जगदाले हेल्थकेयर ने बच्चों में मुलमिना® के इम्यून बूस्टिंग लाभों के लिए इसके चिकित्सकीय अध्ययन परिणामों की घोषणा की

21 सितंबर, 2021, बेंगलुरू, भारत: जगदाले इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के एक डिविजन, जगदाले हेल्थकेयर ने हाल ही में अपने लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय मुलमिना® पर एक नैदानिक अध्ययन के परिणामों की घोषणा की। बच्चों सहित सभी आयु समूहों के लिए उपभोग के लिए उपयुक्त, मुलमिना ® प्राकृतिक सुपरफूड से बना है और टेट्रा पैक में इम्यून बूस्टर, एंटी-ऑक्सीडेंट रेडी-टू-ड्रिंक है। शोध ने साबित किया कि पेय के अंतर्निहित प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण इसे अन्य स्वास्थ्य पेय पदार्थों से बेहतर विकल्प बनाते हैं।

चल रही महामारी के मद्देनजर, अधिक से अधिक लोग निवारक स्वास्थ्य के लिए बेहतर उपायों की तलाश कर रहे हैं। कोविड मामलों की वैश्विक वृद्धि के साथ, दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवा कंपनियां बीमारी के लिए एक व्यवहार्य निवारक और उपचारात्मक विकल्प तलाश रही हैं। दुर्भाग्य से, कई माता-पिता अपने बच्चों को कोरोनोवायरस के संपर्क में लाने के बारे में चिंतित हैं, उन्होंने अपने बच्चों के लिए बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल प्रोटोकॉल में देरी की है या उन्हें संक्रमण के प्रति संवेदनशील बना दिया है। आम के संयोजन में हल्दी, गोटू कुला जैसी आयुर्वेदिक दवाओं का अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है, अब चिकित्सकीय रूप से सिद्ध हो चुका है कि 7-14 वर्ष के बीच के बच्चों में प्रतिरक्षा बढ़ाने में एक निश्चित भूमिका होती है।

मैलिज हॉस्पिटल, बेंगलुरू के कंसल्‍टेंट पीडियाट्रिशियन, डॉ. सौम्‍या नागार्जन ने कहा, ”यह अध्ययन साबित करता है कि आम, गोटू कोला और हल्दी के संयोजन में आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ जब श्वसन पथ के संक्रमण वाले चुनिंदा रोगियों में एंटीबायोटिक दवाओं के साथ प्रयोग किया गया है, तो नियमित अंतराल पर रक्त विश्लेषण से साबित होता है कि प्रतिरक्षा और एंटीऑक्सीडेंट स्तर में वृद्धि हुई है। यह आगे के अध्ययनों को दिशा प्रदान करेगा कि कैसे न्यूट्रास्युटिकल उत्पाद चिकित्सा में सहायक के रूप में कार्य कर सकते हैं।”

मानक उपचार प्रोटोकॉल के साथ मुलमिना® मैंगो (आम, गोटू कोला / सेंटेला एशियाटिक और हल्दी का संयोजन) के साथ प्रबंधित श्वसन संक्रमण वाले बच्चों पर एक जाने-माने चिकित्सा संस्थान और अनुसंधान केंद्र में किए गए नैदानिक अध्ययनों ने 14 और 28 दिनों की अवधि में मार्कर और इम्यून मार्कर एंटी-ऑक्सीडेंट में उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई है। इसके अलावा, इन अध्ययनों ने सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) जैसे इंफ्लेमेटरी मार्करों को कम करने और कुल एंटी-ऑक्सीडेंट क्षमता को बढ़ाने के लिए भी सिद्ध किया है।

जगदाले इंडस्‍ट्रीज, इंडिया के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री राजेश जगदाले ने कहा, ”हम विश्व स्तर के वैज्ञानिक रूप से शोध किए गए उत्पाद उपलब्ध कराने में विश्वास करते हैं, जो चिकित्सकीय रूप से सिद्ध हो और लोगों की सामान्य जीवन शैली के अनुकूल हो। सच्चे ज्ञान को सभी के लाभ के लिए साझा किया जाना चाहिए।”

About Manish Mathur