एसबीआई और भारतीय नौसेना ने लॉन्च किया एनएवी-ईकैश कार्ड

मुंबई, 05 अक्टूबर, 2021- डिजिटल इंडिया को और ऊंचाइयों तक ले जाते हुए, भारतीय नौसेना और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भारत के सबसे बड़े नौसेना विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य पर एसबीआई का एनएवी-ईकैश कार्ड लॉन्च किया। इस कार्ड का शुभारंभ श्री सी एस सेट्टी, प्रबंध निदेशक (खुदरा और डिजिटल बैंकिंग), एसबीआई और वाइस एडमिरल आर हरिकुमार, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान की उपस्थिति में किया गया।

एसबीआई के एनएवी-ईकैश कार्ड की लॉन्चिंग डिजिटल भुगतान समाधान और डिजिटल इंडिया के भारत सरकार के दृष्टिकोण और कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था की ओर एक जागरूक बदलाव की दिशा में एसबीआई की प्रतिबद्धता के लिहाज से एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। नौसेना के जहाजों के खास बुनियादी ढांचे के कारण पारंपरिक भुगतान समाधानों का इस्तेमाल करने में रुकावट आती है, खासकर तब जब जहाज बीच समुद्र में होता है जहां कोई कनेक्टिविटी नहीं मिल पाती है। एनएवी-ईकैश कार्ड अपनी ड्यूल-चिप तकनीक के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के लेनदेन की सुविधा प्रदान करेगा।

कार्ड बीच समुद्र में जहाज की तैनाती के दौरान नकदी को संभालने में जहाज पर कर्मियों के सामने आने वाली कठिनाइयों को दूर करेगा। इस तरह के कार्ड का विचार एसबीआई और नौसेना के अधिकारियों के संयुक्त विचार-विमर्श के बाद सामने आया था। यह कार्ड नौसेना की आवश्यकताओं का ध्यान रखता है और नौसेना कर्मियों को सहज अनुभव प्रदान करता है। एनएवी-ईकैश कार्ड के माध्यम से भुगतान प्रणाली मंे व्यापक परिवर्तन आएगा और अब जहाज पर किसी भी सेवा के उपयोग के लिए नकदी पर निर्भरता खत्म हो जाएगी।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री सी एस सेट्टी, प्रबंध निदेशक (खुदरा और डिजिटल बैंकिंग), एसबीआई ने रक्षा बलों के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता और भारत के सशस्त्र बलों के साथ लंबे संबंधों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि रक्षा बलों के साथ जुड़े होने पर बैंक को गर्व और सम्मान की भावना महसूस होती है। एक सुरक्षित, सुविधाजनक और टिकाऊ भुगतान प्रणाली विकसित करने के लिए इस अवधारणा को अन्य नौसैनिक जहाजों और विभिन्न रक्षा प्रतिष्ठानों में भी दोहराया जाएगा।

 

About Manish Mathur