भारत बिलपे ने ‘मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज’ श्रेणी में पहले टेलीकॉम ऑपरेटर के रूप में बीएसएनएल को किया शामिल

मुंबई, 28 सितंबर, 2021- विभिन्न श्रेणियों में अक्सर किए जाने वाले भुगतानों की सुविधा के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म भारत बिल पेमेंट सिस्टम ‘मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज श्रेणी’ के साथ लाइव हो गया है। भारत बिलपे ने ‘मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज’ श्रेणी में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को पहले टेलीकॉम ऑपरेटर के रूप में शामिल किया है और यह श्रेणी अब बीएचआईएम यूपीआई ऐप पर लाइव है। एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड (एनबीबीएल) अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों को बीबीपीएस प्लेटफॉर्म पर शामिल करने के लिए लगातार विचार-विमर्श कर रहा है। इस तरह ग्राहकों को उनके मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज के लिए व्यापक विकल्प और चैनल मिल सकते हैं।

आरबीआई ने जून 2021 में जारी अपनी अधिसूचना के माध्यम से बीबीपीएस में बिलर श्रेणी के रूप में मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज को मंजूरी दी थी। मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज सुविधा दूरसंचार ऑपरेटरों को मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज योजनाओं को आसानी से अपडेट करने और भारत बिलपे के साथ सक्षम ऐप/वेबसाइट/फिजिकल चैनलों सहित लाखों टचपॉइंट्स पर अपने सभी ग्राहकों को उपलब्ध कराने की अनुमति देती है। इस श्रेणी के जुड़ने से भारत बिलपे सक्षम बैंकों और गैर-बैंकों को एक क्लिक के साथ ग्राहकों को रिचार्ज सहित सभी आवर्ती भुगतानों के लिए एक इंटीग्रेटेड फ्लो की पेशकश करने में मदद मिलेगी।

कम नकदी वाली और निर्बाध अर्थव्यवस्था के लिए सरकार और आरबीआई के दृष्टिकोण को साकार करने के अपने निरंतर प्रयास में बीबीपीएस ने समस्त उपयोगकर्ताओं को आवर्ती भुगतान करने में आसानी के लिए अतिरिक्त श्रेणियां लाने के लिए लगातार प्रयास किया है। प्रीपेड रिचार्ज के साथ, भारत भर में बैंक और गैर-बैंक संस्थाएं अपनी पेशकश को बढ़ाने में सक्षम होंगी, जबकि ग्राहकों को एक समान और विश्वसनीय अनुभव मिलेगा।

वर्तमान में, भारत बिलपे अनेक क्षेत्रों में ग्राहकों को आवर्ती भुगतान सेवाएं प्रदान करता है, इनमें बिजली, दूरसंचार, डीटीएच, गैस, शिक्षा शुल्क, पानी और नगरपालिका कर, एनईटीसी फास्टैग रिचार्ज, ऋण भुगतान, बीमा, केबल सदस्यता शुल्क इत्यादि प्रमुख हैं। और अब इस क्षेत्र में मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज की सुविधा मिलने से लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए अपने मोबाइल को रिचार्ज कराना और भी आसान हो जाएगा।

एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड की सीईओ नूपुर चतुर्वेदी ने कहा, ‘‘हम मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज की हमारी नई बिलर श्रेणी के लिए पहले टेलीकॉम ऑपरेटर के तौर पर बीएसएनएल के साथ शुरुआत करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। बीबीपीएस में मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज के जुड़ने से उपभोक्ताओं को एक सुविधाजनक, समान और सुनिश्चित लेनदेन का अनुभव मिलेगा। हम इस श्रेणी में अन्य ऑपरेटरों को शामिल करने के लिए उत्सुक हैं और अपने सिस्टम को और मजबूत करने की हमारी पूरी तैयारी है। हमारा निरंतर प्रयास बिलर्स, बैंकों और फिनटेक के साथ समान रूप से साझेदारी में एक विविध प्रणाली का निर्माण करना होगा।’’

बीएसएनएल के सीएमडी प्रवीण कुमार पुरवार ने कहा, ‘‘हमें बीबीपीएस की प्रीपेड रिचार्ज श्रेणी में शामिल होने वाले पहले बिलर होने की खुशी है और हम राष्ट्रीय स्तर के प्लेटफॉर्म पर अपने उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं देने के लिए तत्पर हैं। उपभोक्ता अब अपने बीएसएनएल मोबाइल प्रीपेड प्लान को अनगिनत चैनलों पर आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं।’’

About Patrika Jagat