u-gro-capital-partners-with-sbm-bank-india-to-launch-gro-smart-business-credit-card-for-msmes
u-gro-capital-partners-with-sbm-bank-india-to-launch-gro-smart-business-credit-card-for-msmes

एमएसएमई के लिए ‘ग्रो स्मार्ट बिजनेस’ क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की पहल, यू ग्रो केपिटल ने एसबीएम बैंक इंडिया के साथ की साझेदारी

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 10 अप्रैल 2021  – बीएसई में सूचीबद्ध, सेक्टर फोकस्ड स्माॅल बिजनेस लेंडिंग फिनटेक प्लेटफॉर्म यू ग्रो केपिटल ने आज एनकैश के साथ रुपे द्वारा संचालित ‘ग्रो स्मार्ट बिजनेस’ क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिहाज से एसबीएम बैंक इंडिया के साथ साझेदारी करने का एलान किया। ‘ग्रो स्मार्ट बिजनेस’ कार्ड दरअसल सुरक्षित क्रेडिट कार्ड्स की एक श्रृंखला है, जिसे विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए डिजाइन किया गया है। एसबीएम बैंक इंडिया के साथ सावधि जमा के आधार पर यूबी कैपिटल उधारकर्ताओं द्वारा इनका लाभ उठाया जा सकता है।

एमएसएमई उद्यमियों के सामने आने वाली अनेक वित्तीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए क्रेडिट कार्ड उन्हें स्माट बैंकिंग की सुविधाएं प्रदान करता है। इनमें उपकरण और आपूर्ति की खरीद, विक्रेता भुगतान का प्रबंधन, व्यापार उपयोगिता बिल भुगतान करना, साथ ही कर्मचारियों की यात्रा और मनोरंजन के खर्चों की प्रतिपूर्ति के लिए आवश्यक खर्चों को मैनेज करना शामिल है। इसके अलावा, फिक्स्ड डिपॉजिट सुविधा के साथ, एमएसएमई उधारकर्ता एक दीर्घकालिक संपत्ति बनाने में सक्षम होंगे।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए यू ग्रो कैपिटल के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री शचींद्र नाथ ने कहा, ‘‘हम एसबीएम बैंक इंडिया के साथ सहयोग करने और रुपे नेटवर्क द्वारा संचालित इस विशिष्ट व्यवस्था को लॉन्च करने के लिए तत्पर हैं। ‘ग्रो स्मार्ट बिजनेस’ कार्ड एमएसएमई ग्राहकों को उनकी तत्काल क्रेडिट संबंधी आवश्यकताओं और नकदी-प्रवाह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति देगा। एमएसएमई को तत्काल ऋण की आवश्यकता होती है, लेकिन नकदी प्रवाह में भारी रुकावट के कारण कई बार इस जरूरत को पूरा करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस नई व्यवस्था के माध्यम से कारोबारी लोग इन स्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम होंगे। हम लगातार राष्ट्र के एमएसएमई के पुनरुद्धार और विकास का समर्थन करने के लिए प्रभावशाली समाधान तलाश रहे हैं। हमारा मानना है कि यह सहयोग सही दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।’’

महामारी के कारण उपजी परिस्थितियों ने एमएसएमई से संबंधित क्रेडिट के मुद्दों का समाधान तलाशने के लिए इनोवेशन करने और किसी नतीजे पर पहुंचने की आवश्यकता का एहसास कराया है। तत्काल आवश्यकताओं के दौरान अपेक्षित धन की अनुपलब्धता के कारण विभिन्न व्यवसाय प्रभावित भी हुए हैं। शायद यह कहने की जरूरत नहीं है कि अपनी तेज प्रोसेसिंग के साथ फिनटेक और एनबीएफसी इस क्रेडिट अंतर को पाटने के लिए परिचालन और तकनीकी क्षमताओं से पर्याप्त रूप से लैस हैं।

एसबीएम बैंक इंडिया के हैडकंज्यूमर एंड रिटेल बैंकिंग नीरज सिन्हा ने इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘‘एसबीएम बैंक इंडिया में, हम विशिष्ट स्मार्ट समाधान बनाने के लिए बैंकिंग, टैक्नोलाॅजी और सहयोग की शक्ति का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ग्रो स्मार्ट बिजनेस क्रेडिट कार्ड की लॉन्चिंग इसी रणनीति के अनुरूप है। नए उत्पाद के लिए हमें यू ग्रो कैपिटल के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।’’

यू ग्रो कैपिटल से व्यावसायिक ऋणों के लिए पात्र एमएसएमई को एसबीएम बैंक के साथ एक फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोलने के लिए इंक्रीमेंटल फंड दिया जाएगा और इस फिक्स्ड डिपॉजिट के आधार पर क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा। इस क्रेडिट सुविधा पर यू ग्रो कैपिटल की मौजूदा नीतियों के अनुसार नियम और शर्तें लागू होंगी।

क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं

  • कार्ड का प्रकार- कॉर्पोरेट स्वामित्व के साथ व्यक्तिगत देयता
  • सीमा- एफडी राशि का 90 प्रतिशत
  • ज्वाइनिंग और वार्षिक शुल्क- शून्य
  • वित्त शुल्क- 1.99 प्रतिशत (मासिक)
  • ब्याज मुक्त अवधि/नकद अग्रिम ब्याज मुक्त अवधि- अधिकतम 50 दिन
  • नकद अग्रिम सीमा- 30 प्रतिशत
  • कार्ड में संपर्क रहित भुगतान के लिए-टैप-टू-पे की सुविधा होगी और इसका उपयोग एटीएम से नकदी निकालने के लिए भी किया जा सकता है, यह सुविधा कुल क्रेडिट की एक निश्चित सीमा तक शुल्क के आधार पर होती है।

फिक्स्ड डिपॉजिट की विशेषताएं

  • राशि- 10,000 – 10 लाख रुपए
  • अवधि- 1-5 वर्ष
  • ब्याज की दर- 7.5 प्रतिशत (निश्चित)
  • आवश्यक दस्तावेज- आधार आधारित ओकेवाईसी और ई-पैन सत्यापन (कागजी दस्तावेज की जरूरत नहीं)
  • फिक्स्ड डिपॉजिट खोलने के लिए आवश्यक समय- 3 घंटे

 

नोट- उपरोक्त विशेषताएं एसबीएम बैंक नीतियों के अनुसार परिवर्तन के अधीन हैं।

About Manish Mathur