2x10-mva-gis-substation-under-the-ipds-scheme-of-government-of-india-inaugurated-in-purnia-as-part-of-azadi-ka-amrit-mahotsav
2x10-mva-gis-substation-under-the-ipds-scheme-of-government-of-india-inaugurated-in-purnia-as-part-of-azadi-ka-amrit-mahotsav

भारत सरकार की आईपीडीएस योजना के तहत 2×10 एमवीए जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 09 अप्रैल 2021  – भारत सरकार की आईपीडीएस योजना के तहत पूर्णिया, बिहार में निर्मित 2×10 एमवीए जीआईएस सबस्टेशन का उद्घाटन ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के एक हिस्से के रूप में किया गया। जीआईएस सबस्टेशन को नाॅर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एनबीपीडीसीएल) द्वारा कमीशन किया गया है।

उद्घाटन समारोह भारत की आजादी के 75 वर्षों को चिह्नित करने वाले समारोहों का एक हिस्सा है।

उद्घाटन समारोह में नाॅर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने भाग लिया।

पूर्णिया के लिए 2×10 एमवीए जीआईएस सबस्टेशन 2018 में 8.99 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत के साथ आईपीडीएस योजना के तहत मंजूर किया गया था। इस योजना के लिए भारत सरकार से 5.40 करोड़ रुपये का अनुदान हासिल हुआ। वर्तमान महामारी के दौर में पेश आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करते हुए इस जीआईएस सबस्टेशन का काम पूरा किया गया और 6 अप्रैल 2021 को इसे पूर्ण घोषित किया गया था।

जीआईएस सबस्टेशन से पूर्णिया और आसपास के क्षेत्रों के लगभग 3.26 लाख लोगों को लाभ होगा। इसके अलावा, यह भूमि की आवश्यकता को और कम कर देगा और परिचालन और रखरखाव लागत को भी कम करेगा। साथ ही यहां काम करने वाले कर्मियों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करेगा।

About Manish Mathur