रेटगेन ने एआई से संचालित होने वाला SaaS सॉल्यूशन ‘डिमांड.एआई’ का किया लॉन्च – हाइपर-लोकल सिटी डिमांड का तुरंत पता लगाने में कारोबारियों की मदद करेगा

मुंबई, 22 सितंबर, 2021- यात्रा और आतिथ्य के लिए SaaS सॉल्यूशन की प्रदाता कंपनी रेटगेन टेक्नोलॉजीज ने आज डिमांड.एआई के लॉन्च की घोषणा की। यह सॉल्यूशन एक शहर में हाइपर-लोकल डिमांड को ट्रैक करने में व्यवसायों की मदद करने के लिए एआई द्वारा संचालित एक सेल्फ सर्व यूनिक SaaS सॉल्यूशन है। इस तरह से उनकी वाणिज्यिक रणनीति को कस्टमाइज किया जा सकता है और बेहतर आरओआई को भी सुनिश्चित किया जा सकता है।

कोविड-19 के कारण बढ़ी अस्थिरता ने किसी भी व्यवसाय के लिए भविष्य की योजना बनाना मुश्किल बना दिया है। इसके अलावा, कोविड-19 ने ऐतिहासिक डेटा रुझानों में व्यवधान उत्पन्न करते हुए मांग संबंधी पूर्वानुमान में एक विसंगति पैदा कर दी, जिससे कारोबारियों के लिए यह समझना मुश्किल हो गया कि वे अगले कुछ महीनों में कितनी मांग की उम्मीद कर सकते हैं।

हालांकि महामारी अधिकांश ऐसे उद्योगों के लिए चुनौतीपूर्ण रही है जो राजस्व बढ़ाने के लिए पर्यटन पर निर्भर हैं, यह चुनौती उन टीमों के लिए अधिक स्पष्ट है जो अपनी भविष्य की मांग की योजना बनाने के लिए ऐतिहासिक डेटा पर निर्भर हैं, विशेष रूप से होटल, एयरलाइंस, वेकेशन रेंटल्स, कार रेंटल्स, टूरिज्म बोर्ड और डेस्टिनेशन मार्केटिंग से जुड़े लोग।

गलत पूर्वानुमान उन एजेंसियों को भी प्रभावित करते हैं, जो स्थानीय स्तर पर आउटडोर कैम्पेन आयोजित करती हैं और शहर के किसी विशिष्ट इलाके में लोगों को एकत्र करने के लिए विविध किस्म के इवेंट आयोजित करती हैं। उन्हें उपयोग में आसान और किफायती प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है।

डिमांड.एआई 0 से 100 रैंक वाले शहर के लिए डिमांड इंडेक्स प्रदान करके इस समस्या को हल करता है ताकि उन्हें यह समझने में मदद मिल सके कि 75 दिनों में मांग कैसे विकसित हो रही है। उपयोग में आसान और तत्काल पहुंच योग्य प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ता को मानचित्र के जरिये या तालिका के माध्यम से प्रत्येक इलाके की मांग का पता लगाने की अनुमति देता है, ताकि तुलना की जा सके कि प्रत्येक शहर में किस इलाके में उच्च मांग दिखाई देगी।

डिमांड इंडेक्स के अलावा, उपयोगकर्ता यह भी समझेंगे कि कौन से लोकल इवेंट ऐसे हैं, जिनकी मांग में वृद्धि हो रही है। या शहर में किस प्रकार की मांग आ रही है, और यह मांग होटल और वेकेशन रेंटल की बुकिंग को कैसे प्रभावित करेगी।

इस डिमांड इंडेक्स को रेटगेन के इन-हाउस इनक्यूबेटर आरजी लैब्स ने छह महीने में विकसित किया है। यह प्रोडक्ट रेटगेन के डेटा संग्रह का लाभ उठाता है। इसे अन्य मांग संकेतकों जैसे सक्रिय कोविड मामलों, टीकाकरण संख्या, इवेंट्स, एयरलाइन क्षमता और बुकिंग के साथ जोड़ा जाता है ताकि एआई का उपयोग करके पूर्वानुमान दिया जा सके, जिसे साप्ताहिक आधार पर अपडेट किया जाता है।

मांग को दर्शाने वाले पारंपरिक उत्पाद किसी विजन को हासिल करने के लिहाज से जटिल होते हैं और इनका हमेशा मध्यम से लंबी अवधि का इनक्यूबेशन पीरियड होता है। हालांकि अधिकांश उद्योग अस्थिरता से निपटने का प्रयास करते हैं और तेजी से डिजिटलीकरण की तलाश करते हैं, क्योंकि वे जरूरी कदम उठाने के लिए अधिक इंतजार नहीं कर सकते हैं और यही वह जगह है जहां डिमांड.एआई उनकी मदद कर सकता है। यात्रा से संबंधित किसी भी कारोबार के लिए डिमांड.एआई तत्काल समस्या को हल कर सकता है।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए रेटगेन के फाउंडर भानु चोपड़ा ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि आज ट्रेवल और टूरिज्म सेक्टर दुनिया में पैदा होने वाले हर चार में से एक रोजगार को जन्म देता है और डब्ल्यूटीटीसी ने भी इसकी पुष्टि की है। हालांकि भविष्य में सामने आने वाली ट्रेवल डिमांड और इससे उन पर पड़ने वाले असर को समझने में कारोबारी असमर्थ रहते हैं और इस तरह वे राजस्व के अनेक नए अवसरों को खो देते हैं। ऐसी स्थिति में उनके लिए महामारी के बाद उपजे हालात से उबरना और मुश्किल हो जाता है। ऐसी सूरत में डिमांड.एआई के साथ, हम यात्रा के भविष्य को स्पष्ट करने और इसे सरल, स्पष्ट और तत्काल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे किसी भी यात्रा-संबंधी व्यवसाय को महामारी से आसानी से उबरने में मदद मिलती है।’’

About Manish Mathur