डी2सी और स्वतंत्र व्यवसायों के लिए इंस्टामोजो ने पेश किए ऑनलाइन रिटेल के रुझान

28 दिसंबर, 2021, जयपुरः स्वतंत्र व्यवसाय और डी2सी ब्रांड के लिए के लिए एक प्रमुख ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म इंस्टामोजो ने उद्यमियों और डी2सी व्यवसायों के लिए ऑनलाइन खरीदारी के रुझान का खुलासा किया है ताकि आने वाले साल का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाया जा सके। प्लेटफार्म ने हाल में राजस्थान के जयपुर में व्यापारी पंजीकरण यानी की मर्चेंट एनरोलमेंट में विशेष उछाल देखी है। यह दूसरे स्थान पर है। उत्तर प्रदेश का लखनऊ प्लेटफॉर्म नॉन-मेट्रो शहरों में पहले स्थान पर है। जयपुर ने स्वतंत्र व्यवसाय के परिदृश्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जयपुर के छोटे व्यवसाय के मालिक ऑनलाइन स्टोर मॉडल के प्रति बहुत ग्रहणशील रहे हैं, यह एक संकेतक है कि यह क्षेत्र एक डिजिटल भविष्य की ओर विकसित हो रहा है।

टियर 2 और टियर 3 शहरों से कुल बिक्री की मात्रा में 46 फीसदी की वृद्धि हुई है। भारत में इस ऑनलाइन रिटेल डवलपमेंट का कारण मुख्य रूप से डिजिटल चैनलों को तेजी से अपनाना, प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण, डोरस्टेप डिलीवरी, प्रोडक्ट रिव्यू और रिटर्न में आसानी है। शहर के आकर्षण का केंद्र बनने के लिहाज से और जयपुर के होनहार व्यापारियों और उद्यमियों के लिए इंस्टामोजो कुछ फोकस क्षेत्रों का खुलासा कर रहा है। जो छोटे व्यवसायों के विकास को आगे बढ़ाते हुए आगामी वर्ष 2022 में डी2सी को बढ़ावा देंगे। यह बिजनेस ऑनर को मार्केटिंग और बिजनेस की योजना बनाने में मदद करेंगे। रूझान पर एक नजर-

90 फीसदी उपभोक्ता डिजिटल रूप से उन्नत खरीदारी यात्रा चाहते हैं। उन्हें निर्बाध और इंटीग्रेट एक्सपीरियंस देने के लिए, खास उनके लिए विशेष छूट, उनकी पसंदीदा श्रेणियों के त्वरित लिंक, मूल्य निर्धारण और उत्पाद जानकारी के बारे में पारदर्शिता, उत्पाद वारंटी और प्रश्नों के आसान विकल्पों की पेशकश करके अपनी खरीदारी के सफर को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं। यह ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने में मदद करता है क्योंकि इससे आप उनके साथ अधिक मूल्यवान और व्यक्तिगत संबंध बना सकते हैं।

उन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दें जहां ग्राहक गतिविधि में वृद्धि देखी जा रही है। किराने का सामान खरीदना, व्यक्तिगत स्वच्छता और सौंदर्य उत्पाद आदत बनाने वाली श्रेणियां हैं। इन श्रेणियों के उत्पादों के लिए उपभोक्ता बार-बार के खरीदार होंगे।

ग्राहकों पर शीघ्रता से स्थायी छाप बनाएं क्योंकि विक्रेताओं को ग्राहकों पर असर छोड़ने के लिए सीमित समय ही मिलता है। उत्पादों की उच्च गुणवत्ता वाली छवियों, सुगम्य और साफ वेबसाइट, उचित आंतरिक लिंकिंग होनी चाहिए वहीं गलत वर्तनी या उत्पाद के गलत विवरण से बचने पर ध्यान केंद्रित करके ग्राहक अनुभव को बेहतर किया जा सकता है।

इंस्टामोजो के सहसंस्थापक और सीओओ आकाश गेहानी ने कहा, ‘जैसे-जैसे अधिक उद्यमी और छोटे व्यवसाय स्वतंत्र रूप से ऑनलाइन बिक्री के लाभों को सीख रहे हैं, हम उम्मीद कर सकते हैं कि डीटीसी मॉडल न्यू नॉर्मल में व्यावसायिक विकास को उत्प्रेरित करेगा। बीटा संस्करण के लॉन्च के बाद हमारे ई-कॉमर्स समाधान को देश भर के व्यापारियों से, विशेष रूप से नॉन-मेट्रो से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। जयपुर शहर ने इंस्टामोजो के मर्चेंट-एनरोलमेंट के बड़े हिस्से में योगदान दिया है, यह एक संकेतक है कि यह क्षेत्र एक डिजिटल भविष्य की ओर विकसित हो रहा है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘भारतीय ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र आने वाले वर्षों में बढ़ने जा रहा है, आपके लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने में निवेश करने का यह सही समय है। नई अतिरिक्त पेशकशों के साथ, डीटीसी के लिए फुल-स्टैक सुविधा प्रदान करते हुए हम ऑनलाइन स्वतंत्र व्यवसायों और उद्यमियों के विकास को और बढ़ावा देने की ओर आगे बढ़ रहे हैं।’

इंस्टामोजो डू-इट-यॉरसेल्फ (डीआईवाई) ई-कॉमर्स ऑनलाइन स्टोर हर ई-कॉमर्स फैसिलिटी वाला है। शिपिंग से लेकर डोरस्टेप पिकअप और डिलीवरी, मार्केटिंग टूल जैसे ईमेल और एसएमएस अभियान, डोमेन, ईमेल और बहुत कुछ। इसका उपयोग करना आसान है; किसी भी डेवलपर की मदद की आवश्यकता नहीं है और आपके बिजनेस को लोगों के लिए दृश्यमान बनाने के लिए मोजोवर्सिटी नामक मुफ्त लर्निंग-प्लेटफार्म के साथ-साथ सस्ती कीमतों पर उन्नत ई-कॉमर्स सेवाएं प्रदान करता है।

कंपनी अद्वितीय डू-इट-फॉर-मी समाधान भी प्रदान करती है। यदि कोई व्यवसाय अपने स्टोर का निर्माण नहीं करना चाहता है या डीआईवाई सेवाओं के साथ सहज नहीं है, तो इंस्टामोजो विशेषज्ञ खास उनके लिए चुनी गई फैसिलिटी के साथ उनके लिए स्टोर तैयार करता है जो बिजनेस के विकास और फैलाव में मददगार है। वर्ष 2020 की शुरुआत में, कंपनी ने गेट-मी-ए-शॉप (जीएमएएस), टाइम्स इंटरनेट द्वारा समर्थित एक ई-कॉमर्स एनेबल फर्म का अधिग्रहण किया और 2020 के बाद के भाग में अपने प्री-सीरीज राउंड ऑफ फंडिंग को बंद कर दिया।

About Manish Mathur