Gangaur festival celebrated by women wearing colorful clothes
Gangaur festival celebrated by women wearing colorful clothes

महिलाओं द्वारा रंग-बिरंगे कपडे पहनकर मनाया गणगौर उत्सव

Editor-Dinesh Bhardwaj 

जयपुर 19 अप्रैल 2021 – ‘‘संस्कृति युवा संस्था’’ की ओर से महिलाओं द्वारा रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर गणगौर का उत्सव मनाया गया है। जिसमें सभी महिलाओं ने रंग-बिरंगे कपडे पहने है और गणगौर के गीत गाकर खुशियां मनाई और गणगौर माता से प्रार्थना करी की इस कोरोना संकट से मुक्ति हो जिससे अगले साल गणगौर महोत्सव जोर शोर से मनाया जा सके।

कार्यक्रम संयोजक नीलम मिश्रा ने बताया कि राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से गणगौर का उत्सव भी बडे धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार अलग अलग तौर-तरीके से पूरे राजस्थान में मनाया जाता है साथ ही शिव-पार्वती के साथ होने का उत्सव मनाना सुखी वैवाहिक जीवन का प्रतीक है। इस त्यौहार पर विवाहित महिलाएं अपने पतियों के अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करती है।

नीलम मिश्रा ने बताया कि हम हरवर्श गणगौर महोत्सव पर सभी महिलायें सज-धजकर इस उत्सव को बड़े रूप में मनाती है। परन्तु इस वर्ष कोरोना काल में इस रूप में नहीं मना पाये लेकिन अगले वर्श गणगौर माता के आषीर्वाद से इसे वापिस अपने पुराने रूप में मनायेगें।
इस अवसर पर एड. चित्रा गोयल, मिथलेश शर्मा, डॉ. नमिता जैन, ज्योति शर्मा, शीला सोनी, अल्का पारीक, मोनिका, इंदिरा जैन,सौम्यता मिश्रा, संस्कृति मिश्रा, दिया, नमन सहित सभी महिला उपस्थित रही ।

About Patrika Jagat