एनटीपीसी ने शहर गैस वितरण में प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन ब्लेंडिंग पर पायलट परियोजना के लिए ग्लोबल ईओआई आमंत्रित किया

नई दिल्ली, 16 अगस्त, 2021:भारत की सबसे बड़ी एकीकृत विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने विद्युत मंत्रालय के तहत भारत में शहर गैस वितरण नेटवर्क में प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन ब्लेंडिंग पर पायलट परियोजना के लिए ग्लोबल ईओआई (एक्सप्रेशनऑफ इंटेरेस्ट) आमंत्रित किया है।

हाल ही में ले हमें हरित हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन के लिए एनटीपीसी आरईएल द्वारा तथा ईंधन सैल बसों की खरीद हेतु एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड द्वारा जारी निविदा ओंके बाद यह ईओआई जारी किया गया है।लेह में एनटीपीसी आरईएल द्वारा 1.25 मेगावॉट का एक समर्पित सौरसंयंत्र भी स्थापित किया जा रहा है जो हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन के लिए विद्युत उपलब्ध कराएगा।

प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन ब्लेंडंग पर पायलट परियोजना, भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना होगी और भारत के प्राकृतिक गैस ग्रिड में कार्बन कम करने के व्यवहारिक विकल्प उपलब्ध कराएगी।भारत को हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था में बदलने की महत्वकांक्षा के साथ एनटीपीसी बाद में इसे देशभर में वाणिज्यिक पैमाने पर बढ़ाएगी।पायलट परियोजना के सफलतापूर्वक निष्पादन से कार्बन कम करने तथा सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’के तहत आयात प्रतिस्थापन लक्ष्यों को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।

एनटीपीसी लिमिटेड उर्वरक उद्योग में कार्बन कम करने के लिए हरित अमोनिया के उत्पादन पर भी काम कर रही है और संभवतया सरकार के आगामी जनादेश के अनुरूप उर्वरक एवं रिफाइनरी क्षेत्र में हरित हाइड्रोजन की विशेष प्रतिशत ताके उपयोग पर भी काम कर रही है।

साथही, रामागुंडम में हरित मेथेनॉल उत्पादन पर विस्तृत अध्ययन पूरा किया जा चुका है और उम्मीद है कि कंपनी जल्द हीअंतिम निवेश का फैसला ले लेगी।

About Manish Mathur