shriram-life-insurance-introduces-settlement-of-claims-within-12-hours-settlement-ratio-to-go-beyond-95-in-fy-20-21
shriram-life-insurance-introduces-settlement-of-claims-within-12-hours-settlement-ratio-to-go-beyond-95-in-fy-20-21

श्रीराम लाइफ इंश्‍योरेंस ने 12 घंटे के भीतर दावे का निपटारा शुरू किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 03 अप्रैल 2021 : महामारी के समय में लोगों की दिक्‍कतों को कम करने के लिए, श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस अपने 48 घंटों के नॉन-अर्ली क्‍लेम्‍स को 12 घंटे के डॉक्‍यूमेंट सब्मिशन में तेजी से बदल रहा है। देश के कोने-कोने से प्राप्‍त सभी नॉन-अर्ली क्‍लेम्‍स सामूहिक रूप में 12 से 48 घंटे की समयावधि में निपटाये जा रहे हैं।

पिछले कुछ वर्षों से, श्रीराम लाइफ अपने दावा अनुपात को लगातार बेहतर बना रहा है। वित्‍त वर्ष 16-17 में इसका दावा अनुपात 64 प्रतिशत था, जो वित्‍त वर्ष 19-20 में बढ़कर 91.6 प्रतिशत हो गया और अब वित्‍त वर्ष 20-21 में इसका 95 प्रतिशत से ऊपर जाना तय है।

श्रीराम लाइफ इंश्‍योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, मि. कैस्‍परस क्रोमहाउट ने कहा, ”श्रीराम लाइफ उस सेगमेंट की सेवा के प्रति दृढ़ है जिसे जिसे बीमा की सबसे ज्यादा जरूरत है। हमारी टीम यह सुनिश्चित करने पर जोर देती है कि दावा सूचना के संबंध में समय से मदद दी जाए और जहां भी संभव हो, दावों को 12 घंटे की समयावधि में निपटाया जाए। वर्तमान में प्राप्त सभी गैर-प्रारंभिक दावों के 54% से अधिक का 12 या 48 घंटों के भीतर निपटारा किया गया है।”

श्रीराम लाइफ हमेशा से समाज के उन वर्गों के लिए एक सहायक स्तंभ रहा है जिन्‍हें परिवार के कमाऊ सदस्‍य की मृत्‍यु की स्थिति में आर्थिक संकट का सबसे अधिक खतरा रहा है। कंपनी, ग्रामीण और शहरी दोनों बाजार खंडों पर ध्‍यान देती रही है। इसका लगभग 45% व्यवसाय भारत के दूरदराज के क्षेत्रों के ग्रामीण स्थानों में है।

नतीजतन, कंपनी के पास सभी निजी जीवन बीमा कंपनियों में व्‍यक्तिगत चालू पॉलिसियों के लिए सबसे निम्‍नतम औसत टिकट आकार है जो लगभग 17,500 रु. का है।

मि. क्रोमहाउट ने आगे बताया,“आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के साथ काम करने की हमारी प्रतिबद्धता ने नयी-नयी सेवा प्रक्रियाओं के विकास को गति दी है। इसने हमें मृत्यु दावों के निपटारे जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं के मामले में सबसे दूर के क्षेत्रों में भी समय पर सेवा प्रदान करने में सक्षम किया है।”

उन्होंने आगे कहा कि श्रीराम लाइफ अपने ग्राहकों और उनके परिवारों की सेवा करने के लिए इस दिशा में काम करना जारी रखेगा और साथ मिलकर उज्जवल भविष्य की ओर आगे बढ़ता रहेगा।

”कंपनी ने प्रौद्योगिकी को अपनाने और उपयोग में भी प्रगति की है ताकि भौगोलिक बाधाओं के बावजूद अपने ग्राहकों तक अधिक प्रभावी ढंग से पहुंचकर उन्‍हें सेवा प्रदान कर सके। कोविड -19 लॉकडाउन अवधि के दौरान कंपनी अपने सभी ग्राहकों को 24X7 डिजिटल सहायता प्रदान करने में सक्षम थी।”

About Manish Mathur