एंजेल ब्रोकिंग ने स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सिफारिश की

एंजेल ब्रोकिंग ने लंबी अवधि के नजरिए से स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (स्टार हेल्थ) को सब्सक्राइब करने की सिफारिश की है। एंजेल ब्रोकिंग का मानना है कि राकेश झुनझुनवाला समर्थित स्टार हेल्थ कंपनी अपने आकार और मजबूत विकास दर (वित्त वर्ष 18-21 के दौरान 32 प्रतिशत ग्रोस रिटन प्रीमियम सीएजीआर) के मामले में दूसरे स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं (एसएएचआई) के बीच मजबूती से खड़ी है। साथ ही, कंपनी का परिचालन प्रदर्शन काफी बेहतर है, जो कंपनी के कोविड पूर्व आंकड़ों को दर्शाता है (~93 प्रतिशत संयुक्त अनुपात)।

एक्सिस कैपिटल आईपीओ नोट के अनुसार, 30 सितंबर, 2021 तक स्टार हेल्थ 11,778 से अधिक अस्पतालों के साथ भारत में सबसे बड़े स्वास्थ्य बीमा अस्पताल नेटवर्क में से एक है। एक्सिस कैपिटल आईपीओ नोट में कहा गया है कि स्टार के नेटवर्क में शामिल अस्पतालों की कुल संख्या में से 7,741 से अधिक अस्पतालों (नेटवर्क के कुल अस्पतालों की संख्या का 65.7 प्रतिशत हिस्सा) के साथ कंपनी ने पूर्व-सहमति व्यवस्था में प्रवेश किया है।

एक अन्य शोध फर्म चॉइस सिक्योरिटीज ने अपने आईपीओ नोट में कहा है कि व्यापक तौर पर स्वास्थ्य बीमा सेगमेंट का परिदृश्य बहुत सकारात्मक है। इसके अलावा, महामारी के कारण, स्वास्थ्य बीमा के बारे में लोगों के बीच जागरूकता का दौर अब तक के लिहाज से सबसे अधिक है। इसका मानना है कि खुदरा स्वास्थ्य बीमा पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक प्रमुख कंपनी होने के नाते स्टार हेल्थ बाजार में संभावित विस्तार का फायदा उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है।

बीएंडके सिक्योरिटीज ने प्रबंधन के साथ अपनी बातचीत के आधार पर तैयार किए गए अपने फ्लैश नोट में स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक ऐसे स्वास्थ्य बीमा बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में करार दिया है, जहां लोगों के बीच स्वास्थ्य बीमा की पैठ अभी बहुत कम है। 15.8 प्रतिशत (वित्त वर्ष 21) की बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में सबसे बड़े स्वास्थ्य बीमाकर्ता के रूप में स्टार हेल्थ का उल्लेख करते हुए बीएंडके सिक्योरिटीज के आईपीओ नोट में कहा गया है कि स्टार हेल्थ महामारी से पूर्व की अवधि में प्रदर्शित विकास गति को बनाए रखने के लिए आश्वस्त है और एक बॉटम-लाइन केंद्रित कंपनी होने के नाते, स्टार हेल्थ यह सुनिश्चित करती है कि अंडरराइटिंग की क्वालिटी नियंत्रण में रहे और  लाभप्रदता की कीमत पर विकास हासिल नहीं किया जाए।

About Manish Mathur