apna.co ने राजस्थान में 1.5 लाख महिलाओं को बनाया सशक्त, एक साल में लिए गए 56 लाख से अधिक इंटरव्यूज़

जयपुर, 10 दिसम्बर, 2021: महामारी के बाद अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर लौटने लगी है। इसी बीच भारत के सबसे बड़े जॉब एवं प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म apna.co ने बताया कि राजस्थान में लोग फिर से काम पर लौटना चाहते है और साल 2021 में apna ने राज्य में 56 लाख से अधिक इंटरव्यूज़ करवाए हैं। राजस्थान की बात करें तो गुलाबी नगरी, जयपुर नौकरियों के लिए मुख्य केन्द्र बन गया है, जहां पिछले तीन महीनों में 6 लाख से अधिक नौकरियों के अवसर उत्पन्न हुए हैं।
पिछले कुछ सालों के दौरान राज्य कई कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण बाज़ार के रूप में उभरा है। ये कंपनियां जयपुर एवं जोधपुर सहित राजस्थान के विभिन्न शहरों से भर्तियां कर रही हैं। apna.co पर टेलीकॉलर्स, डिलीवरी पार्टनर्स, सेल्स, बैक ऑफिस, अकाउन्ट्स/फाइनैंस, मार्केटिंग, ऑफिस स्टाफ, रीटेल, बिज़नेस डेवलपमेन्ट, ड्राइवर, एडमिन, टीचर और रेस्टोरेन्ट, होटल स्टॉफ जैसे जॉब रोल्स की मांग सबसे ज़्यादा बनी हुई है।
यह प्लेटफॉर्म न केवल ग्रेजुएट्स और पोस्ट ग्रेजुएट्स उम्मीदवारों को नौकरियों के अवसर दे रहा है, बल्कि 12वीं पास या इससे कम पढ़े-लिखे लोगों को भी उनके घर के पास ही नौकरियों के अवसर उपलब्ध करा रहा है। पिछले दो सालों में यह मोबाइल ऐप नौकरी ढूंढने वालों की पहली पसंद बन गया है।
इस विकास पर बात करते हुए राहुल देवरा, हैड ऑफ मार्केटिंग, apna ने कहा, ‘‘इंटरव्यूज़ और नौकरियों की बढ़ती संख्या से साफ है कि राजस्थान महामारी के बाद फिर से सामान्य स्थिति में लौट रहा है। आने वाले समय में भी हम अपने यूज़र्स को उनके घर के पास ही नौकरियों के अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास जारी रखेंगे और अपनी ‘गुलाबी नगरी’ को देश के सबसे बड़े रोज़गार केन्द्रों में एक के रूप में स्थापित करेंगे।’
घर के पास ही नौकरियां मिलने, घर से काम करने और अपनी सुविधानुसार काम करने की आज़ादी के कारण आज महिलाओं का झुकाव भी नौकरियों की तरफ बढ़ रहा है। apna.co ने राजस्थान में 1.5 लाख अधिक महिलाओं को सक्षम बनाया है, जिन्होंने नौकरियों के लिए आवेदन और साक्षात्कार दिए हैं।
apna टॉप की कंपनियों जैसे Zomato, Bharti AXA, Burger King, TeamLease, Byjus, Delhivery आदि से पार्टनर्स की भर्ती करता है। राजस्थान में 10 लाख से अधिक यूज़र्स के साथ apna, राज्य में अपनी शुरूआत के बाद से 60 लाख से अधिक इंटरव्यूज़ करवा चुका है।

About Manish Mathur