30 जून, 2021 को समाप्त पहली तिमाही का वित्तीय परिणाम

मुंबई, 31 जुलाई, 2021- प्रमुख भारतीय एफएमसीजी कंपनियों में से एक ज्योति लैब्स लिमिटेड ने 30 जून, 2021 को समाप्त तिमाही के लिए वित्तीय परिणामों की आज घोषणा की। कंपनी ने 525 करोड़ रुपए बिक्री की सूचना दी, पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 21.4 फीसदी वाॅल्यूम वृद्धि हुई।

कंपनी ने सभी चैनलों में रिकवरी के जरिये हासिल अच्छे परिणाम पोस्ट किए हैं। हालांकि दूसरी लहर के लॉकडाउन का प्रभाव इस तिमाही में पड़ा, लेकिन सभी हितधारकों की प्रतिबद्धता के कारण कुल मिलाकर बेहतर प्रदर्शन रहा। अपने ब्रांड की मार्केटिंग के लिए नवीन तकनीकों को विकसित करने पर कंपनी का फोकस रहा, जिससे व्यक्तिगत ब्रांड पोर्टफोलियो को एक मजबूत सहारा मिला। चुस्त होना, डिजिटल मानसिकता से क्रियान्वित करना और उपभोक्ता की मांग को सक्रिय रूप से सुनना- इन प्रयासों से संकट की इस घड़ी में कंपनी को अच्छी प्रेरणा मिली है।

हालांकि जनरल ट्रेड स्टोर्स के नेतृत्व में कंपनी विकास की राह पर आगे बढ़ती रही है, लेकिन यह भी सच्चाई है कि आज अनेक उपभोक्ताओं के लिए ई-कॉमर्स पसंद का चैनल बन गया है और हमने इसके लिए अपने प्रयासों को तेज कर दिया है। माॅडर्न ट्रेड स्टोर्स (एमटी) और कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (सीएसडी) के संचालन में स्थानीय तालाबंदी के कारण व्यवधान देखा गया। कुल मिलाकर हमारी बिक्री वृद्धि उत्साहजनक और सकारात्मक रही है।

इनपुट कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण, मार्जिन पर दबाव रहा है जिसे आंशिक रूप से कैलिब्रेटेड प्राइस हाइक और लागत को युक्तिसंगत बनाने के उपायों के साथ प्रबंधित किया गया है। हमने अपने रणनीतिक लीवर को मजबूत करने और ग्रामीण इलाकों में और विस्तार करने में अच्छी प्रगति की है जो आगे भी उच्च विकास में सहायता करेगा।

कंपनी लगातार विज्ञापनों और डिजिटल जुड़ाव के माध्यम से अपने संचार को मजबूत करने में जुटी हुई है। वितरण के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, लागत को युक्तिसंगत बनाने, विज्ञापन खर्च बढ़ाने और नए ब्रांड पेश करने की दिशा में कंपनी का कदम विकास को गति देने में सबसे आगे रहा है। टैक्नोलाॅजी पर आधारित डिस्ट्रीब्यूशन पर हमारे फोकस ने हमें डिजिटल रूप से पहला बिजनेस मॉडल बनने के लिए तैयार किया है। हमने अच्छी शुरुआत की है और हम इसका फायदा उठाना चाहते हैं।

– वित्तीय हाइलाइट्स (वित्तीय वर्ष 2022 की पहली तिमाही के परिणाम/पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में)

ऽ      शुद्ध बिक्री 525 करोड रु., 21.4 फीसदी की वृद्धि

ऽ      ईबीआईटीडीए 63.3 प्रतिशत पर (शुद्ध बिक्री का 12.0 प्रतिशत) बनाम 76.5 करोड़ रुपए (शुद्ध बिक्री का 17.7 प्रतिशत)

ऽ      शुद्ध लाभ 40.2 करोड़ रुपए बनाम 50 करोड़ रुपए

सेगमेंटल प्रदर्शन:

ऽ फैब्रिक केयरः फैब्रिक व्हाइटनर, फैब्रिक एन्हांसर, बार साबुन, डिटर्जेंट पाउडर

पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में फैब्रिक केयर की बिक्री में 27.5 फीसदी की वृद्धि हुई। पिछली तिमाही की तुलना में इस खंड में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया है।

 

ऽ डिशवाशिंगः डिश वॉश बार, लिक्विड, जेल, स्क्रबर और पाउडर

पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में 22 फीसदी की वृद्धि हुई। घरेलू खपत में वृद्धि, स्वच्छता पर अधिक जोर और सभी चैनलों में मजबूत वितरण फोकस से समर्थित रही। इसके अलावा, छोटे एसकेयू ने स्वीकृति प्राप्त की है और ग्रामीण बाजारों में मजबूत बिक्री कर रहे हैं जिससे राजस्व और ब्रांड विशेष के प्रसार में वृद्धि हुई है।

ऽ घरेलू कीटनाशकः मच्छर भगाने का काॅइल, लिक्विड वेपराइजर, अगरबत्ती स्टिक

पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में 12.7 फीसदी की वृद्धि हुई। इस तिमाही में मौसमी बिक्री संतोषजनक रही है। उपभोक्ताओं की ओर से स्वास्थ्य के प्रति निवारक उपायों को बढ़ावा देने से मदद मिली। हमने अपनी फिट ऑल मशीन्स लिक्विड वेपराइजर बॉटल लॉन्च की है, जिसने मैक्सो के लिए ब्रांड वैल्यू को और बढ़ाया है और इसकी अनूठी पेशकशों को उजागर किया है।

ऽ पर्सनल केयरः बॉडी सोप, फेस वॉश, हैंड वाॅश, सैनिटाइजर, टूथपेस्ट

पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में 13.5 फीसदी की वृद्धि हुई। साबुन, हैंडवाश और सैनिटाइजर का हमारा नीम आधारित मार्गो पोर्टफोलियो लगातार अच्छी वृद्धि दर्ज कर रहा है क्योंकि उपभोक्ताओं के लिए स्वच्छता अत्यंत महत्वपूर्ण है।

वित्तीय वर्ष 2022 की पहली तिमाही के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए ज्योति लैब्स लिमिटेड की प्रबंध निदेशक सुश्री एम. आर ज्योति ने कहा, ‘‘हम अपने सभी हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण में विश्वास करते हैं। हम लगातार उच्च बिक्री वृद्धि हासिल कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य सभी श्रेणियों में बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है जो संगठन को लंबी अवधि में मदद करेगा।

हम एक उपभोक्ता केंद्रित संगठन हैं और हमारे मुख्य पोर्टफोलियो में बढ़ोतरी का कारण यह है कि हमने डिस्ट्रीब्यूशन, इनोवेशन, रणनीतिक मीडिया खर्च, लागत फोकस, डिजिटल और स्थिरता की दिशा में अनेक नए कदम उठाए हैं।

वर्तमान चुनौतीपूर्ण माहौल में, निष्पादन पर हमारा ध्यान मजबूती से रहता है और हम विकास की उच्च गति को हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं।’’

ज्योति लैब्स लिमिटेड के बारे मेंः

प्रमुख फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनियों में से एक ज्योति लैब्स लिमिटेड की स्थापना 1983 में एक सिंगल ब्रांड ‘उजाला’ से हुई थी। इन वर्षों में कंपनी एक एकल ब्रांड के मालिकाना उत्पाद से एक मल्टीब्रांड में विकसित हुई है, बीएसई और एनएसई सूचीबद्ध कंपनी है जो कपड़े की देखभाल, मच्छर भगाने के उत्पाद, व्यक्तिगत देखभाल और डिशवाॅश जैसे उत्पादों के निर्माण और विपणन में शामिल है।

कंपनी के पास उजाला, मैक्सो, एक्सो, हेंको, प्रिल, मार्गो, मि व्हाइट, टी-शाइन, नीम, माया और मोर लाइट जैसे अपनी श्रेणियों में प्रसिद्ध और स्थापित ब्रांड हैं। कंपनी अपनी सहायक कंपनी ज्योति फेब्रिकेयर सर्विसेज लिमिटेड ’के माध्यम से ‘आपके दरवाजे पर किफायती कीमत में वल्र्ड क्लास लॉन्ड्री प्रदान करते हुए सर्विस सेक्टर में भी कार्यरत है।

About Manish Mathur