही कार्ड से सभी तरह की आवश्‍यकताओं के लिए भुगतान किया जा सकता है, जिससे कई कार्ड्स रखने की जरूरत नहीं रहती।

यूबीआई -एचपीसीएल कॉन्‍टैक्‍टलेस रुपे कार्ड उपयोगकर्ताओं को 300 रु. का स्वागत बोनस भी मिलेगा जिसे कार्ड एक्टिवेशन के 60 दिनों के भीतर किसी भी एचपीसीएल रिटेल आउटलेट पर ईंधन खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि ग्राहक 5000 रु. कार्ड जारी करने के पहले महीने में वे एक प्रतिष्ठित ब्रांड से शॉपिंग वाउचर के रूप में कार्ड एक्टिवेशन बोनस के हकदार हैं।

कार्ड पर मामूली शुल्क देय है। यूबीआई- एचपीसीएल रुपे बिना कार्ड के गैर-ईंधन श्रेणी में कई लाभ और ऑफर्स के लिए संपर्क करता है और साथ ही मनोरंजन, जीवनशैली, यात्रा, खरीदारी, भोजन वितरण और पसंद भी शामिल है। कार्ड ग्राहकों को 2X रिवॉर्ड पॉइंट्स के साथ उनके सभी गैर-ईंधन खरीद के लिए इनाम देता है। इसके अतिरिक्त, रुपये खर्च करने पर। गैर-ईंधन खरीद के लिए एक वर्ष में 1.25 लाख या उससे अधिक, उपयोगकर्ताओं को 500 अंकों का वृद्धिशील मील का पत्थर पुरस्कार और 100 अतिरिक्त अंक प्राप्त होंगे। इसके बाद 25,000 खर्च होते हैं। हर खरीद लायक के लिए। 50,000 रुपये से अधिक। गैर-ईंधन खरीद के लिए 2 लाख, ग्राहकों को अतिरिक्त 1000 इनाम अंक प्राप्त होंगे।

एचपीसीएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, मुकेश कुमार सुराना ने कहा, “एचपीसीएल को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और एनपीसीआई के सहयोग से को-ब्रांडेड रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च करने हेतु सहयोग करने की बेहद खुशी है। इस कार्ड में नई खूबियां मौजूद हैं जिनसे ग्राहकों को अधिक सुविधा होगी। यह ”नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड” फीचर्स युक्‍त पहला को-ब्रांडेड रुपे क्रेडिट कार्ड है, जिसके उपयोगकर्ता मेट्रो यात्रा, बस यात्रा, पार्किंग फीस के भुगतान, फास्‍टैग्‍स टॉपअप्‍स के लिए इसका उपयोग कर सकेंगे। क्रेडिट कार्ड की सभी खूबियों के अलावा, इसमें अधिक पेशकश व रिवार्ड्स हैं।

एचपीसीएल न केवल हमारे उत्‍पादों बल्कि हमारी सेवाओं में भी नयी-नयी तकनीकों को अपनाने में अग्रणी रहा है। यह कॉन्‍टैक्‍टलेस यूनिफाइड रुपे क्रेडिट कार्ड, डिजिटल पेमेंट इकोसिस्‍टम्‍स को बढ़ावा देने में सहायक होगा और आधुनिक दौर की अपेक्षाएं पूरी करेगा।”

राज किरण जी. एमडी और सीईओ, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम रुपे प्लेटफॉर्म पर यूनियन बैंक HPCL सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर रहे हैं। HPCL के साथ हमारी साझेदारी – ईंधन खुदरा क्षेत्र में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक है और रुपे – भारत का वैश्विक कार्ड भुगतान नेटवर्क, हमें अपने ग्राहकों के लिए मूल्य बनाने के लिए एक साथ काम करने का अवसर प्रदान करता है।”

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक केंद्रित डिजाइनिंग उत्पादों और प्रक्रियाओं के लिए प्रतिबद्ध है जो जीवन जीने में आसानी को बढ़ाते हैं। मेट्रो और नॉन-मेट्रो दोनों शहरों में देश भर में ईंधन की खपत बढ़ी है। देश भर में प्रत्येक राज्य में हमारे शाखा नेटवर्क के साथ, हम मानते हैं कि इस उत्पाद से ग्राहकों को अपने दैनिक जीवन में लाभ होगा। यह सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड हमारे ग्राहकों के लिए विशेष पुरस्कार और लाभ लाता है। कैशबैक लाभ के अलावा, एचपीसीएल आउटलेट्स पर इस कार्ड का उपयोग करते समय ईंधन अधिभार की छूट है। कार्डधारक को 10 लाख रु. का दुर्घटना बीमा कवरेज भी मिलेगा।

यूनियन बैंक एचपीसीएल सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड भारत को एक कम नकद अर्थव्यवस्था बनाने के करीब ले जाता है, जिससे हमारे माननीय प्रधान मंत्री के कैश डिजिटल इंडिया ’के सपने को साकार किया जाता है।

एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप असबे ने कहा, “हम यूनियन बैंक एचपीसीएल रुपे को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च करके खुश हैं। हमारा मानना ​​है कि एचपीसीएल और यूनियन बैंक के साथ हमारी साझेदारी कार्डधारकों को पुरस्कृत और आनंदमय ईंधन और गैर-ईंधन लेनदेन अनुभव प्रदान करने के लिए निर्धारित है। हमें विश्वास है कि यह कार्ड रुपे के ग्राहक आधार को मजबूत करने में मदद करेगा क्योंकि यह विभिन्न आकर्षक लाभों और पुरस्कारों के साथ आता है। इस कार्ड की लॉन्चिंग ग्राहकों को कैश-लाइट और कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन अपनाने के लिए प्रोत्साहित करके रिटेल शॉपिंग को फिर से परिभाषित करने में एक उत्प्रेरक के रूप में भी काम करेगी।”

About Manish Mathur