दुबई एक्सपो-2020 में अनेक क्षेत्रों में एलएंडटी भी करेगा अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन

मुंबई, 30 सितंबर, 2021- लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने आज घोषणा की कि वह बहुप्रतीक्षित दुबई एक्सपो-2020 में भारतीय पवेलियन के हिस्से के रूप में भाग लेगा। एलएंडटी ने विशेष रूप से हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंग (एलटीएचई)वाटर एफ्लुएंट ट्रीटमेंट (डब्ल्यूईटी) और पावर ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन (पीटीएंडडी) व्यवसायों में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने की योजना बनाई है। इन व्यवसायों के अलावा माइंडट्रीएलटीआई और एलटीटीएस जैसी एलएंडटी समूह की कंपनियां भी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगी।

एलएंडटी की पोर्टफोलियो रणनीति भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक अच्छी तरह से संतुलित और भौगोलिक रूप से विविध व्यवसायों को लक्षित करती है। मध्य पूर्व कंपनी के लिए प्रमुख विकास क्षेत्रों में से एक रहा हैजो कि कंपनी की अंतरराष्ट्रीय ऑर्डर बुक का लगभग 61 प्रतिशत (68,773 करोड़ रुपए) है। एलएंडटी की कुल ऑर्डर बुक संरचना का 13 प्रतिशत हिस्सा इस क्षेत्र से ही आता है। वित्त वर्ष 21 मेंमध्य पूर्व ने भारत के ऑर्डर बुक के बाद उच्चतम ऑर्डर बैकलॉग का योगदान दियाइसके कुल राजस्व में 12 फीसदी का योगदान दिया। मध्य पूर्व व्यापार इकाई जो संयुक्त अरब अमीरातसऊदी अरबकतरओमानकुवैत और बहरीन के देशों को पूरा करती हैने जीसीसी क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित स्थान कायम किया है।

एलएंडटी की भागीदारी पर टिप्पणी करते हुए एलएंडटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशकएस एन सुब्रह्मण्यन ने कहा, ‘‘दुबई एक्सपो-2020 में भारतीय पवेलियन दुनिया के सामने हमारी क्षमताओं को प्रदर्शित करने और हमारे देश को विकास और नवाचार के अगले केंद्र के रूप में पेश करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है। एलएंडटी की कहानी 8 दशकों से अधिक समय से भारत की विकास गाथा के साथ बुनी गई है। और हम इस मंडप का हिस्सा बनकर खुश हैंजहां हम दिखाएंगे कि कैसे हम इनोवेशनटैक्नोलॉजी और सस्टेनबिलिटी के प्रति प्रतिबद्धता के माध्यम से उज्जवल कल का निर्माण करते हैं।’’

एलएंडटी का पावर ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन (पीटीएंडडी) बिजनेस वर्टिकल पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन और रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में एक अग्रणी कंपनी के तौर पर स्थापित है। भारतीय उपमहाद्वीप में एक प्रमुख कंपनी होने के अलावाव्यापार को मध्य पूर्व में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी और एक मजबूत प्रतिष्ठा प्राप्त है। एलएंडटी पीटी एंड डी हाल के वर्षों में कई हरित परियोजनाओं के लिए ईपीसी सेवाओं का प्रदाता रहा है। सऊदी अरब में 1.5 गीगावॉट सोलर पीवी प्रोजेक्ट इस कारोबार को मिलने वाला सबसे बड़ा विदेशी ऑर्डर है।

डब्ल्यूईटी वर्टिकल वैश्विक बाजारों पर ध्यान केंद्रित करता है और मध्य पूर्व में व्यापार के अवसरों का दोहन करना जारी रखेगा। एलएंडटी के हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंग (एलटीएचई) व्यवसाय को सऊदी अरामको से अपने लॉन्ग टर्म एग्रीमेंट’ के हिस्से के रूप में बड़े अनुबंध हासिल करने के लिए ऑयल एंड गैस मिडिल ईस्ट मैगजीन द्वारा शीर्ष 30 ईपीसी ठेकेदारों में दूसरे स्थान पर रखा गया था। इस क्षेत्र में लगभग तीन दशकों की उपस्थिति के साथ कंपनी ने अनेक उपलब्धियां हासिल की हैंविशेष रूप से तीन व्यावसायिक कार्यक्षेत्रों जैसे कि हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंगवाटर एफ्लुएंट ट्रीटमेंट और पावर ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन में।

एलएंडटी की लीडरशिप टीम अक्टूबर से शुरू होने वाले इस छह महीने लंबे मेगा इवेंट का भी हिस्सा होगी। एक्सपो 2020 दुबई दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक है। एक्सपो में इंडिया पवेलियन भारत को विकास और नवाचार के अगले केंद्र के रूप में दुनिया के सामने प्रदर्शित करेगा। मंडप न केवल भारत की संस्कृति और नवाचार को प्रदर्शित करेगाबल्कि देश के विकास से जुड़े व्यापार के विशाल अवसर भी दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करेगा।

About Manish Mathur