जयपुर में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत 33/11 किलोवॉट के पहले जीआईएस सब-स्टेशन का उद्घाटन किया गया

जयपुर, 30 अक्टूबर, 2021: भारत सरकार की आईपीडीएस योजना के तहत आज राजस्थान के जयपुर में 33/11 किलोवॉट के जीआईएस सब-स्टेशन का उद्घाटन किया गया। महारत्न सीपीएसई कंपनी और भारत में विद्युत क्षेत्र में अग्रणी नॉन-बैंकिंग फाइनैंशियल फर्म पावर फाइनैंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) आईपीडीएस योजना के तहत इस परियोजना के लिए नोडल एजेन्सी है तथा जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (जेवीवीएनएल) परियोजना के लिए कार्यान्वयन एजेन्सी है।

33/11 किलोवॉट केजीआईएस सब-स्टेशन का उद्घाटन वर्चुअल तरीके से राजस्थान के विद्युत मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला ने किया। इस अवसर पर श्री भास्कर सावंत, चेयरमैन डिस्कोम्स, श्री नवीन अरोड़ा, एमडी, जेवीवीएनएल, श्री आमीन काज़ी, एमएलए, किशन पोल, श्री डीसी अग्रवाल, चीफ़ इंजीनियर, जयपुर ज़ोन, श्री डी के शर्मा, सीई, पीपीएम, श्री एके त्यागी, एसई, जयपुर शहर और पावर फाइनैंस कॉर्पोरेशन से वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। भारत के 75 वें स्वतन्त्रता दिवस के उपलक्ष्य में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत यह इस सब-स्टेशन का उद्घाटन किया गया।

33/11 किलोवॉट के जीआईएस सब-स्टेशन का उद्घाटन राजस्थान की राजधानी में स्थित जनाना अस्पताल में किया गया, यह राजस्थान का पहला जीआईएस सब-स्टेशन है जिसे 8.00 करोड़ के निवेश के साथ बनाया गया है। इस सबस्टेशन से जयपुर में चांदपोल के आस-पास के इलाकों में तकरीबन 5000 परिवारों को अच्छी विद्युत आपूर्ति मिलेगी। यह आधुनिक सब-स्टेशन एससीएडीए इनेबल्ड है और इसकी शुरूआत एक रिमोट कंट्रोल के माध्यम से की गई। जीआईएस सब-स्टेशन की कार्यप्रणाली को रिमोट लाकेशन पर स्थित सेंट्रल कंट्रोल रूम से नियन्त्रित किया जा सकता है।

हाल ही में पीएफसी ने आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत देश भर में कई जीआईएस/एआईएस सबस्टेशनों और आरटी-डीएएस सिस्टम्स का उद्घाटन किया है।

About Manish Mathur