आईसीआईसीआई बैंक ने सेना के जवानों को विशेष लाभ देने के लिए भारतीय सेना के साथ अपने समझौता ज्ञापन का नवीनीकरण किया

मुंबई, 29 अक्टूबर, 2021- आईसीआईसीआई बैंक ने भारतीय सेना के साथ अपने समझौता ज्ञापन (एमओयू) को नवीनीकृत किया है, ताकि सेवारत और सेवानिवृत्त सभी सैन्य कर्मियों को अपने डिफेंस सेलेरी अकाउंटके माध्यम से विशेष रूप से क्यूरेटेड फायदे और अन्य अनेक नई सुविधाओं की पेशकश की जा सके। समझौता ज्ञापन पर दिल्ली में लेफ्टिनेंट जनरल आर पी कलिता, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, महानिदेशक- जनशक्ति योजना और कार्मिक सेवा, भारतीय सेना और श्री विशाल बत्रा, रीजनल बिजनेस हैड और हैड ऑफ डिफेंस ईकोसिस्टम, आईसीआईसीआई बैंक ने हस्ताक्षर किए।

एमओयू के हिस्से के रूप में, बैंक सैन्य कर्मियों को अनेक विशिष्ट लाभ प्रदान करेगा, जिनमें शामिल हैं- जीरो बैलेंस अकाउंट, प्राथमिकता के आधार पर लॉकर का आवंटन और देश में आईसीआईसीआई बैंक के साथ-साथ गैर-आईसीआईसीआई बैंक एटीएम पर असीमित मुफ्त लेनदेन की सुविधा। नवीकृत लाभों के हिस्से के रूप में, बैंक सैन्य कर्मियों को कई प्रकार के बीमा लाभ प्रदान कर रहा है। खाताधारकों को 50 लाख रुपए के बीमा के साथ व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर मिलता है। आतंकी कार्रवाई में मौत होने पर अतिरिक्त 10 लाख रुपए का बीमा मिलता है, जो डिफेंस सैलरी अकाउंटऑफर करने वाले सभी बैंकों में सबसे ज्यादा है। आकस्मिक मृत्यु के मामले में बीमा कवर के हिस्से के रूप में बैंक बच्चों की शिक्षा के लिए 5 लाख रुपए की पेशकश कर रहा है और सेना के शहीद जवानों की बच्ची के लिए अतिरिक्त 5 लाख रुपए उपलब्ध कराएगा। ये लाभ सभी रैंक के कर्मियों के लिए उपलब्ध हैं।

नई पेशकश के बारे में बोलते हुए श्री विशाल बत्रा, रीजनल बिजनेस हैड और हैड ऑफ डिफेंस ईकोसिस्टम, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘हम भारतीय सेना के साथ समझौता ज्ञापन को नवीनीकृत करने और बैंकिंग सेवाओं और लाभों की एक पूरी रेंज प्रदान करने के लिए गर्व का अनुभव कर रहे हैं। ये ऐसे फायदे हैं, जो खास तौर पर सैन्य कर्मियों की सुविधा के लिए क्यूरेट किए गए हैं। बैंक की शाखाओं, एटीएम और डिजिटल बैंकिंग चैनलों के हमारे बड़े नेटवर्क के माध्यम से सेना के जवानों को दैनिक लेन-देन में आराम और सुविधा प्रदान करते हुए उनके लिए बैंकिंग तक आसान पहुंच को संभव बनाया गया है। इसके अतिरिक्त, कर्मियों और उनके परिवारों को अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए, हम सैन्य कर्मियों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए उन्नत बीमा कवर के साथ-साथ वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि इस नए प्रस्ताव से सेवारत और सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों के एक बड़े वर्ग को लाभ होगा।’’

रक्षा बलों के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, आईसीआईसीआई बैंक स्वचालित रूप से उन सैन्य कर्मियों को नवीनीकृत एमओयू के सभी लाभों का विस्तार करेगा जो डिफेंस सेलेरी अकाउंटके मौजूदा ग्राहक हैं। मौजूदा खाताधारकों को नए एमओयू के लाभों को अपग्रेड करने के लिए किसी शाखा में जाने या कागजी कार्रवाई पूरी करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

सैन्य इंजीनियरिंग सेवा (एमईएस), सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और अन्य रक्षा नागरिकों के नियमित कर्मचारियों के लिए बैंक द्वारा डिफेंस सेलेरी अकाउंटका लाभ भी दिया जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक के डिफेंस सेलेरी अकाउंटकी कुछ उन्नत और नई विशेषताओं में शामिल हैं-

– 50 लाख रुपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा प्रदान करने वाला एकमात्र बैंक, आतंकी कार्रवाई में मौत होने पर अतिरिक्त 10 लाख रुपए

– 1 करोड़ रुपए का हवाई दुर्घटना बीमा कवर। 50 लाख रुपए का कुल स्थायी और आंशिक स्थायी दिव्यांगता बीमा कवर।

– आकस्मिक मृत्यु के मामले में बीमा कवर के हिस्से के रूप में बच्चों की शिक्षा के लिए 5 लाख रुपए की पेशकश और सेना के शहीद जवानों की बच्ची के लिए अतिरिक्त 5 लाख रुपए।

– व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा जेंटलमैन कैडेटों, पुनर्नियोजित अधिकारियों और 80 वर्ष की आयु तक के सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों को दिया जाता है।

– सेना के जवानों को बैंक के प्रीमियम जेमस्टोन की ओर से आजीवन मुफ्त क्रेडिट कार्ड मिलता है।

– बैंक शीघ्र ही रक्षा बैंकिंग ग्राहकों के लिए एक विशेष टोल फ्री डिफेंस बैंकिंग हेल्पलाइनस्थापित करेगा।

खाते के लिए आवेदन करने के लिए, सेना के जवान निकटतम आईसीआईसीआई बैंक शाखा में जा सकते हैं या रक्षा वेतन खाते के लिए छावनी / रेजिमेंट के लिए बैंक के आउटरीच के दौरान आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

About Manish Mathur