the-indian-textile-industry-looking-at-expanding-to-new-sectors-like-technical-textiles-smriti-irani
the-indian-textile-industry-looking-at-expanding-to-new-sectors-like-technical-textiles-smriti-irani

भारतीय टेक्सटाइल इंडस्ट्री तकनीकी वस्‍त्रों जैसे नये क्षेत्रों में विस्‍तार की तलाश में है: स्‍मृति ईरानी

Editor-Manish Mathur

जयपुर 13 अप्रैल 2021 : वेदांता रिसॉर्सेज के सहयोग से स्वराज्य मैगज़ीन द्वारा आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए, केंद्रीय वस्त्रोद्योग मंत्री, स्‍मृति जुबिन ईरानी ने आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत भारत के वस्‍त्रोद्योग के लिए अपने दूरदर्शितापूर्ण विचार रखे।

माननीया मंत्री ने इस बात के साथ अपना वक्‍तव्‍य शुरू किया कि वस्‍त्र उद्योग के लिए संभावनाएं उज्ज्वल हैं और देश में कपड़ा निर्माण के लिए भरपूर अवसर मौजूद है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारतीय वस्‍त्र उद्योग की सोच अब सामान्‍य कपड़ों तक ही सीमित नहीं है और यह तकनीकी वस्त्रों जैसे नए क्षेत्रों में विस्तार की तलाश में है।

श्रीमती ईरानी ने कहा कि यह देश के इतिहास में पहली बार है कि सरकार और उद्योग द्वारा तकनीकी वस्त्रों के क्षेत्र में ठोस प्रयास किया गया है।

माननीया मंत्री ने यह रेखांकित किया कि अब तक, किसी भी निर्माण इकाई ने भारत में समग्र व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण या पीपीई सूट का निर्माण नहीं किया था। उन्‍होंने आगे कहा कि कोविड -19  के प्रकोप और सीमाएं सील कर दिये जाने के बाद, जिस एक चीज़ ने उद्योग को बाधित किया, वह थी मशीनरी की कमी, और सरकार ने मदद के लिए कदम बढ़ाया।

माननीया मंत्री ने राष्ट्रीय कपड़ा नीति के बारे में भी विस्‍तार से बताया, जिसे तैयार किये जाने के लिए 2016 से काम हो रहा है।

उन्‍होंने बताया कि राष्ट्रीय कपड़ा नीति पर काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि जब इस मुद्दे पर बातचीत शुरू हुई तब सरकार द्वारा हालिया श्रम और कृषि सुधार नहीं किया गया था।

श्रीमती ईरानी ने कहा, “अब ये दो ऐतिहासिक सुधार लागू किये जा चुके हैं और पीएलआई जैसी योजना की संभावनाओं की घोषणा की जा चुकी हैं। तो इस प्रकार, इस पॉलिसी पर काम चल रहा है। श्रीमती ईरानी ने आगे कहा, “पहले हम कृषि सुधारों की प्रतीक्षा करते हैं, और फिर श्रम सुधारों की बारी आयेगी।”

यह बातचीत वेदांता ग्रुप के सहयोग से स्वराज्य पत्रिका द्वारा आयोजित ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ वेबिनार सीरीज के अंतर्गत हुई ।

About Manish Mathur