bharatpe-hits-a-new-high-with-106-million-monthly-transactions-in-upi-in-march-2021
bharatpe-hits-a-new-high-with-106-million-monthly-transactions-in-upi-in-march-2021

एसएमई को मजबूत बनाने के लिए भारतपे की अनूठी पहल डिस्ट्रीब्यूटर टू रिटेलर (D2R) फाइनेंस सुविधा लाॅन्च

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 02 अप्रैल 2021  – व्यापारियों के लिए भारत की प्रमुख फिनटेक कंपनी भारतपे ने आज स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एसएमई) को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए उनके लिए एक अनूठे लोन प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर टू रिटेलर (डी2आर) को लान्च करने का एलान किया। अपनी किस्म के इस पहले लोन प्रोडक्ट के तहत कंपनी सभी उद्योगों में डिस्ट्रीब्यूटर्स, होलसेलर्स, ट्रेडर्स और डीलर्स को 50 लाख रुपए तक के कोलेटरल-फ्री लोन का आॅफर कर रही है। यह लोन 7 दिनों से 30 दिनों की अवधि के लिए होगा और इसे कारोबारियों को तुरंत लिक्विडिटी प्रदान करने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। भारतपे ने इस प्रोडक्ट की लाॅन्चिंग के पहले महीने में ही 50 करोड़ रुपए का डी2आर लोन वितरित किया है और वित्त वर्ष 22 में इस नए उत्पाद के माध्यम से 2500 करोड़ रुपए के ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

डी2आर प्रोडक्ट के माध्यम से वित्त वर्ष 22 में 2500 करोड़ रुपए के ऋण वितरण का लक्ष्य

सभी उद्योगों में डिस्ट्रीब्यूटर्स, होलसेलर्स, ट्रेडर्स और डीलर्स को 50 लाख रुपए तक का कोलेटरल-फ्री लोन का आफर

इस लॉन्च के साथ भारतपे ने ऐसे वित्तीय उत्पादों को लाॅन्च करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया है, जो 60 मिलियन से अधिक एसएमई के समक्ष पेश आने वाली क्रेडिट संबंधी गैप को दूर करने में सहायक हैं। इस तरह उन्हें अपने व्यवसाय को और विकसित करने में आसानी हो सकती है। वितरकों को क्रेडिट लाइन प्रदान करने वाले प्रोडक्ट वर्तमान में 10 शहरों में लाइव हैं और लॉन्च के केवल एक महीने में लगभग 2000 एसएमई ने इसके तहत पंजीकरण कराया है। उद्योग की यह पहली पेशकश एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मा, इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकॉम, डेयरी, इंडस्ट्रियल, ऑटो पार्ट्स, स्टेशनरी, फैशन के साथ-साथ ब्यूटी और कॉस्मेटिक्स सहित सभी उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है। ऋण पर ब्याज दर बहुत कम है और प्रोसेसिंग फीस से पूरी तरह छूट दी गई है। साथ ही कागजी कार्रवाई भी न्यूनतम रखी गई है। भारतपे के डी2आर फाइनेंस की प्रक्रिया बहुत तेज है और सिर्फ 1 कारोबारी दिन में ऋण का संवितरण किया जाता है।

कंपनी की नवीनतम पेशकश पर टिप्पणी करते हुए भारतपे के ग्रुप प्रेसीडंेट सुहैल समीर ने कहा, ‘‘पिछले एक साल में, हम देश में सबसे बड़े बी2बी फिनटेक ऋणदाता में से एक के रूप में उभरे हैं, जिसने खुदरा विक्रेताओं और किराना स्टोर मालिकों को मासिक आधार पर 250 करोड़ रुपए से अधिक की राशि वितरित की है। डी2आर फाइनेंसिंग एसएमई के लिए क्रेडिट गैप को दूर करने का हमारा प्रयास है। यह नई पेशकश वितरकों, थोक विक्रेताओं, व्यापारियों और डीलरों की श्रेणी में मदद करने के लिए हमारे विजन के अनुरूप है, जिसमें जरूरी क्रेडिट संबंधी लचीलापन भी है। डी2आर एक अल्पकालिक ऋण है जो इन एसएमई के सामने आने वाली लिक्विडिटी संबंधी निरंतर चुनौती को दूर  करने के लिए अभिनव रूप से डिजाइन किया गया है। हम समझते हैं कि उद्योगों में समग्र आपूर्ति श्रृंखला में एसएमई एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इसलिए हमने एक ऐसा क्रेडिट उत्पाद बनाया जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। हमने 10 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के दौरान जबरदस्त प्रतिक्रिया हासिल की है और इस उत्पाद के बारे में लोग बेहद उत्साहित हैं। हम यह प्रस्ताव उन सभी 100 शहरों में प्रदान करना चाहते हैं जहां हम मौजूद हैं और वित्त वर्ष 22 के अंत तक 2500 करोड़ रुपए के लोन का वितरण करने का हमारा लक्ष्य है।’’

भारतपे ने पिछले 2.5 वर्षों में लाखों खुदरा विक्रेताओं के साथ मिलकर काम किया है और उन्हें सर्वश्रेष्ठ वित्तीय उत्पादों के साथ सशक्त बनाया है। हाल ही में, कंपनी ने घोषणा की कि उसने वित्तीय वर्ष 2021 में 1000 करोड़ रुपए के ऋण वितरण के अपने लक्ष्य को पार कर लिया है और अब कंपनी ने इस लक्ष्य को 1250 करोड़ रुपए तक बढ़ा दिया है। कंपनी ने पहले ही करीब डेढ़ लाख रिटेलर्स और मर्चेन्ट्स को ऋण दिया है। साथ ही, भारतपे की ऋण की प्रक्रिया सरल, त्वरित और 100 फीसदी डिजिटल है। इस तरह बार-बार बैंक जाने से बचा जा सकता है। साथ ही दस्तावेजों से संबंधित प्रक्रियाओं को भी आसान बनाया गया है, और इस तरह व्यापारी अपने व्यवसाय को अधिक समय दे सकता है।

भारतपे ऐसे कारोबारी लोगांे के लिए उधार संबंधी उत्पादों की एक पूरी रेंज को सक्षम करने के लिए डेटा एनालिटिक्स का लाभ उठाता है, जिन्हें पारंपरिक बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा सेवाएं  नहीं दी जाती है। कंपनी ऐसे इलाकों में कारोबार करने वाले छोटे-छोटे किराणा स्टोर और व्यापारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है, जहां अभी बहुत कम वित्तीय सुविधाएं उपलब्ध हैं।  अपने बेहतर अंडरराइटिंग के तरीकों और मजबूत जोखिम प्रबंधन उपायों के कारण यह संभव हुआ है।

About Manish Mathur