राजस्थान के नागौर जिले में अंबुजा सीमेंट के मारवाड़ सीमेंट प्लांट में व्यावसायिक उत्पादन शुरू

मुंबई, 05  अक्टूबर, 2021- देश की अग्रणी सीमेंट कंपनी और होल्सिम की एक इकाई अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने आज राजस्थान के नागौर जिले में अपने मारवाड़ ग्रीनफील्ड प्लांट (मारवाड़ सीमेंट वर्क्स) में सफलतापूर्वक क्लिंकर और सीमेंट का व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया। .

इस संयंत्र में ट्रायल रन का वर्चुअल उद्घाटन 21 अगस्त, 2021 को राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने किया था।

इस प्लांट के निर्माण में 2,350 करोड़ की राशि निवेश की गई है और यह ग्रीनफील्ड एकीकृत संयंत्र अंबुजा की क्लिंकर क्षमता को 3 एमटीपीए बढ़ाता है और सीमेंट की बिक्री में 5 एमटीपीए सुधार करता है। इस तरह यह प्लांट कंपनी की क्षमता विस्तार की दीर्घकालिक रणनीति में योगदान देता है।

पर्यावरण के अनुकूल तरीके से सीमेंट का उत्पादन करने के लिए संयंत्र ने सभी आधुनिक उपकरण और टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इसमें एक वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम (डब्ल्यूएचआरएस) है जो उत्पादन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त अपशिष्ट गर्मी को ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री नीरज अखौरी ने कहा, ‘‘हमें मारवाड़ संयंत्र में वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। अंबुजा की भारत में अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए महत्वाकांक्षी विकास योजनाएं हैं, और मारवाड़ संयंत्र इसी दिशा में एक कदम है। हमें इस बात पर बहुत गर्व है कि यह एक ग्रीन प्लांट है जिसे एक स्थायी भविष्य के लिए हमारी महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।’’

राबरियावास और लाखेरी के बाद मारवाड़ सीमेंट वर्क्स राजस्थान में होल्सिम ग्रुप का तीसरा प्लांट है।

About Manish Mathur