स्मार्टबुक के साथ एड-टेक को नई दिशा देने के लिए टेस्टबुक और एस. चंद बने पार्टनर!

मुंबई, 15 जुलाई 2021: आज भी भारत और गांंवों के कुछ हिस्सों तक छात्रों को पूरी तरह से शिक्षा पाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, टेस्टबुक ने एस.चंद पब्लिकेशन के साथ सरकारी नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की सहायता के लिए नेक्स्ट जेनरेशन की ‘स्मार्टबुक’ लॉन्च की है।

स्मार्टबुक लाखों टेस्टबुक छात्रों के परफॉर्मेंस डेटा को संसाधित करने के बाद बनाई गई एक फिजिकल बुक है। यह एड-टेक की शक्ति के साथ फिजिकल स्टडी मटेरियल की सुविधा को जोड़ती है।

यह किताब उपन्यास की अवधारणा पर टेस्टबुक – एस.चंद साझेदारी द्वारा बनाई गई थी और भारत में सरकारी परीक्षा की तैयारी के इतिहास में अपनी तरह की पहली किताब है। यह उन छात्रों के लिए एक वरदान है, जिनके पास इंटरनेट और एड-टेक प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए उपयुक्त संसाधन नहीं हैं और जो ज्यादातर किताबों की हार्ड कॉपी पर निर्भर हैं। छात्र अब केवल 550 रुपये में अपने पसंदीदा विषय की ‘स्मार्टबुक’ के जरिए ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म का लाभ उठा सकेंगे।

स्मार्टबुक अब शहरों, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित किताबों की दुकानों के सभी ‘ऑन-द-शेल्फ’ (OTS) काउंटरों पर उपलब्ध हैं। उन्हें सीधे एस.चंद के वेब पोर्टल और ई-कॉमर्स वेबसाइटों जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट से भी खरीदा जा सकता है।

स्मार्टबुक जल्द ही 100+ शीर्षकों में उपलब्ध होगी और बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, गेट, रक्षा, पुलिस, आदि जैसी प्रमुख परीक्षा श्रेणियों में कई विषयों को कवर करेगी।

स्मार्टबुक के साथ सभी एड-टेक सुविधाओं को एक किताब में पैक किया गया है, इंटरनेट या आधुनिक डिवाइस अब सीखने के लिए बाधा नहीं बनेंगी! स्मार्टबुक उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल है और बिगिनर्स से एडवांस शिक्षार्थियों तक निर्बाध रूप से पहुंच कर छात्रों के प्रदर्शन को उच्चतम करने में मदद करता है।

 

स्मार्टबुक कैसे काम करती है?

टेस्टबुक ने भारत भर में लाखों छात्रों द्वारा किए गए सावधानीपूर्वक 4000 क्यूरेट किए गए प्रश्नों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए अपने डेटा साइंस टूल्स का उपयोग किया और उन्हें स्मार्टबुक शिक्षार्थियों तक पहुंचाया।

यहां तीन विशेषताएं हैं जो स्मार्टबुक को वास्तव में सबसे अलग बनाती हैं :

  • टाइमटूआंसर (TTA): बेहतर टाइम मैनेजमेंट को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक प्रश्न की समय सीमा तय की गई है। इसकी गणना टेस्टबुक की डेटा साइंस टेक्नोलॉजी का उपयोग करके किया जाता है।
  •        स्मार्ट आंसर की : आंसर की को कॉम्पिटेटिव बेंचमार्किंग प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उत्तर, छात्रों के प्रतिशत पर अतिरिक्त डेटा के पूरक हैं, जिन्होंने या तो प्रश्न छोड़ दिए है या सही उत्तर दिए हैं।
  •        कठिनाई के तीन लेवल : प्रश्नों को तीन कठिनाई स्तरों में विभाजित किया गया है जिन्हें मशीन लर्निंग टूल्स का उपयोग करके निर्धारित किया गया है।

टेस्टबुक डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ आशुतोष कुमार कहते हैं कि, “एस.चंद के साथ सहयोग करना बहुत अच्छा है, जिनकी पिछले कई दशकों से भारत के पुस्तक प्रकाशन उद्योग में एक बेहतरीन प्रतिष्ठा है।

टेस्टबुक की हाई-एंड टेक्नोलॉजी, बड़े प्रश्न डेटाबेस और सरकारी नौकरी ऑनलाइन तैयारी के क्षेत्र में नेतृत्व एस.चंद की प्रकाशन और वितरण विशेषज्ञता के परिणामस्वरूप पूरे भारत में स्मार्टबुक की बड़े पैमाने पर पहुंच होगी।

मैं किताबों के इस नए युग के लिए बहुत उत्साहित हूं और मुझे विश्वास है कि छात्र स्मार्टबुक के साथ अपने अनुभव से हैरान होंगे।”

दूसरी ओर, एस. चंद ग्रुप के प्रबंध निदेशक, श्री हिमांशु गुप्ता कहते हैं, “मैं टेस्टबुक के साथ साझेदारी को लेकर उत्साहित हूं, जो सरकारी नौकरी की ऑनलाइन तैयारी के क्षेत्र में अग्रणी है। हालांकि, एस.चंद ने शिक्षा क्षेत्र में कई दशकों में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज की है। इस क्षेत्र में ‘स्मार्टबुक’ का अनुभव टेस्टबुक के कारण और लाखों छात्रों से उनके डेटा सीखने और उनकी अनूठी टेक्निक के जरिए संभव हुआ है।

एस. चंद, टेस्टबुक के सहयोग से, हमारे नेटवर्क के माध्यम से भारत में लाखों और छात्रों को एड-टेक की शक्ति लाने में मदद करेगा और भारत के सबसे अछूते इलाकों में छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा तक समान पहुंच प्रदान करेगा। यह भारत में एड-टेक के इतिहास में एक नया मील का पत्थर होगा।”

 Testbook.com

Testbook.com, 2014 में IIT बॉम्बे के चार पूर्व छात्रों, आशुतोष कुमार, नरेंद्र अग्रवाल, मनोज मुन्ना और प्रवीण अग्रवाल द्वारा शामिल किया गया था, जो भारत में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों की ऑनलाइन तैयारी की प्रक्रिया को नई दिशा देने के मिशन पर एक एड-टेक है। मंच का उद्देश्य सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों के लिए भारत की परीक्षा तैयारी परिदृश्य को एक तकनीक-संचालित और स्वचालित प्रणाली में बदलना है, जिसमें छात्र अपनी स्पीड से सीख सकते हैं।

टेस्टबुक के वेब-आधारित प्लेटफॉर्म ने पहले से रजिस्टर्ड कुल 18 करोड़ उपयोगकर्ताओं में से 1.8 एक्टिव पेड यूजर को पार किया। कुल 18 मिलियन में से अधिकांश रजिस्टर्ड ग्राहकों ने पिछले साल सरकार द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन में छूट के बाद सदस्यता ली थी। यह वह समय था जब टेस्टबुक ने सरकारी नौकरियों की भर्ती परीक्षा शुरू की थी। इससे निश्चित रूप से यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय मानसिकता ऑफलाइन से ऑनलाइन में स्थानांतरित हो गई है। भारत के $5 बिलियन परीक्षा-तैयारी उद्योग में एक मार्केट लीडर, टेस्टबुक एक नवाचार-संचालित ऑनलाइन शिक्षण और मूल्यांकन मंच प्रदान करता है, जो देश में कहीं से भी सार्वजनिक क्षेत्र के रोजगार की तैयारी के लिए एक फुल-स्टैक पोर्टल प्रदान करने में सहायक रहा है।

Testbook.com 90 मिलियन से अधिक आवेदकों की सेवा करता है, जो उपलब्ध नौकरियों के एक अंश के लिए 8% की सफलता दर के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जबकि राष्ट्रीय औसत 1% से कम है। इसने पिछले 4 वर्षों के दौरान 50,000 से अधिक चयन किए हैं। पूरे देश में इसके 18.5 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर और 1.1 मिलियन+ एक्टिव पेड यूजर हैं, जो 350+ से अधिक केंद्र और राज्य सरकार की परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, जो ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं।

 

About Patrika Jagat