honda-2wheelers-india-announces-its-new-overseas-business-vertical
honda-2wheelers-india-announces-its-new-overseas-business-vertical

होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया ने अपने नए ओवरसीज़ बिज़नेस वर्टिकल की घोषणा की

Editor-Manish Mathur

जयपुर 19 अप्रैल 2021  – भारत में होण्डा की एकमात्र 2व्हीलर कंपनी होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने अपने नए ओवरसीज़ बिज़नेस एक्सपेंशन वर्टिकल की स्थापना के साथ ‘दुनिया के लिए मेकिंग इन इंडिया’ के शुरूआत की घोषणा की है।
ओवरसीज़ बिज़नेस एक्सपेंशन के इस नए वर्टिकल के माध्यम से होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया दुनिया के सबसे आधुनिक दोपहिया बाज़ारों को सर्वश्रेष्ठ वाहन निर्यात कर सकेगा।

होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया में बड़े संगठनात्मक बदलावों के तहत विभिन्न कार्यक्षेत्रों में 100 से अधिक एसोसिएट्स एक ही उद्देश्य के साथ काम करेंगे- दोपहिया वाहनों के निर्यात के लिए भारत को ग्लोबल हब के रूप में स्थापित करना।
होण्डा की मनेसर युनिट में स्थित नया ओवरसीज़ बिज़नेस एक्सपेंशन वर्टिकल विश्वस्तर पर अनुकूल संचालन प्रणाली के निर्माण के लिए ैम्क्ठफ (सेल्स, इंजीनियरिंग, विकास, खरीद और गुणवत्ता) फंक्शन्स को एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराएगा। नया ओवरसीज़ बिज़नेस वर्टिकल होण्डा 2व्हीलर इंडिया के एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट सेल्स फंक्शन को गुणवत्ता, खरीद, विकास, होमोलोगेशन, निर्माण एवं लाॅजिस्टिक्स के साथ समेकित करेगा।

नए ओवरसीज़ बिज़नेस एक्सपेंशन (विदेशों के लिए कारोबार के विस्तार) पर चर्चा करते हुए श्री अत्सुशी ओगाता- मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘भविष्य को ध्यान में रखते हुए होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया ने होण्डा के ग्लोबल मोटरसाइकल बिज़नेस में अपनी नंबर 1 स्थिति को और अधिक सशक्त बनाने के उद्देश्य के साथ ठै.टप् दौर में ‘भारत और दुनिया के लिए मेक-इन-इंडिया’ के अगले अध्याय की शुरूआत की है। इन बड़े संगठनात्मक बदलावों के साथ कंपनी अपने कारोबार संगठन को सशक्त बना रही है और ग्लोबल होण्डा की सभी उम्मीदों को पूरा करने के लिए प्रतिस्पर्धी क्षमता में सुधार ला रही है।’’
निर्यात के क्षेत्र में होण्डा 2 व्हीलर इंडिया की उपलब्धियांः

होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया ने अपने पहले माॅडल एक्टिवा के साथ 2001 में निर्यात की शुरूआत की। 2015 में अपने संचालन के 15वें वर्ष में होण्डा का समग्र निर्यात 10 लाख युनिट्स के आंकड़े को पार कर गया।

प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में तेज़ी से विस्तार तथा होण्डा मोटर कंपनी (जापान) द्वारा अतिरिक्त विदेशी आवंटन के साथ, होण्डा 2 व्हीलर्स इंडिया अब यूरोप, मध्य एवं लैटिन अमेरिका, मध्यपूर्व, दक्षिण-पूर्वी एशिया, जापान और सार्क देशों के 35 विभिन्न बाज़ारों को निर्यात कर रही है।
साथ ही 19 दोपहिया निर्यात माॅडलों से युक्त होण्डा का पोर्टफोलियो देश विशिष्टि होमोलोकगेशन एवं सख्त यूरो 5 नियमों पर खरा उतरता है। इसके अलावा हाल ही में होण्डा की ओर से मिड-साइज़ मोटरसाइकल ग्लोबल अनावरण इसके विदेशी कारोबार (ओवरसीज़ बिज़नेस) में भावी विस्तार को बढ़ावा दे रहे हैं।

About Manish Mathur