2x10-mva-gis-substation-under-the-ipds-scheme-of-government-of-india-inaugurated-in-bhagalpur-as-part-of-azadi-ka-amrit-mahotsav
2x10-mva-gis-substation-under-the-ipds-scheme-of-government-of-india-inaugurated-in-bhagalpur-as-part-of-azadi-ka-amrit-mahotsav

केंद्र सरकार की आईपीडीएस योजना के तहत भागलपुर में 2 x10 एमवीए जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 12 अप्रैल 2021 – भारत सरकार की आईपीडीएस योजना के तहत भागलपुर, बिहार में निर्मित 2x10 एमवीए जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के एक हिस्से के रूप में किया गया। जीआईएस सबस्टेशन को साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एसबीपीडीसीएल) द्वारा कमीशन किया गया है।

उद्घाटन समारोह भारत की आजादी के 75 वर्षों को चिह्नित करने वाले समारोहों का एक हिस्सा है।

उद्घाटन समारोह में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एसबीपीडीसीएल) और पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (पीएफसी) के अधिकारियों ने भाग लिया।

भागलपुर के लिए 2x10 एमवीए जीआईएस सबस्टेशन 2018 में 8.99 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत के साथ आईपीडीएस योजना के तहत मंजूर किया गया था। इस योजना के लिए भारत सरकार से 5.40 करोड़ रुपये का अनुदान हासिल हुआ। वर्तमान महामारी के दौर में पेश आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करते हुए इस जीआईएस सबस्टेशन का काम पूरा किया गया और 6 अप्रैल 2021 को इसे पूर्ण घोषित किया गया था।

जीआईएस सबस्टेशन से भागलपुर और आसपास के क्षेत्रों के लगभग 1.21 लाख लोगों को लाभ होगा। इसके अलावा, यह भूमि की आवश्यकता को और कम करते हुए और परिचालन और रखरखाव लागत को भी कम कर दिया है। साथ ही यहां काम करने वाले कर्मियों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करेगा।

About Manish Mathur