टाटा पावर सोलर को कुल 100 मेगावाट क्षमता के मल्टिपल डिस्ट्रिब्यूटेड ग्राउंड माउंटेड सोलर प्रोजेक्ट्स बनाने के लिए ईईएसएल से मिले 538 करोड़ रुपये के ईपीसी ऑर्डर्स

राष्ट्रीय, 13 अक्टूबर, 2021: भारत की सबसे बड़ी एकीकृत सौर कंपनी में से एक और टाटा पावर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा पावर सोलर को एनर्जी एफिशियंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) के लिए 100 मेगावाट क्षमता के डिस्ट्रिब्यूटेड ग्राउंड माउंटेड सोलर प्रोजेक्ट्स बनाने के लिए “लेटर ऑफ अवार्ड” (एलओए) दिया गया है। इन परियोजनाओं का कुल ऑर्डर मूल्य 538 करोड़ रुपये है। परियोजनाएं शुरू होने की  तारीख 12 महीने के लिए निर्धारित की गई है।

इस आर्डर को पाने के साथ, टाटा पावर सोलर की यूटिलिटी स्केल ईपीसी ऑर्डर बुक अब लगभग 9,264 करोड़ रुपये (जीएसटी के बिना) के मूल्य के साथ ~4गिगावाट (डीसी) क्षमता पर पहुंच चुकी है, जिससे भारत की प्रमुख सोलर ईपीसी कंपनी के रूप में उनकी स्थिति और अधिक मज़बूत हुई है।

ईईएसएल की परियोजनाएं महाराष्ट्र में हैं। टाटा पावर सोलर को दिए गए कामों में इंजीनियरिंग, डिज़ाइन, आपूर्ति, बनावट, निर्माण, परीक्षण, ओ एंड एम और सौर परियोजनाओं को शुरू करना शामिल है।

इस उपलब्धि पर, टाटा पावर के सीईओ और एमडी, डॉ. प्रवीर सिन्हा ने कहा, हम डिस्ट्रिब्यूटेड ग्राउंड माउंटेड सोलर ईपीसी परियोजनाओं के लिए ईईएसएल से मिले नए कॉन्ट्रैक्ट से उत्साहित हैं। यह सौर ऊर्जा क्षेत्र और परियोजना निष्पादन क्षमताओं में टाटा पावर की मजबूत स्थिति को मिली एक और मान्यता है।” 

पिछले कुछ वर्षों में, टाटा पावर सोलर खास कर वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों के लिए,  भारत की अग्रणी सोलर रूफटॉप ईपीसी कंपनियों में से एक रही है। टाटा पावर सोलर ने आज तक कई बड़ी परियोजनाओं का काम सफलतापूर्वक किया हुआ है, अनंतपुर के अयाना में 150मेगावाट , केरल के कासरगोड में 50 मेगावाट, ग्रीनको 56 मेगावाट, ओडिशा के लपंगा में 30 मेगावाटपिक सोलर पावर प्लांट, कायमकुलम में 105 मेगावाटपिक फ्लोटिंग सोलर (कार्यान्वयन के तहत), साथ ही इस कंपनी ने धोलेरा सोलर पार्क में बनने वाली 400 मेगावाट की परियोजनाओं के लिए गुजरात सरकार द्वारा आयोजित नीलामी में भी जीत हासिल की है।

About Manish Mathur