वी ने भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 5 जी ट्रायल के लिए नोकिया के साथ की साझेदारी

जयपुर,11 नवम्बर 2021 :जाने माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने अपने टेक्नोलॉजी पार्टनर नोकिया के सहयोग से आज 5 जी ट्रायल को सफलतापूर्वक पूरा करने का ऐलान किया है। इस ट्रायल के तहत गुजरात के गांधीनगर में ग्रामीण ब्रॉडबेण्ड कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा 5 जी ट्रायल के लिए आवंटित 3.5GHz बैण्ड में 5 जी का उपयोग किया गया है।

नोकिया के समाधानों का उपयोग कर वी ने सफलतापूर्वक सफल ट्रायल किया, जिसके तहत 100Mbpsअधिक स्पीड के साथ 17.1 किलोमीटर के क्षेत्रफल को कवर करते हुए 5 जी कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई गई है।

नोकिया के साथ वी द्वारा किया गया यह 5 जी ट्रायल, ग्रामीण क्षेत्रों में भरोसेमंद एवं हाई-स्पीड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराकर भारत सरकार के डिजिटल भारत दृष्टिकोण को समर्थन देता है।

वी इस ट्रायल के लिए नोकिया के एयरस्केल रेडियो पोर्टफोलियो एवं माइक्रोवेव ई-बैण्ड सोल्युशन का उपयोग भी कर रहा है जो भरोसेमंद कनेक्टिविटी के साथ, छोटे, बड़े एवं मध्यम उद्यमों को सहयोग प्रदान करता है।

जगबीर सिंह, चीफ़ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, वोडाफ़ोन आइडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘पिछले दो सालों के दौरान डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलने से हाई स्पीड ब्राडबैण्ड पर निर्भरता बहुत अधिक बढ़ गई है और कनेक्टिविटी की आवश्यकता बढ़ी है। भारत का सबसे तेज़ नेटवर्क वी गीगानेट शहरी एवं ग्रामीण यूज़र्स और उद्यमों को आज के डिजिटल दौर में कनेक्टेड बनाए रखकर सक्षम बना रहा है। अपने 5 जी रैडी नेटवर्क एवं अपने पार्टनर नोकिया के फील्ड-प्रमाणित समाधानों के साथ हम ग्रामीण क्षेत्रों में हाई-स्पीड 5 जी कवरेज पर आधारित समाधान और यूज़ केस उपलब्ध करा रहे हैं।’’

संजय मलिक, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट एवं हैड ऑफ इंडिया मार्केट, नोकिया ने कहा, ‘‘हमारा फिक्स्ड वायरलैस एक्सेस 5 जी सोल्युशन दूर-दराज के इलाकों में 5 जी कवरेज बढ़ाकर, कवरेज की खामियों को दूर कर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाओं का विस्तार कर वोडाफोन आइडिया जैसे सेवा प्रदाताओं को सक्षम बना रहा है। वोडाफ़ोन आइडिया हमारा पुराना साझेदार है और हमें खुशी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में हाई स्पीड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए हम 5 जी ट्रायल हेतु उन्हें सहयोग प्रदान कर रहे हैं।’’

नोकिया के हाई गेन एफडब्ल्यूए सीपीई (कस्टमर प्रेमाइसेज़ इक्विपमेन्ट) के साथ ऑपरेटर ग्रामीण एवं दूर-दराज के इलाकों में अल्ट्रा हाई स्पीड और लो लोटेन्सी 5 जी कनेक्टिविटी का विस्तार कर सकते हैं।

About Manish Mathur