संसेरा इंजीनियरिंग लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 14 सितंबर, 2021 को खुलेगा

मुंबई, 13 सितंबर, 2021- ऑटोमोबाइल कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी संसेरा इंजीनियरिंग लिमिटेड (कंपनी) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (ऑफर) 14 सितंबर, 2021 को खुलेगा। ऑफर के दौरान ₹ 2 के अंकित मूल्य के प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस बैंड ₹ 734 से ₹ 744 प्रति इक्विटी तय किया गया है। कर्मचारी आरक्षण भाग में बोली लगाने वाले पात्र कर्मचारियों को ₹ 36 प्रति इक्विटी शेयर की छूट की पेशकश की जा रही है। न्यूनतम 20 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 20 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगाई जा सकती है।आईपीओ के लिए 20 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस 744 रुपए के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14880 रुपए का निवेश करना होगा। इस इश्यू के जरिए कंपनी के प्रमोटर्स अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे।

ऑफर में संसेरा इंजीनियरिंग लिमिटेड के ₹ 2 प्रत्येक (इक्विटी शेयर) के अंकित मूल्य के 17,244,328 इक्विटी शेयर शामिल हैं। इन्हें बेचने वाले शेयरधारकों (जैसा कि नीचे परिभाषित किया गया है) द्वारा 17,244,328 इक्विटी शेयरों की बिक्री के लिए एक प्रस्ताव के माध्यम से विक्रय किया जाएगा। इनमंे शामिल हैं– क्लाइंट एबेने लिमिटेड (सीईएल) द्वारा 8,635,408 तक इक्विटी शेयर, CVCIGP II Employees EBene द्वारा 4,836,723 तक इक्विटी शेयर (सीईएल के साथ, इनवेस्टर सेलिंग शेयरधारक), सुब्रमोनिया शेखर वासन द्वारा 2,058,069 तक इक्विटी शेयर, 571,376 इक्विटी शेयर तक उन्नी राजगोपाल कोथेनाथ, फतेहराज सिंघवी’ द्वारा 571,376 इक्विटी शेयरों तक और देवप्पा देवराज द्वारा 571,376 इक्विटी शेयरों तक (सामूहिक रूप से, प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर्स और इन्वेस्टर सेलिंग शेयरहोल्डर्स, सेलिंग शेयरहोल्डर्स)। ऑफर में पात्र कर्मचारियों (कर्मचारी आरक्षण भाग) द्वारा खरीद के लिए ₹ 90 मिलियन तक का कुल आरक्षण शामिल है। कर्मचारी आरक्षण भाग को घटाकर प्रस्ताव को इसके बाद नेट ऑफर के रूप में संदर्भित किया जाता है।

सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पठित प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957, यथा संशोधित (एससीआरआर) के नियम 19(2)(बी) के अनुसार बुक बाइंडिंग प्रोसेस के माध्यम से प्रस्ताव दिया जा रहा है। सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुपालन में, जिसमें नेट ऑफर का 50 प्रतिशत से अधिक पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) (क्यूआईबी भाग) के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं होगा, बशर्ते कि कंपनी बीआरएलएम और प्रमोटर सेलिंग शेयरधारकों के परामर्श से निवेशकों को बेचने वाले शेयरधारकों की सहमति से विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी हिस्से का 60 प्रतिशत तक आवंटित कर सकती है।

एंकर इन्वेस्टर पार्टिशन में अंडर-सब्सक्रिप्शन, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा। एंकर इन्वेस्टर पार्ट का एक-तिहाई हिस्सा डोमेस्टिक म्यूचुअल फंड्स के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि एंकर इन्वेस्टर एलोकेशन प्राइस पर या उससे ऊपर डोमेस्टिक म्यूचुअल फंड्स से वैध बोलियां प्राप्त हों। क्यूआईबी पोर्शन का 5 प्रतिशत (एंकर निवेशक भाग को छोड़कर) आनुपातिक आधार पर केवल म्यूचुअल फंड के आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और शेष क्यूआईबी पोर्शन सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं (एंकर इनवेस्टर्स के अलावा अन्य) के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें म्यूचुअल फंड भी शामिल है, ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त होने वाली वैध बोलियों के अधीन। हालांकि, अगर म्यूचुअल फंड से कुल मांग क्यूआईबी हिस्से के 5 प्रतिशत से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी के आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट ऑफर का कम से कम 15 प्रतिशत हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा और नेट ऑफर का कम से कम 35 प्रतिशत भाग सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार आरआईबी को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, प्रस्ताव मूल्य पर या उससे अधिक पर उनसे प्राप्त होने वाली वैध बोलियों के अधीन (नेट ऑफ रिटेल डिस्काउंट, यदि कोई हो)। इसके अलावा, इक्विटी शेयरों को समानुपातिक आधार पर एम्प्लॉई रिजर्वेशन पोर्शन के तहत आवेदन करने वाले योग्य कर्मचारियों को आवंटित किया जाएगा, बशर्ते कि उनसे ऑफर मूल्य पर या उससे अधिक की वैध बोलियां प्राप्त हों। सभी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अपने संबंधित बैंक खाते (यूपीआई सिस्टम का उपयोग करने वाले आरआईबी के लिए यूपीआई आईडी सहित) का विवरण प्रदान करते हुए एप्लीकेशन सपोर्टेड बाई ब्लॉक्ड अमाउंट (एएसबीए) का अनिवार्य रूप से उपयोग करना आवश्यक है, जिसमें संबंधित बोली राशि होगी एससीएसबी या प्रायोजक बैंक द्वारा अवरुद्ध, जैसा लागू हो। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से ऑफ़र में भाग लेने की अनुमति नहीं है। विवरण के लिए, 6 सितंबर, 2021 के कंपनी के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस) के पृष्ठ 344 पर ‘ऑफर प्रोसीजर’ देखें।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (सामूहिक रूप से, बीआरएलएम) ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं।

इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

’फतेहराज सिंघवी ललिता सिंघवी द्वारा 61,221 इक्विटी शेयरों तक, प्रवीण सिंघवी द्वारा 62,031 इक्विटी शेयरों तक, लता सिंघवी द्वारा 62,031 इक्विटी शेयरों तक, जयराज सिंघवी द्वारा 62,031 इक्विटी शेयरों तक, तारा सिंघवी द्वारा 62,031 इक्विटी शेयरों तक और इंदिरा सिंघवी द्वारा 62,031 तक इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से, सिंघवी फैमिली शेयरहोल्डर्स) की बिक्री के प्रस्ताव के लिए ट्रस्ट में काम कर रहे हैं। विवरण के लिए, रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के क्रमशः पृष्ठ 54 और 68 पर ‘द ऑफर’ और ‘केपिटल स्ट्रक्चर’ देखें।

 

About Manish Mathur