स्कैनरे इनऑर्गेनिक ग्रोथ व अन्य के वित्तपोषण के लिए 400 करोड़ रु. की नयी पूंजी जुटायेगा

जयपुर 11 अक्टूबर 2021: स्‍कैनरे टेक्‍नोलॉजिज (स्‍कैनरे) ने 400 करोड़ रु. की नयी पूंजी जुटाने का प्रस्‍ताव दिया है। यह पूंजी इनऑर्गेनिक ग्रोथ की फंडिंग; कार्यशील पूंजी आवश्‍यकताओं के वित्तपोषण; अनुषंगियों में वित्‍तीय निवेश; कंपनी की पूंजीगत खर्च आवश्‍यकताओं की पूर्ति; और सामान्‍य कॉर्पोरेट उद्देश्‍यों को पूरा करने के लिए उपयोग में लायी जायेगी।

स्‍कैनरे प्रमुख भारतीय चिकित्‍सा उपकरण कंपनियों में से एक है जो चिकित्‍सा उपकरणों की डिजाइनिंग, विकास, निर्माण एवं विपणन के कार्य में जुटी है (स्रोत: क्रिसिल रिपोर्ट)। वित्‍त वर्ष 2020 में, स्‍कैनरे ने 20 देशों के 1,830 से अधिक ग्राहकों को उत्‍पादों और सेवाओं की बिक्री की। इनके पास विशेष घरेलू शोध एवं विकास (आरएंडडी) टीम है जिन्‍हें 31 दिसंबर, 2020 तक 27 पेटेंट्स, 49 ट्रेडमार्क्‍स एवं 11 डिजाइन पंजीकरणों के लिए स्‍वीकृति मिल चुकी है।

स्‍कैनरे अपनी इनऑर्गेनिक विकास रणनीति के तहत अपनी तकनीकी क्षमताओं को बढ़ायेगा और जिन मोडलिटीज में यह परिचालन करता है उनका विस्‍तार करेगा, ताकि न केवल उभरती तकनीकों बल्कि पूरक तकनीकों में भी यह प्रासंगिक बना रहे। स्‍कैनरे उन अधिग्रहण लक्ष्‍यों की पहचान करने की इच्‍छा रखता है जिन्‍हें अल्‍ट्रासाउंड, इन-विट्रो डायग्‍नॉस्टिक (आईवीडी), ऑपरेटिंग थियेटर्स में प्रयोग होने वाली तकनीकों, होम-हेल्‍थ तकनीकों व अन्‍य में विशेषज्ञता हासिल हो। इन अधिग्रहण लक्ष्‍यों से यह ग्राहकों को ऐसे श्रृंखलाबद्ध उत्‍पाद प्रदान कर सकेगा जिससे उनके स्‍वास्‍थ्‍य सेवा संगठन पूर्णत: सुसज्जित हो जाएं। यह इस तरह के अधिग्रहण के लिए प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता, वैश्विक नियामक अनुपालन क्षमताओं, आपूर्ति श्रृंखला क्षमताओं और वैश्विक वितरण नेटवर्क जैसे बहुत आवश्यक तालमेल प्रदान करने का इरादा रखता है ताकि उन्हें अपने संचालन को तेज करने के लिए सही उपकरणों से लैस किया जा सके। ये अधिग्रहण स्कैनरे को मौजूदा उत्पादों की उपयोगिता बढ़ाने, दूरस्थ रोगियों की निगरानी के लिए उन्नत रिमोट कनेक्टिविटी प्रदान करने और मौजूदा और अधिग्रहित उत्पादों के बीच मॉड्यूल के क्रॉस-परागण को सक्षम करने की अनुमति देगा।

14 वर्ष पूर्व आरंभ के बाद से, स्‍कैनरे सफलतापूर्वक एकीकृत 5 व्‍यवसायों में अपने बल पर पूर्ण या अधिकांश हिस्‍सेदारी हासिल कर चुका है।

स्कैनरे पूर्व में रणनीतिक अधिग्रहणों को चुनिंदा रूप से पहचानने, पूरा करने और एकीकृत करने में सफल रहा है। अपने अधिग्रहण के बाद, स्कैनरे उन कंपनियों की सहक्रियाओं को विकसित करने, एकीकृत करने और उन्नत करने में सक्षम है, जिनका इसने अधिग्रहण किया है। इसने इन मौजूदा व्यवसायों और उनकी ब्रांड इक्विटी को नए व्यावसायिक क्षेत्रों, भौगोलिक क्षेत्रों में प्रवेश करने और उत्पाद पेशकशों का विस्तार करने के लिए लाभ उठाया है।

स्कैनरे के पिछले अधिग्रहणों ने डिजिटल इमेजिंग, एक्स-रे ट्यूब, सार्वजनिक एक्सेस उत्पादों के क्षेत्रों में मजबूत आईपी-समर्थित विशेषज्ञता लाकर, इसके इन-हाउस उत्पाद डिजाइन और विकास क्षमताओं को भी पूरक बनाया है।

स्‍कैनरे के उत्‍पादोन्‍मुखी अधिग्रहणों में लार्सेन एंड टुब्रो लिमिटेड के चिकित्‍सा उपकरण व्‍यवसाय का अधिग्रहण शामिल है ताकि यह अपना पीएमएस और ईएसयू प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो बढ़ा सके। यह इसके क्रिटिकल केयर सेगमेंट का हिस्‍सा है और इसके जरिए यह लार्सेन एंड टुब्रो के बिजनेस के अखिल भारत वितरण नेटवर्क को उपयोग में ला सकेगा।

स्कैनरे ने अपने आरएमएस उत्पाद पोर्टफोलियो तक पहुंच हासिल करने के लिए 2013 में प्रिकोल इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मेडटेक व्यवसाय का अधिग्रहण किया। इसके बाजार संचालित अधिग्रहणों में यूरोपीय बाजार में उपस्थिति हासिल करने और रेडियोलॉजी उत्पाद लाइन को लंबवत रूप से एकीकृत करने के लिए एक इतालवी एक्स-रे ट्यूब निर्माता सीईआई-इटली (कॉम्पेनियाएलेट्रोनिका इटालियाना) का अधिग्रहण शामिल है, जिसके लिए एक्स-रे ट्यूब एक महत्वपूर्ण घटक हैं।

स्‍कैनरे द्वारा एईडी के निर्माता कार्डिया इंटरनेशनल ए/एस का अधिग्रहण भी इसी तरह यूरोप में वितरण नेटवर्क तक पहुंच हासिल करने का हिस्‍सा था। इन अधिग्रहणों से स्‍कैनरे को भारत और विदेश में अपनी मौजूदगी बढ़ाने में मदद मिली और इसने प्रमुख मॉडलिटीज जैसे कि क्रिटिकल केयर में अपनी क्षमताओं को मजबूत किया। इसके बाद इसने अपने परिचालनों को बढ़ाने के लिए अपनी इन अधिग्रहित क्षमताओं को उपयोग में लाया है। उदाहरण के लिए, सीईआई-इटली के अपने अधिग्रहण के जरिए, यह अपने रेडियोलॉजी प्रोडक्‍ट लाइन को वर्टिकल तरीके से एकीकृत कर सका और उन्‍हीं वितरण चैनलों के जरिए यूरोप में रेडियोलॉजी उपकरणों का वितरण कर सका।

चूंकि स्कैनरे पूर्व में कंपनियों का सफलतापूर्वक अधिग्रहण और एकीकरण करने में सक्षम रहा है, इसलिए यह उन कंपनियों को प्राप्त करने और एकीकृत करने के माध्यम से इनऑर्गेनिक रूप से बढ़ना जारी रखना चाहता है जो इसकी दक्षताओं को पूरा करती हैं और इसे व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाती हैं।

स्कैनरे मौजूदा ग्राहकों से व्यापार बढ़ाने के साथ-साथ नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए अपने पोर्टफोलियो को गहरा और विस्तृत करके उत्पाद पेशकशों की अपनी श्रृंखला का विस्तार जारी रखना चाहता है। स्कैनरे की रणनीतियों में से एक संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और अन्य उभरते बाजारों जैसे भौगोलिक क्षेत्रों से अपने ग्राहक और राजस्व को बढ़ाना है।

इसे हासिल करने के लिए, स्‍कैनरे उन एंटिटीज का अधिग्रहण करना चाहता है जिनकी भौगोलिक मौजूदगी इन क्षेत्रों में है। इससे इसे या तो इन क्षेत्रों में अपनी मौजूदगी कायम करने में मदद मिलेगी या फिर सेवा पेशकशों को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, स्‍कैनरे की नजर उन अधिग्रहणों पर है जिनसे इसे इन बाजारों में विनियामक क्‍लीयरेंस हासिल करने में मदद मिल सके।

400 करोड़ रु. की ताजी पूंजी में से 130 करोड़ रु. का उपयोग इनऑर्गेनिक ग्रोथ की फंडिंग में किया जायेगा; 70 करोड़ रु. का उपयोग कार्यशील पूंजी आवश्‍यकताएं पूरी करने और अनुषंगियों में वित्‍तीय निवेश के लिए किया जायेगा; 41.9 करोड़ रु. का उपयोग पूंजीगत आवश्‍यकताओं की पूर्ति के लिए किया जायेगा; और बाकी राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जायेगा।

स्कैनरे एक बहु-उत्पाद कंपनी है जो अस्पतालों, ओईएम और वैश्विक स्तर पर व्यक्तिगत चिकित्सा उपयोग / खुदरा बिक्री के लिए रोगी निगरानी प्रणाली, कार्डियोलॉजी डिवाइस, श्वसन प्रबंधन प्रणाली और रेडियोलॉजी / इमेजिंग सिस्टम सहित उत्पादों के विविध पोर्टफोलियो की पेशकश करती है। इसके उत्पादों को बौद्धिक संपदा के आधार पर डिजाइन और विकसित किया गया है जो इसके स्वामित्व में है। स्कैनरे की आर एंड डी गतिविधियां मॉड्यूलर प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म विकसित करने पर केंद्रित हैं जिनका उपयोग अपने पोर्टफोलियो में कई उत्पादों में किया जा सकता है। स्कैनरे के विकास को रणनीतिक अधिग्रहणों द्वारा पूरक बनाया गया है, जो चिकित्सा उपकरण उद्योग में विकास के अवसरों का लाभ उठाने की क्षमता में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

About Manish Mathur