nirali-cancer-hospital-inaugurated-by-honble-gujarat-cm-shri-vijaybhai-rupani
nirali-cancer-hospital-inaugurated-by-honble-gujarat-cm-shri-vijaybhai-rupani

गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजयभाई रूपाणी ने किया निराली कैंसर अस्पताल का उद्घाटन

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 07 अप्रैल 2021 – गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजयभाई आर. रूपाणी ने नवसारी के ‘ए. एम. नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स’ में आज निराली कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस अस्पताल में कैंसर से संबंधित व्यापक और किफायती उपचार प्रदान किया जाएगा। साथ ही यह अस्पताल इस क्षेत्र में उपलब्ध सेवाओं को और उन्नत भी करेगा। इस अस्पताल को परोपकारी, पद्म विभूषण विजेता और लार्सन एंड टुब्रो के ग्रुप चेयरमैन श्री ए. एम. नाइक ने अपनी निजी हैसियत में स्थापित किया है। यह अस्पताल श्री नाइक की पोती निराली की याद में बनाया गया है, जिसका दो साल की उम्र में कैंसर के कारण निधन हो गया था। अस्पताल में प्रतिष्ठित अपोलो सीबीसीसी समूह द्वारा ऑपरेशन किए जाएंगे और यहां ऑन्कोलॉजी, डायग्नोस्टिक्स, न्यूक्लियर मेडिसिन, रेडियोलॉजी, और अन्य सेवाएं जैसे पेन मैनेजमेंट, फिजियोथेरेपी आदि भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

उद्घाटन समारोह में श्री सी आर पाटिल, संसद सदस्य, नवसारी, श्री गणपतसिंह वसावा, मंत्री – आदिवासी विकास, पर्यटन, वन, महिला और बाल कल्याण, श्री ईश्वरभाई परमार, मंत्री – सामाजिक न्याय और अधिकारिता, श्री किशोरभाई कानानी, राज्य मंत्री, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, संसद के अन्य सदस्य, मंत्री, सुश्री ए अग्रवाल, आईएएस – नवसारी, श्रीमती प्रीता रेड्डी – वाइस चेयरपर्सन अपोलो हाॅस्पिटल्स, श्री जिग्नेश नाइक- बोर्ड मेंबर एनएमएमटी, श्री वाईएस त्रिवेदी, ईकाॅम सदस्य – लार्सन एंड टुब्रो और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए। ट्रस्ट ने अपने विजन के अनुसार काम करते हुए  निदान और उपचार में अनिश्चितताओं को खत्म करने, व्यापक देखभाल को बढ़ावा देने, रोगियों की पीड़ा को कम करने और उनके ठीक होने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाने का प्रयास भी किया है।

इस अवसर पर श्री नाइक ने कहा, ‘‘यह अस्पताल समुदाय के लिए उम्मीदों और विश्वास का एक नया दौर लाएगा और मुझे इस बात की बहुत खुशी है कि मैं अपनी जन्मभूमि के प्रति कुछ करने में सक्षम हो सका हूं। समुदाय को लाभान्वित करने के लिए कुछ करने की इच्छा हमेशा मेरे परिवार की परंपरा का हिस्सा रही है। मेरा मानना है कि यदि प्रत्येक नागरिक अपनी क्षमता के अनुसार समाज को कुछ न कुछ  देता है- धन, समय या विशेषज्ञता, भले ही यह बहुत कम हो, पर इससे बड़ी मात्रा में संसाधन जुटाए जा सकते हैं और इस तरह हम देश भर में लाखों लोगों को लाभान्वित कर सकते हैं।’’

श्री नाइक, जिन्हें ‘एडलगिव हुरुन इंडिया फिलांथ्रोपी लिस्ट -2020’ में ‘इंडियाज मोस्ट जेनरस प्रोफेशनल मैनेजर’ के रूप में स्थान दिया गया है, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और कौशल-निर्माण के क्षेत्र में परोपकारी प्रयासों करते हैं।

श्री नाइक ने आगे कहा, ‘‘मेरे लिए यह भी बहुत खुशी की बात है कि गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजयभाई रूपाणी ने आज कैंसर मरीजों और उनके परिजनों को विश्व स्तरीय चिकित्सा सेवा और देखभाल उपलब्ध कराने के हमारे विजन को आगे बढ़ाने के लिए निराली कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया। हम निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट के माध्यम से समुदाय की सेवा करना जारी रखेंगे और कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई को आगे बढ़ाएंगे। फिलांथ्रोपी लगभग एक सदी से मेरे परिवार की परंपरा का हिस्सा है। मुझे विश्वास है कि मेरा बेटा भी भविष्य में इसे आगे ले जाएगा।’’

एनएमएमटी के लंबे ट्रैक रिकॉर्ड में मुंबई के पवई में एक बहु-नैदानिक चिकित्सा केंद्र स्थापित करना,  सूरत में रेडिएशन सेंटर और मोबाइल चिकित्सा इकाइयों की स्थापना करना शामिल है।

इससे पहले मार्च में, भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने 500 बिस्तरों वाले निराली मल्टी-स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल की नींव रखी थी जो कैंसर अस्पताल से सटा हुआ है। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित और अनुभवी डॉक्टरों द्वारा संचालित यह अस्पताल 2022 तक चालू होगा।

निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट के बारे में

निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट (एनएमएमटी) एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है जिसकी स्थापना ए.एम. नाइक ने चिकित्सा के क्षेत्र में परोपकारी पहल के तहत की थी। यह ट्रस्ट श्री नाइक की पोती निराली की याद में बनाया गया है, जिसका दो साल की उम्र में कैंसर के कारण निधन हो गया था। एनएमएमटी की स्थापना नाइक परिवार द्वारा उन्नत चिकित्सा देखभाल की पेशकश करने के लिए की गई थी, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो गुणवत्तापूर्ण उपचार हासिल नहीं कर सकते। ट्रस्ट ने मुंबई में पवई में ए.एम. नाइक चैरिटेबल हेल्थ सेंटर नामक एक सुविधा स्थापित की है, जो मुंबई के स्थानीय समुदायों को किफायती दरों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधा प्रदान करता है। श्री नाइक की प्रारंभिक स्वास्थ्य सेवाओं में खरेल के जनरल अस्पताल में एक नए विंग- निच्छाभाई रतनजी नाइक विंग का निर्माण करना भी शामिल है।

चिकित्सा ट्रस्ट के अलावा, श्री नाइक ने नाइक चैरिटेबल ट्रस्ट की भी स्थापना की है, जो कि वंचितों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और कौशल निर्माण प्रदान करने पर केंद्रित है।

About Manish Mathur